Follow Us On Goggle News

Anganwadi Bharti 2022: अब इंटर के नंबर पर होगी आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका की बहाली, सरकार ने बदल दी पूरी प्रक्रिया.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Anganwadi Bharti 2022: सरकार ने आंगनवाड़ी सेविका व सहायिका बहाली प्रक्रिया में बड़ा बदलाव कर दिया है। अब आंगनवाड़ी सेविका व सहायिका के चयन के लिए आम सभा का आयोजन नहीं होगा। बल्कि अब आंगनवाड़ी सेविका व सहायिका बनने के लिए उम्मीदवार को इंटर पास होना जरूरी है। बताया गया है कि अभ्यर्थियों में जिसे सबसे अधिक अंक होंगे उसका चयन होगा।

सरकार द्वारा आंगनवाड़ी सेविका व सहायिका के चयन की नियमावली तैयार कर ली गई है। इस मामले में समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने बताया कि ऐसी संभावना है कि कैबिनेट की अगली बैठक में इस नियमावली को मंजूरी मिल जाएगी।

 

मुख्‍यमंत्री के जनता दरबार में आई थी धांधली की शिकायतें: Anganwadi Bharti 2022

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने जब दूसरी बार जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम को आरंभ किया था तब आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के चयन में धांधली के मामले बड़ी संख्या में आने लगे। मुख्यमंत्री ने जनता दरबार में ही संबंधित महकमे के अधिकारी को यह निर्देश दिया कि पूरे मामले की जांच की जाए। अधिकतर शिकायतों के मूल में यह था कि जिनका आंगनबाड़ी सेविका या फिर सहायिका के रूप में चयन हुआ उससे अधिक अंक उनका था, पर आम सभा बुलाकर कम अंक वाले का चयन कर लिया गया। आम सभा के बारे में उन्हें सूचित भी नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें :  Bihar Police Fireman Exam Date : बिहार में फायरमैन भर्ती की परीक्षा की तारीख घोषित, यहाँ पढ़े पूरी जानकरी

 

मंत्री बोले-कैबिनेट बैठक में नियमावली को मिलेगी मंजूरी: Anganwadi Bharti 2022

बड़ी संख्या में धांधली सामने आने पर समाज कल्याण विभाग ने यह तय किया कि आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका के चयन के लिए आम सभा की व्यवस्था ही खत्म कर दी जाए। समाज कल्याण मंत्री ने बताया कि पूर्व में भी उन्होंने इस आशय की बात कही थी। अब नियमावली के अस्तित्व में आने के बाद धांधली की शिकायतें खत्म हो जाएंगी। यह नए स्तर पर होने वाले चयन में प्रभावी होगा। आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका 65 वर्ष की उम्र में स्वत: कार्यमुक्त हो जाती हैं। उनके कार्यमुक्त होने के बाद हुई रिक्ति तथा अनियमितता के आरोप में कार्यमुक्त हुईं सेविका और सहायिका के बाद खाली हुई जगह पर नई नियमावली के माध्यम से चयन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page