Follow Us On Goggle News

Business Ideas : गांव से शुरू करें ये सदाबहार बिजनेस ! कम लागत में होगी मोटी कमाई, जानिए पुरी प्रक्रिया.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Business Ideas : अगर आप घर बैठे पैसा कमाने की चाहत रखते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसा धांसू बिजनेस का आइडिया बताने जा रहे हैं, जिसे शुरू कर आप घर बैठे हर महीने लाखों रूपए कमा सकते हैं.

Business Ideas : आज के समय में नमकीन प्रोडक्ट की मांग बहुत रहती है. नमकीन खाने का शौक बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्गों को भी होता है, इसलिए यदि आप नमकीन बनाने  ( Namkeen Making Business ) का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको अत्यधिक लाभ मिलेगा. तो चलिए जानते हैं कि नमकीन का बिजनेस शुरू करने के लिए कितनी लागत लगती है साथ ही इसमें किन किन सामग्रियों की जरूरत पड़ती है. नमकीन का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इस लेख में निम्न बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा. बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी बातों को विस्तार से पढ़ें.

 

निवेश राशि (Investment Amount) :

नमकीन बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास ज़मीन की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए. इसके बाद नमकीन तैयार करने के लिए नमकीन बनाने की मशीन होनी चाहिए. नमकीन बनाने की मशीन की कीमत 40 से 90 हजार के करीब होती है, तो इस हिसाब से यदि आप नमकीन बनाने की एक मशीन से बिजनेस शुरू करते हैं तो आपका 2 – 6 लाख तक का रूपए का खर्च आयेगा.

यह भी पढ़ें :  Hydrogen Car : हाइड्रोजन कार को क्यों कहा जा रहा फ्यूचर कार, जानिए कीमत और चलाने का खर्च

 

जमीन की जरुरत (Need Of Land) :

नमकीन का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको जमीन जरुरत पड़ेगी. यदि आप छोटे स्तर से बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप अपने घर के छोटे से कमरे से भी स्टार्ट कर सकते हैं, और यदि आप बड़े स्तर से शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको कहीं बाहर जगह पर करीब 300 – 1000 वर्ग फीट जगह खरीदनी पड़ेगी.

 

namkeen manufacturing Business Ideas : गांव से शुरू करें ये सदाबहार बिजनेस ! कम लागत में होगी मोटी कमाई, जानिए पुरी प्रक्रिया.

 

कर्मचारी एवं बिजली की जरुरत (Staff And Power Requirement) :

नमकीन का बिजनेस के लिए कर्मचारियों की जरुरत पड़ती है. जिसमें आप 2 – 3 कर्मचारी लगवा सकते हैं. वहीँ नमकीन बिजनेस में नमकीन बनाने के लिए मशीन को चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता पड़ेगी, जिसमें आपको 5 – 8 किलो वाट का कनेक्शन लेना पड़ेगा.

 

कच्चा माल और मशीनों की खरीद कहाँ से करें ( Raw Material And Machines) :

इस बिजनेस में नमकीन बनाने के लिए आपको कच्चे माल की जरुरत पड़ेगी. काचा माल जैसे बेसन, सरसों तेल, मिर्च, मसाला आदि सामग्रियां. जिनकी खरीद आप पास के किसी भी मार्किट से कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Flipkart Big Bachat Dhamaal Sale : केवल 17 हजार रुपये में खरीदें Dell का तगड़ी बैटरी वाला Laptop.

वहीँ बात करें मशीनों की खरीद की, तो आजकल बड़ी बड़ी कम्पनियां कई नमकीन बनाने की मशीन तैयार कर रही हैं. जिनकी खरीद भी आप बाज़ार से आसानी से कर सकते हैं.

 

रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस (Registration & License) :

यदि आप छोटे स्तर पर बिजनेस को शुरू करते हैं, तो आपको रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस की जरुरत नहीं पड़ेगी. अगर आप बड़े स्तर के बिजनेस को शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस की बहुत ज्यादा जरुरत पड़ेगी. इसके लिए आपको नीचे दिए गयी कुछ बातों को फॉलो करना होगा.

 

  • नमकीन का बिजनेस के लिए सबसे पहले आपको MSME के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.
  • इसके बाद नमकीन प्रोडक्ट को बाज़ार में बेचने के लिए FSSAI Food-Licence लेना होगा.
  • इसके बाद आपको बिजनेस के लिए प्रदुषण नियन्त्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त करनी होगी और फैक्ट्री का लाईसेंस भी प्राप्त करना होगा.
  • इस बिजनेस के लिए GST रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा.
  • यदि आप नमकीन प्रोडक्ट को अपने ब्रांड के नाम से बाज़ार में बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा.
यह भी पढ़ें :  Petrol Deisel Price : सस्ते में मिलेगा पेट्रोल-डीजल ! अब तेल भरवाने पर होगी बड़ी बचत, जानिए क्या है तरीका.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page