Follow Us On Goggle News

Start Your Business: युवाओं को बिजनेस शुरू करने में सरकार करेगी पूरी मदद.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Start Your Business: राजधानी दिल्ली अब दुनिया में स्टार्टअप का हब बनेगी। दिल्ली कैबिनेट ने गुरुवार को स्टार्टअप नीति को मंजूरी दे दी। कैबिनेट में उद्योग विभाग ने दिल्ली स्टार्टअप नीति-2021 का प्रस्ताव रखा। कैबिनेट ने विचार-विमर्श के उपरांत प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल ने कहा कि बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम और आंत्रप्रन्योरशिप क्लासेस अब कालेजों में भी शुरू की जाएंगी। कालेज की पढ़ाई करते हुए बच्चे बिजनेस आइडियाज तैयार कर सकेंगे और सरकार उनकी पूरी मदद करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टार्टअप के लिए सरकार कोलैटरल फ्री लोन (बिना सिक्योरिटी के बिजनेस के लिए लोन) दिलाने में मदद करेगी, जो एक साल के लिए ब्याज मुक्त होगा। चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकीलों, विशेषज्ञों आदि का पैनल बनाया जाएगा, जहां स्टार्टअप को मुफ्त मदद दी जाएगी। साथ ही सरकार कुछ शर्तो में ढील देकर स्टार्टअप का सामान भी खरीदेगी, लेकिन माल की गुणवत्ता से समझौता नहीं होगा।

यह भी पढ़ें :  मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करें और हर महीने लाखों कमाए | Poultry Farming Business 2021.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के कालेजों में पढ़ने वाला कोई छात्र अगर स्टार्टअप शुरू करना चाहता है तो वह एक से दो साल तक की छुट्टी भी ले सकेगा। एक टास्क फोर्स भी बनाई जाएगी, जहां स्टार्टअप नीति में रजिस्टर करने के लिए आवेदन करना होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि दिल्ली के युवा आने वाले समय में मुकाम हासिल करेंगे। यहां से बड़ी-बड़ी कंपनियां निकलेंगी और युवा खूब तरक्की करेंगे।

 

युवाओं को बिजनेस शुरू करने में सरकार करेगी पूरी मदद: Start Your Business

केजरीवाल ने कहा कि अब कालेजों में भी बच्चों को डिग्री लेने के बाद नौकरी ढूंढ़ने के बजाय अपना बिजनेस करने के लिए उन्हें मानसिक तौर पर तैयार किया जाएगा और कालेज में पढ़ते-पढ़ते भी वह इस दिशा में अपने छोटे-छोटे बिजनेस आइडियाज को तैयार करना शुरू करेंगे। इसके लिए दिल्ली सरकार उन्हें पूरी सहायता देगी।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने जो दिल्ली स्टार्टअप नीति बनाई है, उसके अंदर दुनियाभर की स्टार्टअप नीति के सभी अच्छे प्वाइंट्स डाले हैं। अगर दिल्ली में रहने वाले युवा यहां अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो दिल्ली सरकार उनकी पूरी मदद करेगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page