Follow Us On Goggle News

Business Ideas : सरकार की मदद से आज ही शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस ! हर महीने होगी लाखों की कमाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Business Ideas : देश में प्रदूषण से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. केंद्र सरकार ने भी प्लास्टिक को बैन कर दिया है. ऐसे में आप डिस्पोजल पेपर कप का बिजनेस शुरू कर सकते है. बता दें इन दिनों पेपर कप की डिमांड बहुत ज्यादा है.

 

Business Ideas : प्रदूषण से लगातार बिगड़ते हालात के बीच केंद्र सरकार ने प्लास्टिक को बैन कर दिया है. ऐसे में अगर आप भी कोई मुनाफे वाला बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बढ़िया मौका है. आप डिस्पोजल पेपर कप का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

 

इन दिनों पेपर कप की डिमांड बहुत ज्यादा है. इस बिजनेस को आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं और ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सरकार भी मुद्रा योजना के तहत मदद कर रही है. तो आइए जानते हैं इस शानदार बिजनेस के बारे में.

यह भी पढ़ें :  Free Business Ideas : मोबाइल से सिर्फ 15 मिनट देकर हर महीने करें मोटी कमाई, जानिए कैसे?

 

सरकार देती है सब्सिडी :

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के मुद्रा लोन की तरफ से इस बिजनेस में मदद भी मिलती है. मुद्रा लोन के तहत सरकार ब्‍याज पर सब्सिडी देती है. इस योजना के तहत कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट का 25 फीसदी आपको खुद के पास से निवेश करना होगा. मुद्रा योजना के तहत 75 फीसदी लोन सरकार देगी.

 

किन चीजों की पड़ेगी जरूरत?

इसके लिए आपको मशीन की जरूरत पड़ेगी जो विशेषतः मशीन दिल्ली, हैदराबाद, आगरा एवं अहमदाबाद समेत कई शहरों में मिलती है. इस तरह की मशीनें तैयार करने काम इंजीनियरिंग वर्क करने वाली कंपनियां करती हैं.

अब बात आती है एरिया की. इस बिजनेस को करने के लिए आपको 500 वर्गफीट एरिया की जरूरत पड़ेगी. मशीनरी, इक्विपमेंट फिस इक्विपमेंट व फर्नीचर, डाई, इलेक्ट्रि​फिकेशन, इंस्टालेशन और प्री आपरेटिव के लिए 10.70 लाख रुपये तक लग सकते हैं. अगर आप अपने यहां स्किल्ड और अनस्किल्ड दोनों तरह के वर्कर रखते हैं तो आपके लगभग 35000 रुपये महीने इस पर खर्च होंगे.

यह भी पढ़ें :  Multibagger Stock : इस NBFC स्टॉक ने सिर्फ 20 महीने में किया मालामाल, 1 लाख रुपये को बनाए 18 लाख रुपये.

 

कितने की आएगी लागत?

इस बिजनेस के खर्च पर नजर डालें तो इसके मटेरियल पर 3.75 लाख रुपये तक का खर्च आएगा. वहीं, इसके यूटिलिटीज पर 6000 रुपये तक का खर्च आ सकता है. इसके अलावा अन्य खर्चों में लगभग 20,500 रुपये तक लग सकते हैं. 

 

कितना मिलेगा मुनाफा?

अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो ये जान लें कि अगर आप साल के 300 दिन काम करते हैं तो इतने दिनों में आप दिनों में 2.20 करोड़ यूनिट पेपर कप तैयार कर सकते हैं. आपको बता दें कि बाजार में इसे आप प्रति कप या ग्लास को करीब 30 पैसे के हिसाब से बेच सकते हैं. इस तरह से ये आपको बंपर मुनाफा देगा. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page