Follow Us On Goggle News

8th Pay Commission : आठवें वेतन आयोग में कितनी होगी कर्मचार‍ियों की सैलरी? आइए जानते हैं पूरा गण‍ित.

इस पोस्ट को शेयर करें :

8th Pay Commission 2022 : सांतवे वेतन आयोग के तहत डीए हाइक की खबरों के बीच 8th Pay Commission वेतन आयोग की भी चर्चा होने लगी है. यद‍ि यह वेतनमान लागू हुआ तो क‍ितनी हो जाएगी कर्मचार‍ियों की सैलरी, आइए जानते हैं.

8th Pay Commission Latest News: अगर आप या आपके पर‍िवार का कोई शख्‍स केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो उनके ल‍िए अच्‍छी खबर है. पिछले कुछ दिनों से चर्चा चल रही है क‍ि सरकारी महकमों में 8वें वेतन आयोग पर बात चल रही है. 8वां वेतन आयोग लागू होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में तगड़ा उछाल आएगा. अभी लागू सांतवे वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (न्यूनतम वेतन की सीमा) 18,000 रुपये है.

फ‍िटमेंट फैक्‍टर को र‍िवाइज करने की मांग :

आपको बता दें सैलरी न‍िर्धारण में फिटमेंट फैक्टर का बड़ा रोल होता है. सरकारी कर्मचार‍ियों की तरफ से प‍िछले काफी समय से फ‍िटमेंट फैक्‍टर को र‍िवाइज करने की मांग हो रही है. फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही पुरानी बेसिक पे से रिवाइज्ड बेसिक पे की कैलकुलेशन होती है और नया वेतन तय होता है. वेतन आयोग की रिपोर्ट में फिटमेंट फैक्टर महत्वपूर्ण सिफारिश होती है. इसी आधार पर वेतन वृद्धि तय होती है.

यह भी पढ़ें :  Home Loan: ये 10 बैंक दे रहे सबसे सस्ता होम लोन, प्रोसेसिंग फीस में भी मिल रही बंपर छूट

18 हजार से बढ़कर 26,000 हो जाएगा न्‍यूनतम वेतन!

7th Pay Commission के अनुसार केंद्रीय कर्म‍ियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) 2.57 गुना रखा गया है. इसके आधार पर कर्मचारियों की सैलरी को रिवाइज क‍िया गया. आंकड़ों पर नजर डालें तो 7वें वेतन आयोग में अब तक सबसे कम सैलरी हाइक मिला है. इसमें न्‍यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपये हो गई है. अब सरकारी महकमों में चर्चा हो रही है क‍ि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर यद‍ि 3.68 गुना क‍िया गया तो न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो सकता है.

वेतन आयोग और सैलरी हाइक :

4th Pay Commission Fitment Factor :

वेतन वृद्धि: 27.6%
न्यूनतम वेतनमान: 750 रुपये

5th Pay Commission Fitment Factor :

वेतन वृद्धि: 31%
न्यूनतम वेतनमान: 2,550 रुपये

6th Pay Commission Fitment Factor

फिटमेंट फैक्टर: 1.86 गुना
वेतन वृद्धि: 54%
न्यूनतम वेतनमान: 7,000 रुपए

7th Pay Commission Fitment Factor :

फिटमेंट फैक्टर: 2.57 गुना
वेतन वृद्धि: 14.29%
न्यूनतम वेतनमान: 18,000 रुपये

यह भी पढ़ें :  ITR Filing : घर बैठे ऑनलाइन करें इनकम टैक्स रिटर्न फाइल ! सिर्फ साथ रखना होगा ये डॉक्यूमेंट्स, जानिए क्या है तरीका.

8th Pay Commission Fitment Factor :

फिटमेंट फैक्टर:?
वेतन वृद्धि:?
न्यूनतम वेतनमान:?

8वें वेतन आयोग पर अलग-अलग राय :

सांतवे वेतन आयोग के बाद आठवें वेतन आयोग को लेकर पहले मीड‍िया र‍िपोटर्स में दावा क‍िया जा रहा था क‍ि यह नहीं आएगा. लेक‍िन अब सहयोगी वेबसाइट जी ब‍िजनेस के अनुसार 8th Pay Commission को लेकर अलग-अलग वर्गों की दो अलग सोच हैं. सरकारी सूत्रों का कहना है क‍ि सरकार अगले पे-कमिशन पर विचार नहीं करेगी. वहीं, जानकारों का कहना है क‍ि ऐसा होना संभव नहीं है. यह एक सिस्टम बना है, उसे अचानक खत्म नहीं किया जा सकता. दूसरी बड़ी वजह यह है क‍ि 8वें वेतन आयोग के आने में अभी वक्त है. 2024 में लोकसभा चुनाव भी होने हैं. ऐसे में कोई भी राजनीत‍िक दल केंद्रीय कर्मचारियों को नाराज करने का रिस्क नहीं लेगा. इसलिए अगला वेतन आयोग आएगा और 1 जनवरी 2026 से इसे लागू माना जाएगा.

बेस‍िक सैलरी में 8000 रुपये का इजाफा संभव :

पे-लेवल मैट्रिक्स 1 से केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 26,000 रुपये से शुरू हो सकती है. इसके अनुसार ही पे-मैट्रिक्स लेवल-18 तक सैलरी में वृद्धि होगी. वेतन आयोग का प‍िछला ट्रेंड देखें तो हर 8-10 साल के बीच इसे लागू किया जाता है. अब 8th Pay Commission के 1 जनवरी 2026 से लागू क‍िए जाने की बात कही जा रही है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page