Follow Us On Goggle News

Agnipath Scheme: ‘अग्निवीरों’ के लिए आनंद महिंद्रा का बड़ा ऐलान, ‘अग्निवीरों’ को देंगे नौकरी

इस पोस्ट को शेयर करें :

Agnipath Scheme: महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट करके लिखा कि अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर जो अनुशासन और कौशल सीखेंगे, वह उन्हें रोजगार के बेहतरीन मौके उपलब्ध कराएगा. महिंद्रा ग्रुप ऐसे प्रशिक्षित, सक्षम युवाओं की भर्ती का स्वागत करता है. जब एक यूजर ने पूछा कि महिंद्रा ग्रुप में अग्निवीरों को क्या पोस्ट दी जाएगी? तो आनंद महिंद्रा ने कहा कि कॉरपोरेट सेक्टर में अग्निवीरों के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं हैं.

 

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने ‘अग्निपथ योजना’को लेकर बड़ी घोषणा की है. आनंद महिंद्रा ने सेना में चार साल की सेवा के बाद अग्निवीरों (Agniveer) की भर्ती का ऐलान किया है. उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन ने ‘अग्निपथ योजना‘ (Agnipath Scheme) को लेकर जारी हिंसा पर दुख जताया है. महिंद्रा ग्रुप ऐसे प्रशिक्षित, सक्षम युवाओं की भर्ती के अवसर का स्वागत करता है. आपको बताना है कि सरकार ने अग्निपथ योजना की शुरुआत की है जिसमें देश के युवाओं में सशस्त्र सेनाओं में भर्ती का मौका दिया जाएगा. इस योजना से जुड़ने वाले युवाओं को अग्निवीर का नाम दिया जाएगा. इसमें 4 साल की सेवा के बाद रोजगारको सुनिश्चित करने के प्रयास भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :  Ration Card Big Alert: सरकार ने राशन कार्ड से हटाए चार करोड़ लोगों के नाम.

 

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन ने ट्वीट में बताया, अग्निपथ योजना को लेकर हुई हिंसा से दुखी हूं. जब पिछले साल इस योजना पर विचार किया गया था, तो मैंने कहा था, और मैं दोहराता हूं कि अग्निवीर द्वारा हासिल किया गया अनुशासन और कौशल उन्हें प्रमुख रूप से रोजगार योग्य बना देगा. महिंद्रा समूह ऐसे प्रशिक्षित, सक्षम युवाओं की भर्ती के अवसर का स्वागत करता है.

अग्निवीरों’ को मिला नौकरी का ऑफर

 

 

उन्होंने कहा, कारपोरेट सेक्टर में अग्निवीरों के रोजगार की अपार संभावनाएं. लीडरशिप, टीम वर्क और फिजिकल ट्रेनिंग के साथ अग्निवीर इंडस्ट्री को बाजार के लिए तैयार पेशेवर समाधान प्रदान करते सकते हैं, जिसमें संचालन से लेकर प्रशासन और सप्लाई चेन मैनेजमेंट तक का पूरा स्पेक्ट्रम शामिल है.

यह भी पढ़ें :  CBSE Exam 2022 Update : बिहार के छात्रों के लिए बड़ी खबर, CBSE ने परीक्षा के पहले चरण का शेड्यूल को लेकर दिया बड़ा अपडेट.

अग्निवीरों को मिलेंगे रोजगार के नए मौके

सरकार ने अग्निवीरों की चिंताओं को दूर करते हुए कई ऐलान किए हैं. देश के अग्निवीरों (Agniveer) को मौजूदा सरकारी स्कीम का भरपूर लाभ दिया जाएगा. वित्त मंत्रालय के अनुसार, मुद्रा लोन स्कीम और स्टैंड अप इंडिया जैसी योजनाएं अग्निवीरों की मदद करेंगी. मौजूदा सरकारी स्कीमें जैसे मुद्रा, स्टैंड अप इंडिया आदि को अग्निवीरों को समर्थन देने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

क्या होगा अग्निपथ योजना में

सरकार का तर्क है कि फौज के लिए शुरू की गई अग्निपथ योजना से समाज से आसानी से युवा जुड़ सकेंगे. उन्हें आकर्षक वित्तीय पैकेज मिलेगा, सर्टिफिकेट और डिप्लोम देकर उन्हें उच्च शिक्षा का क्रेडिट दिया जाएगा. इस योजना में अनुशासन, स्किल और फिटनेस पर खास फोकस किया जाएगा. इस भर्ती का मापदंड कुछ ऐसा रखा गया है कि साढ़े 17 साल से 21 साल के युवा को नौकरी दी जाएगी. सेवा की अवधि जिसमें ट्रेनिंग भी शामिल है, 4 साल की होगी. संबंधित सेवा अधिनियम और विनियम के तहत अग्निवीरों का चयन किया जाएगा. चयन की प्रक्रिया पूरे देश में होगी और इसमें सभी वर्ग के युवा नामांकन कर सकेंगे. सरकार के पास सभी अग्निवीरों का सेंट्रलाइज्ड डेटा और रिकॉर्ड होगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page