Follow Us On Goggle News

UPI यूजर्स के लिए अच्छी खबर ! अब क्रेडिट कार्ड से भी कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट्स, जानिए इससे जुड़ी कुछ जरुरी बातें.

इस पोस्ट को शेयर करें :

UPI payment by Credit Crad : नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के आंकड़ों के अनुसार, इस साल अगस्त के दौरान कुल 6.57 अरब यूपीआई ट्रांजेक्शन किए गए. जबकि पिछले महीने जुलाई में यह आंकड़ा 6.28 अरब का था.

 

UPI payment : देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन का चलन तेजी से बढ़ रहा है. इसमें सबसे बड़ी भूमिका क्रेडिट कार्ड और यूपीआई ने निभाई है. इस रेवोल्यूशन के बावजूद क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने का ऑप्शन अब तक नहीं था.लेकिन अब आपको ये मलाल नहीं रहने वाला है. आरबीआई ने इस समस्या का हल कर दिया है. क्रेडिट कार्ड और UPI यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है. RBI ने रूपे क्रेडिट कार्ड को UPI और UPI LITE नेटवर्क पर लॉन्च कर दिया है. इस फैसले के बाद अब क्रेडिट कार्ड के जरिए भी UPI पेमेंट किया जा सकेगा.

 

लॉन्च हुई सुविधा :

मुंबई में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में एनपीसीआई के सलाहकार नंदन नीलेकणी की उपस्थिति में लॉन्च किया. मौजूदा समय में केवल डेबिट कार्ड के जरिए UPI यूज करने की सुविधा थी. हालांकि ये सुविधा फिलहाल यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और इंडियन बैंक ने शुरू की है. मतलब, ये तीन ऐसे बैंक हैं जो रूपे क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने की सुविधा दे रहे हैं. UPI डेवलप करने वाली NPCI यानी नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा कि इससे कस्टमर और मर्चेंट, दोनों को फायदा होगा.

यह भी पढ़ें :  ICICI Lombard: छोटे कारोबारियों के लिए बड़ी खबर, 5 लाख रुपए तक के दावों का 10 दिन में निपटान करने की सुविधा देगा ये कंपनी

 

quotes 1200 × 450 px 14 UPI यूजर्स के लिए अच्छी खबर ! अब क्रेडिट कार्ड से भी कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट्स, जानिए इससे जुड़ी कुछ जरुरी बातें.

 

बढ़ेगा क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा :

रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने से क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा काफी बढ़ जाएगा. एनपीसीआई ने कहा कि रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस से लिंक किया जाएगा जो सेफ और सिक्यॉर पेमेंट ट्रांजैक्शन को पूरा करता है. इधर, रूपे क्रेडिट कार्ड के अलावा RBI की तरफ से UPILite सर्विस को भी लॉन्च किया गया है. यह कम वैल्यू के ट्रांजैक्शन के लिए होगा जो ऑन-डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा. UPI Lite की मदद से कस्टमर बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर पाएंगे.UPI Lite से आप 200 रुपए तक की रकम को बिना इंटरनेट के ट्रांसफर किया जा सकेगा. यूपीआई के जरिए रूपे क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट संभव है. क्रॉस बॉर्डर बिल पेमेंट सिस्टम की मदद से विदेश में रहते हुए भारत में बिल का भुगतान किया जा सकेगा.

 

लगातार बढ़ रहे हैं ट्रांजेक्शन :

इसके अलावा भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की भी सुविधा शुरू की गई है. अब यूपीआई से होने वाले लेनदेन में आए इजाफे की बात कर लेते हैं. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI के आंकड़ों के अनुसार, इस साल अगस्त के दौरान कुल 6.57 अरब UPI transaction किए गए. जबकि पिछले महीने जुलाई में यह 6.28 अरब UPI transaction हुए थे. जून 2022 में 5.86 अरब लेन-देन हुए. बीते दिनों केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले पांच वर्षों में UPI-आधारित लेनदेन प्रति दिन एक बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें :  Business Ideas in Hindi: घर पर खोले सुधा बूथ, हर महीने होगी मोटी कमाई.

 

पूरी जानकारी के लिए देंखे वीडियो : 

 

( source : Money9.com )


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page