Follow Us On Goggle News

Stock Market : आधे दाम पर मिल रहे हैं ये 5 शेयर, जानिए क्या इन्हे खरीदना रहेगा फायदेमंद?

इस पोस्ट को शेयर करें :

Stock Market fall over 50 percent : बेहतर फंडामेंटल वाले स्टॉक्स को लॉन्ग टर्म के लिए खरीदना फायदे का सौदा साबित हो सकता है. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे स्टॉक्स के बारे में बताते हैं, जो पिछले छह महीने के दौरान 50 फीसदी तक गिर चुके हैं, लेकिन उनके फंडामेंटल्स बेहतर हैं…

 

Stock Market : दुनिया भर के शेयर बाजार (Share Market) पिछले साल के आखिर से बिकवाली की चपेट में हैं. भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) भी इसी तर्ज पर गिर रहे हैं. विदेशी निवेशकों (FPI) की भारी बिकवाली, बढ़ती महंगाई, मंदी की आशंका आदि जैसे फैक्टर्स बाजार को संभलने का मौका नहीं दे रहे हैं. आज भले ही बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) दोनों रिकवरी की राह पर हैं, लेकिन बीते 6 महीने के दौरान इनमें करीब 12 फीसदी की गिरावट आई है. लगातार आई गिरावट के चलते कई इन्वेस्टर्स खासकर रिटेल इन्वेस्टर्स घबराकर अपनी होल्डिंग्स बेच रहे हैं. हालांकि कई एक्सपर्ट बाजार में आए इस डिप को क्वालिटी स्टॉक्स खरीदने का बढ़िया मौका बता रहे हैं. उनका कहना है कि यह समय होल्ड करने और नया खरीदने का है.

यह भी पढ़ें :  Gold Price Today : फिर सस्ता हो गया है सोना, जानिए आज क्या 10 ग्राम सोने का ताजा भाव.

 

अगर आप भी इस डिप का फायदा उठाकर मार्केट में पैसे बनाना चाहते हैं, तो कई अच्छे फंडामेंटल वाले स्टॉक्स आपकी मदद कर सकते हैं. कई ऐसी कंपनियां हैं, जिनका बिजनेस तो काफी बेहतर है, लेकिन शेयर बाजार की बिकवाली की चपेट में आकर उनके स्टॉक्स के भाव आधे रह गए हैं. बेहतर फंडामेंटल वाले स्टॉक्स को लॉन्ग टर्म के लिए खरीदना फायदे का सौदा साबित हो सकता है. वैसे भी वारेन बफेट और चार्ली मुंगर जैसे दिग्गज इन्वेस्टर्स कई बार ये बात दोहरा चुके हैं कि बाजार में टिककर ही पैसे बनाए जा सकते हैं. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे स्टॉक्स के बारे में बताते हैं, जो पिछले छह महीने के दौरान 50 फीसदी तक गिर चुके हैं, लेकिन उनके फंडामेंटल्स बेहतर हैं…

 

RBL Bank : पिछले एक साल के दौरान सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाले शेयरों में आरबीएल बैंक का नाम भी शामिल है. एनएसई पर इस दौरान सबसे ज्यादा करीब 62 फीसदी का नुकसान वैभव ग्लोबल को हुआ है. इसके बाद 61.58 फीसदी के नुकसान के साथ आरबीएल बैंक का शेयर दूसरे स्थान पर है. अभी यह 84 रुपये के आस-पास कारोबार कर रहा है, जो इसकी 52-वीक लो वैल्यू 74.15 रुपये के करीब है. इसका 52 सप्ताह का हाई 221.75 रुपये है. अभी कंपनी का एमकैप करीब 5,060 करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़ें :  Cryptocurrency News : क्रिप्टोकरेंसी के रेगुलेशन के लिए करनी होगी सामूहिक कोशिश, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई ये वजह.

 

PNB Housing : बीते एक साल में एनएसई पर सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाली कंपनियों में पीएनबी हाउसिंग तीसरे स्थान पर है. यह बीते एक साल में करीब 54 फीसदी गिरा है. इस एक साल के दौरान यह 779.60 रुपये के हाई तक चढ़ा है और 311.45 रुपये के लो लेवल तक गिरा है. अभी इसकी वैल्यू करीब 338 रुपये है, जो लोअर साइड के ज्यादा करीब है. पीएनबी हाउसिंग का एमकैप फिलहाल 5,700 करोड़ रुपये है.

 

Motherson Sumi : वाहनों के कल-पुर्जे बनाने वाली कंपनी मदरसन सूमी का शेयर एक समय लोगों का पसंदीदा हुआ करता था. हालांकि बीते एक साल में इसमें भी भारी गिरावट आई है. यह पिछले एक साल के दौरान एनएसई पर चौथा सबसे ज्यादा गिरने वाला शेयर है. इस दौरान मदरसन सूमी के शेयर के भाव में करीब 52 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. पिछले एक साल के दौरान इसका हाई लेवल 257.80 रुपये और लो लेवल 112 रुपये है. अभी यह 118 रुपये के पास ट्रेड कर रहा है. इसकी मार्केट वैल्यू करीब 53,260 करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़ें :  Gold Sliver Price Today : सोने में निवेश करने का सुनहरा मौका ! 3 महीने के निचले स्तर पर आया भाव, चेक करें नए रेट्स

 

SAIL : यह सरकारी इस्पात कंपनी भी एनएसई पर बीते एक साल के दौरान सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वालों की लिस्ट में शामिल है. पिछले एक साल के दौरान सेल के शेयरों के भाव करीब 55 फीसदी कम हुए हैं. चूंकि इस्पात का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर इंफ्रा में होता है, इस सेक्टर की संभावनाएं मजबूती बनी हुई हैं. बीते एक साल की बात करें तो इसके शेयर का भाव 63.60 रुपये और 145.90 रुपये के दायरे में रहा है. अभी यह स्टॉक 71 रुपये के आस-पास ट्रेड कर रहा है. इसकी मौजूदा मार्केट वैल्यू 29,260 करोड़ रुपये है.

 

Aurbindo Pharma : भारत की प्रमुख दवा कंपनियों में शुमार अरबिंदो फार्मा के शेयर के भाव में पिछले एक साल के दौरान 42 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. इस दौरान यह गिरकर एक समय 503.45 रुपये के पास आ गया था, जबकि इस दौरान इसका हाई लेवल 978.85 रुपये का रहा है. अभी यह स्टॉक 553 रुपये के आस-पास कारोबार कर रहा है. अभी इसका एमकैप करीब 32,500 करोड़ रुपये है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page