Follow Us On Goggle News

Small Business Ideas : सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, मिलेगा सस्ता लोन, होगी लाखों की कमाई- जानें कैसे करें अप्लाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Small Business ideas: अगर आप छोटे से बिजनेस (Small Business) की शुरुआत कर लाखों की कमाई करना चाहते हैं, तो सरकार की मदद से आप इस डेयरी बिजनेस (Dairy Business) की शुरुआत कर सकते हैं.

Small Business Ideas : अब देश का ज्यादातर नागरिक अपना खुदका बिजनेस शुरू करना चाहता है. दरअसल बीते साल कोरोना ने काफी लोगों की उम्मीदों, नौकरी, फ्यूचर प्लानिंग पर पानी फेर दिया था. ऐसे में कई लोग हैं जो अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं. अब लोग आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं, अगर आप उनमें से एक हैं, तो आप भी बिना किसी घाटे के डर से बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

बिजनेस शुरू करने के लिए आपकी सरकार पूरी मदद करेगी. जी हां सरकार लोगों को बिजनेस शुरू करने के लिए सस्ता लोन दे रही है. इससे आप अपना डेयरी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. कोरोना में आपमें देखा होगा सभी कारोबार लगभग ठप पड़ गए थे, लेकिन दूध और दूध से बने प्रोडक्ट की मांग, कीमत और सप्लाई को लेकर सभी चीजे़ निरंतर रहीं.

यह भी पढ़ें :  Canara Bank Home Loan : केनरा बैंक ने शुरू किया लिमिटेड पीरियड ऑफर, 6.65% रेट पर मिल रहा होम लोन, जानिए दूसरे बैंकों में क्या है दर.

बता दें सरकार ने पशुपालन को लेकर काफी बढ़ावा दिया है, जिसकों लेकर कई योजनाएं भी शुरू की गई हैं. ऐसे में डेयरी का बिजनेस सबसे बेस्ट माना जा रहा है, जिससे लोगों की उम्मीद इस कारोबार को और बढ़ाने की हो जाएगी. डेयरी का काम आप छोटी से लेकर बड़ी रकम लगाकर भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको दो गाय और भैंस चाहिए होगी, जिससे दूध का काम शुरू किया जाए.

केंद्र सरकार (Central Government) काफी समय से डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट स्कीम ( Dairy Entrepreneurship development Scheme- DEDS) चला रही है. इस योजना के तहत पशुपालन करने वाले व्यक्ति को कुल प्रोजेक्ट लागत पर 33.33 पर्सेंट तक की सब्सिडी मुहैया कराई जाती है.

इस योजना के लिए राष्ट्रीय कृषि (National Agriculture) और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड – NABARD) कर्ज में छूट मुहैया कराता है. वहीं DEDS स्कीम में 10 भैंस की डेयरी के लिए 7 लाख रुपये तक का कर्ज मुहैया कराया जाता है. जनरल क्लास के लोगों के लिए सब्सिडी 25% तक है. किसी भी वर्ग की महिला के लिए सब्सिडी की दर 33.33 पर्सेंट ही होगी.

यह भी पढ़ें :  Xiaomi 12 series : शाओमी 12 इसी महीने देगा दस्तक, लॉन्च से पहले जानिए स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के बारे में.

योजनाएं से जुड़ी कुछ खास बातें : अगर आप खुद के डेयरी प्लांट (Dairy Plant) को खोलने की योजना बना रहे हैं तो प्लांट की कुल लागत का कम से कम 10 पर्सेंट पैसा अपनी ओर से इन्वेस्ट करना होगा. ध्यान रहें, DEDS के तहत लगने वाली डेयरी लोन मंजूर होने के 9 महीने के अंदर शुरू होनी चाहिए.

(Small business plans) इससे ज्यादा समय लगने पर सब्सिडी का फायदा नहीं मिल पाएगा. (how to start small Business) इस योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी बैक एंडेड सब्सिडी ( Back Ended Subsidy) होगी. यानी की जिस बैंक से लोन लिया गया है ‘NABARD’ सब्सिडी की रकम उसी बैंक को जारी करेगा.

डेयरी बिजनेस के लिए कैसे लें लोन : सबसे पहले डेयरी को रजिस्टर्ड करवाएं (How to Register Dairy). डेयरी प्लांट के लिए एक साफ और विस्तार से प्रोजेक्ट तैयार करें. इसमें डेयरी के लिए एक जगह, पशुओं की संख्या, इन्वेस्टमेंट और बाकि चीज़ों के बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए. अब इस प्रोजेक्ट को लेकर नाबार्ड की तरफ से अधिकृत बैंक में जाएं और लोन के लिए अप्लाई करें.

यह भी पढ़ें :  Parle-G Rumors : पार्ले-जी बिस्किट पर उड़ी अजीब अफवाह, इसे न खाने से हो सकती है अनहोनी!

डेयरी बिजनेस में इन सभी कामों के लिए मिलेगा लोन : इस योजना के तहत बैंक आपको डेयरी प्लांट शेड बनाने के लिए, गाय-भैंस का दूध निकलने की मशीनों के लिए, चारा व कुट्टी काटने की मशीन पर, दुधारू पशुओं की खरीद पर या डेयरी के किसी और सामान की खरीद के लिए दिया जाता है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page