Follow Us On Goggle News

Village Business Ideas : अपने गांव से शुरू करें ये बिजनेस! कम लागत में होगा अधिक मुनाफा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Village Business Ideas: भले ही मटर सर्दियों के सीजन की सब्जी मानी जाता हो, लेकिन यह विभिन्न डिशेज में साल भर प्रयोग में लाया जाता है और इसीलिए मटर की वर्ष भर बहुत मांग रहती है.

 

 

Village Business Ideas : आजकल फलों और सब्जियों से जुड़े बिजनेस में अपार संभावनाएं हैं. ऐसे कई बिजनेस है जिन्हें अपनाकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जी हां यह बिजनेस है – फ्रोजन मटर का. मटर सर्दियों के सीजन की सब्जी मानी जाता हो लेकिन यह विभिन्न डिशेज में साल भर प्रयोग में लाया जाता है और इसीलिए मटर की वर्ष भर बहुत मांग रहती है.

 

 

पिछले कुछ वर्षों में फ्रोजन मटर का बिजनेस खूब चलने लगा है. हर ग्रॉसरी स्टोर पर आपको फ्रोजन मटर के पैकेट देखने को मिलेंगे. उनकी डिमांड बहुत ज्यादा रहती है और यह हाथों-हाथ बिक जाते हैं. ऐसे में यदि इस बिजनेस में हाथ आजमाया जाए तो यह मुनाफे का सौदा ही रहेगा.

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : द‍िन में ऑफ‍िस और शाम को घर से करें ये बिजनेस, हर महीने होगी जबरदस्‍त इनकम.

 

 

कैसे करें शुरुआत : Village Business Ideas

यह बहुत कम लागत और संसाधनों के साथ  प्रारंभ किया जा सकता है. फ्रोजन मटर के बिजनेस को आप एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको सबसे पहले क्या करना होगा?

 

 

मटर धोनेछीलने और उबालने के लिए मजदूरों की आवश्यकता : Village Business Ideas

शुरुआत में आपको मटर छीलने के लिए कुछ मजदूरों की आवश्यकता होगी. यदि काम छोटे स्तर पर शुरू किया गया है तो मजदूरों द्वारा मटर छीलने के काम को अंजाम दिया जा सकेगा. लेकिन यदि हम यह काम बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए 3000 से 5000 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होगी. साथ ही मटर छीलने वाली मशीन की भी. मटर छीलने वाली मशीनों के लिए शुरू में कुछ लाइसेंस लेना आवश्यक होता है.

 

 

आइए जानते हैं कैसे बनता है फ्रोजन मटर : Village Business Ideas

मटर के छिले हुए दानों को करीब 90 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान में बॉईल किया जाता है. उसके बाद दानों  को 3 से 5 डिग्री सेंटीग्रेड तक ठंडे पानी में डाल दिया जाता है ताकि मटर में विद्यमान बैक्टीरिया मर जाए फिर इनवर्टर को करीब 40 डिग्री तक के तापमान में रख दिया जाता है ताकि मटर में बर्फ जम जाए फिर मटर के दानों को पैकेट में पैक करके बाजार में सप्लाई कर दिया जाता है.

यह भी पढ़ें :  Bank Closed Alert : आज से अगले 6 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट.

 

 

 

 

कितना होता है मुनाफा : Village Business Ideas

दोस्तों! भले ही मटर का सीजन सर्दी का होता है लेकिन इसकी मांग साल भर रहती है. सब्जियों और विभिन्न प्रकार की डिशेस में इसका बहुतायत से प्रयोग होता है, इसीलिए इस बिजनेस में कम से कम लागत का 50 से 80 फ़ीसदी तक मुनाफा कमा लिया जाता है.

 

किसानों से जहां 10 से 20 रुपये प्रति किलो के हिसाब से सीजन में मटर खरीदा जा सकता है. वहीं जब इसे फ्रोजन मटर के रूप में परिवर्तित कर दिया जाता है, तो यह आसानी से 120 से लेकर 200 रुपये प्रति किलो तक बिकता है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page