Follow Us On Goggle News

What is BNPL: जानिए कैसे काम करता है ‘बाय नाउ-पे लेटर’, जानिए किसे लेना चाहिए और किसे नहीं.

इस पोस्ट को शेयर करें :

What is BNPL: लॉकडाउन के कारण ई-कॉमर्स सेवाओं की बढ़ती मांग और ग्राहक बड़े खर्चों को छोटी ब्याज-मुक्त ईएमआई में देना पसंद करते हैं. इसे देखते हुए BNPL कई लोगों के लिए एक पसंदीदा साधन बन गया है.

What is BNPL : जब उधार लेने वालों के लिए फंडिंग की बात आती है, तो ‘बाय नाउ-पे लेटर’ (BNPL) भी उनमें से एक कारगर साधन साबित हो रहा है. पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड के अलावा, अब लेनदारों को अपनी छोटी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए बीपीएनएल एक विकल्प के रूप में मिल रहा है. अभी यह सुविधा फिनटेक कंपनियों और कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के पास है. लेकिन इसके इस्तेमाल को देखते हुए कहा जा रहा है कि BPNL कम लागत और अधिक सुविधा के साथ लोन देने के मामले में उपयोगी साबित हो सकता है.

बीएनपीएल (BNPL) एक प्रकार का कम समय के लिए लोन की सुविधा है जो आपको खरीदारी करने के लिए निर्धारित समय अवधि के अंत तक किश्तों में भुगतान करने की अनुमति देता है. भारत में कुछ ऑनलाइन व्यापारी और फिनटेक कंपनियां ग्राहकों को सुविधाजनक पेमेंट और क्रेडिट कार्ड के विकल्प के रूप में बीएनपीएल सुविधाएं दे रही हैं. दरअसल, BNPL पेमेंट का एक विकल्प है जहां आप अपनी जेब से भुगतान किए बिना खरीदारी कर सकते हैं. आम तौर पर, आप इस सर्विस को देने वाली कंपनी के साथ साइन अप करते हैं जो खरीदारी करते समय भुगतान करती है.

यह भी पढ़ें :  Amazon Great Freedom Festival Sale Live : मोबाइल फोन से लैपटॉप और टीवी पर मिल रही है भारी छूट जानिए क्या है ऑफर्स.

हालांकि, एक बार जब वह कंपनी (फिनटेक या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म) आपकी ओर से भुगतान कर देती है, तो आपको निर्धारित समय अवधि के भीतर राशि चुकानी होती है. आप या तो इसे एकमुश्त राशि के रूप में भुगतान कर सकते हैं, या आप इसे किस्तों (EMI) में पेमेंट कर सकते हैं. यदि निश्चित समय के भीतर लोन या कर्ज के पैसे का पेमेंट करने में विफल रहते हैं, तो वह कंपनी आपकी राशि पर आपसे ब्याज वसूलेगी और इसमें देरी आपके क्रेडिट स्कोर को गंभीर रूप से बिगाड़ सकती है.

BNPL कैसे काम करता है? :

● बीएनपीएल से जुड़े खुदरा विक्रेता से खरीदारी करें.
● ‘बाय नाउ-पे लेटर’ का विकल्प चुनें.
● कुल खरीद राशि का एक छोटा सा डाउन पेमेंट करें.
● शेष राशि ब्याज मुक्त EMI के तौर पर खाते से काटी जाएगी.
● ईएमआई का पैसा बैंक ट्रांसफर, चेक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या सीधा बैंक खाते से चुका सकते हैं.
● कौन ले सकता है इसका लाभ.
● आपको भारत का निवासी होना चाहिए.
● आपको टियर 1 या टियर 2 शहर में रहना चाहिए.
● आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. कुछ मामलों में पात्रता की अधिकतम आयु 55 वर्ष तक हो सकती है.
● आपको वेतनभोगी व्यक्ति होना चाहिए.
● आपके पास एक बैंक खाता और सभी केवाईसी दस्तावेज होने चाहिए.

यह भी पढ़ें :  Reliance Jio का सबसे किफायती प्लान, 129 रुपये में मिल रही है महीने भर के लिए डेटा और कॉलिंग.

किसे लेना चाहिए : बीएनपीएल कोविड महामारी के चलते तेजी से बढ़ा है. लॉकडाउन के कारण ई-कॉमर्स सेवाओं की बढ़ती मांग और ग्राहक बड़े खर्चों को छोटी ब्याज-मुक्त ईएमआई में देना पसंद करते हैं. इसे देखते हुए BNPL कई लोगों के लिए एक पसंदीदा साधन बन गया है. बीएनपीएल में बहुत कुछ है, हालांकि यह अभी भी एक लोन है और इसका लाभ उठाने के लिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है.

आप बीएनपीएल से आसानी से लोन ले सकते हैं, लेकिन समय पर भुगतान करने में नाकामी आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए, अन्य कर्जों की तरह आपको यह तय कर लेने की आवश्यकता है कि क्रेडिट स्कोर सही बनाए रखने के लिए समय पर लोन का रीपेमेंट किया जाए. अगर आपकी आदत ऐसी नहीं है तो बीएनपीएल से बचना चाहिए.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page