Follow Us On Goggle News

Train Ticket Booking : इस वेबसाइट से बुक करें ट्रेन टिकट ! सस्‍ती पड़ेगी यात्रा, जीरो फीस पर मिलेगी सुविधा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Railway Ticket Book IRCTC : रेल यात्रियों (Railway Passenger) के लिए खुशखबरी है. आप ट्रेन का टिकट तो बुक ( IRCTC Ticket Book ) करते ही होंगे, अगर ये टिकट आपको थोड़ा सस्‍ता मिल जाए तो कितना अच्‍छा होगा. हम आपको इस खबर में यहीं बताएंगे कि आप कैसे अपने टिकट को कम खर्च में बुक कर सकते हैं.

 

Train Ticket Booking : रेल यात्रियों को तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया कराने वाले इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों के लिए ऑफर दे रखा है. कई यात्रियों को ये बात पता ही नहीं होती. आईआरसीटीसी की ओर से दिए गए इस ऑफर में यात्री को टिकट बुक करते समय ध्‍यान रखना होगा. अगर आप डेबिट कार्ड से टिकट बुक कराते हैं तो आपको जीरो ट्रांजेक्शन चार्ज देना होगा. अगर आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप से डेबिट कार्ड के द्वारा टिकट की बुकिंग करते हैं तो आपको टिकट बुकिंग पर कोई ट्रांजेक्शन फीस नहीं देना होगीी. 

यह भी पढ़ें :  Trains Diverted: यात्रियों के लिए बेहद जरुरी खबर, रेलवे ने 12 ट्रेनों के रूट में किया बदलाव, पढ़ें पूरी डिटेल्स

 

दूसरे ऐप से लगती है ट्रांजेक्शन फीस :

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, अगर आप ऑनलाइन टिकट का भुगतान अन्य माध्यम से जैसे नेट बैंकिंग, ई वॉलेट और कैश कार्ड के जरिए करते हैं तो आपको इस पर ट्रांजेक्शन चार्ज देना होगा. आपको बता दें कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप के जरिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने पर तय ट्रांजेक्शन चार्ज देना होता है, लेकिन अगर आप डेबिट कार्ड से टिकट बुकिंग करेंगे तो आपको सस्‍ता टिकट मिलेगा. 

 

ई वॉलेट से भुगतान पर भी ट्रांजेक्शन चार्ज :

ज्‍यादातर बैंक की नेट बैंकिंग से टिकट बुकिंग कराने पर प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर 10 रुपये और टैक्स वसूला जाता है. इसी तरह पेमेंट गेटवे और क्रेडिट कार्ड से टिकट का भुगतान करने पर 1.8 फीसदी का ट्रांजेक्शन चार्ज और टैक्स वसूला जाता है. अगर आप ई वॉलेट से भुगतान करते हैं तो यह राशि ई वॉलेट कंपनी के अनुसार अलग अलग देय है. जैसे अमेजन, पेटीएम ये कंपनियां प्रत्‍येक ट्रांजेक्शन पर अलग से भी चार्ज वसूलती है.  

यह भी पढ़ें :  East Central Railway : पूर्व मध्य रेल के 20 में से 16 स्कूल बंद.. तो क्या अन्य पर भी लटकेगें ताले?

 

पहले क्‍या था नियम? 

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, पहले पीएनबी, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर ट्रांजेक्शन चार्ज लिया जाता था. वहीं कुछ बैंकों के डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर ये चार्ज नहीं लगता था. लेकिन बाद में आईआरसीटीसी ने रूपे डेबिट कार्ड पर ट्रांजेक्शन खत्‍म कर दिया था. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page