Follow Us On Goggle News

Soverign Gold Bond Scheme: सरकार एक बार फिर दे रही है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, जानें कब शुरू होगी योजना.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Soverign Gold Bond Scheme: अगर आप गोल्ड में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो मोदी सरकार आपके लिए अच्छा मौका लेकर आई है। सरकार ने एक बार फिर 22 अगस्त को Sovereign Gold Bond योजना की शुरुआत करने वाली है। Sovereign Gold Bond स्कीम के जरिये आप सस्ते में सोना खरीद सकते हैं। ये स्कीम 26 अगस्त को खत्म हो जाएगी। आइए जानते इस योजना की डिटेल के बारे में और आप कैसे कर सकते हैं निवेश..

पांच दिन जमकर करें खरीदारी: Soverign Gold Bond Scheme

भारतीय रिजर्व बैंक (rbi) की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, सरकार की एसजीबी स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की दूसरी सीरीज 22 से 26 अगस्त तक खुली रहेगी. यानी आप पांच दिन तक सस्ते सोने की खरीदारी कर सकते हैं. हालांकि, अभी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 की सीरीज 2 के लिए सोने के मूल्य का निर्धारण नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें :  Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल के रेट में फिर आया उछाल, जानिए आज आपके शहर में आज क्या है कीमत.

पहली सीरीज के लिए था यह रेट: Soverign Gold Bond Scheme

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की सीरीज 1 जून महीने में खोली गई थी. इसके तहत लोगों को 20 जून से 24 जून तक सस्ते में सोना खरीदने का मौका दिया गया था. पहली सीरीज के लिए सोने की कीमत 5,091 रुपये प्रति ग्राम तय की गई थी. इसे ग्राहकों का अच्छा रिस्पांस मिला था.

2015 में शुरू की गई थी यह स्कीम: Soverign Gold Bond Scheme

सोने (Gold) की फिजिकल मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले सरकारी गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में लाई गई थी. इस सरकारी योजना के तहत एक व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम गोल्ड बॉन्ड (Gold Bond) खरीद सकता है. वहीं खरीदार कम से कम एक ग्राम सोने का निवेश कर सकता है.

ऑनलाइन खरीद पर अतिरिक्त छूट: Soverign Gold Bond Scheme

जो निवेशक इस गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन (Online) आवेदन करते हैं और पेमेंट करते हैं तो उन्हें छूट भी मिलती है. सरकार ने आरबीआई (RBI) की सलाह से उन निवेशकों (Investors) को नॉमिनल वैल्यू पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का भी फैसला किया है, जो ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल मोड में ही पेमेंट करेंगे. यानी इस बॉन्ड को ऑनलाइन खरीदना फायदे का सौदा होगा.

यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : 3 महीने में तीन लाख रुपए कमाने का शानदार मौका, जानिए एक ऐसा बिज़नेस आइडिया जिससे आप तुरंत बन सकते हैं लखपति.

यहां से खरीद सकते हैं Gold Bond: Soverign Gold Bond Scheme

आरबीआई भारत सरकार की ओर से ये गोल्ड बॉन्ड जारी करता है. ये बॉन्ड बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नॉमिनेटेड डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से बेचे जाते हैं.

बॉन्ड का दाम सब्सक्रिप्शन अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम 3 कार्य दिवसों के लिए इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड की तरफ से जारी किए गए 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के सिम्पल एवरेज के आधार पर तय किया जाता है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page