Follow Us On Goggle News

Toll Tax Hike : अब 1 अप्रैल से नेशनल हाईवे पर सफर होगा महंगा, जानिए आपके जेब पर कितना बढ़ेगा बोझ.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Toll Tax Hike : 1 अप्रैल 2022 यानी शुक्रवार से नेशनल हाईवे पर सफर करना भी महंगा हो जाएगा. केंद्र सरकार ने एक अप्रैल से नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स (Toll Tax) बढ़ाने का भी फैसला किया है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने टोल टैक्स में 10 रुपये से 65 रुपये तक की बढ़ोतरी की है.

Toll Tax Hike : पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में बढ़ोतरी के बीच 1 अप्रैल 2022 यानी शुक्रवार से नेशनल हाईवे पर सफर करना भी महंगा हो जाएगा. केंद्र सरकार ने एक अप्रैल से नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स (Toll Tax) बढ़ाने का भी फैसला किया है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने टोल टैक्स में 10 रुपये से 65 रुपये तक की बढ़ोतरी की है. डिपार्टमेंट ने लाइट व्हीकल्स की लागत में प्रति वाहन 10 रुपये और कमर्शियल व्हीकल्स के लिए 65 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. हर वित्त वर्ष में NHAI टोल टैक्स में संशोधन करता है. टोल टैक्स में बढ़ोतरी के बाद अब 1 अप्रैल से हाईवे पर सफर करने के लिए जेब ज्यादा ढीली करनी होगी.

यह भी पढ़ें :  Medicated oil from Betel : बिहार में पान के पत्ते से होगा औषधीय तेल का उत्पादन, इन जिलों के लिए स्वीकृत हुई योजना.

एनएचएआई ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अधिसूचना जारी की है. दिल्ली को जोड़ने वाले हाईवे पर कारों और जीपों के टोल टैक्स में 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. सबसे ज्यादा बढ़ोतरी बड़े वाहन के टोल में की गई है. इनमें से वन-वे टोल में 65 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. 59.77 किमी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) पर टोल शुल्क में भी कम से कम 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी.

 

nhai Toll Tax Hike : अब 1 अप्रैल से नेशनल हाईवे पर सफर होगा महंगा, जानिए आपके जेब पर कितना बढ़ेगा बोझ.

 

काशी टोल प्लाजा पर सराय काले खां से एक्सप्रेस-वे पर शुरू होने वाली कार और जीप जैसे हल्के-मोटर वाहनों के लिए टोल टैक्स 140 रुपये के बजाय 155 रुपये होगा. सराय काले खां से रसूलपुर सीक्रोड प्लाजा तक टोल टैक्स 100 रुपये और भोजपुर के लिए 130 रुपये होगा. इंदिरापुरम से NHAI हल्के मोटर वाहनों के लिए काशी तक 105 रुपये, भोजपुर तक 80 रुपये और रसूलपुर सिक्रोद तक 55 रुपये का टोल लेगा.

एनएचएआई को पिछले साल 25 दिसंबर से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर यात्रियों से टोल वसूलना शुरू करना था, लेकिन योजना को रोक दिया गया. इसके अलावा दिल्ली-जयपुर हाईवे (Delhi-Jaipur highway) पर स्थित खेड़की दौला टोल प्लाजा पर भी टोल टैक्स बढ़ेगा. इस टोल प्लाजा पर 14 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. वहीं कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे (केएमपी) पर टोल में 9 फीसदी या इससे ज्यादा की बढ़ोतरी होगी.

यह भी पढ़ें :  Gold-Silver Price Today : बिहार में सोने-चांदी के भाव में गिरावट, ये रहा 10 ग्राम सोने का आज का भाव.

 

खेड़की दौला टोल प्लाजा प्रबंधन के मुताबिक, 1 अप्रैल से बड़े वाणिज्यिक वाहनों (ट्रकों, बसों और इसी तरह के वाहनों) से पहले के 205 रुपये के बजाय 235 रुपये प्रति ट्रिप शुल्क लिया जाएगा. कार और जीप के लिए नियमित टोल शुल्क 10 रुपये से 70-80 रुपये तक बढ़ा दिया गया है. मिनी बस-प्रकार के वाहनों के लिए 100 रुपये के बजाय 115 रुपये का शुल्क लिया जाएगा. खेड़की दौला टोल प्लाजा से प्रतिदिन औसतन 80,000 से अधिक वाहन गुजरते हैं.

हाल ही में रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवे मिनिस्टर नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने खुद कहा कि 60 किलोमीटर की दूरी पर एक टोल प्‍लाजा होगा और टोल प्‍लाजा के आसपास रहने वाले लोगों को उनके आधार कार्ड पर टोल पास जारी किए जाएंगे ताकि उन्‍हें कोई परेशानी न हो. जहां भी 60 किमी से कम दूरी पर टोल बूथ हैं उन्हें अगले तीन महीने के भीतर हटा दिया जाएगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page