Follow Us On Goggle News

Sovereign Gold Bond : लंबे इंतजार के बाद मिला मौका ! फिर सस्ता सोना बेचेगी सरकार, जानिए क्या है रेट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Sovereign Gold Bond Scheme 2022 : निवेश के लिए सोने की खपत और देश में इसके आयात को कम करने के लिए RBI ने नवंबर 2015 में Sovereign Gold Bond Scheme शुरू की थी. RBI भारत सरकार की ओर से हर वित्त वर्ष में इसकी कई सीरीज जारी करती है.

Sovereign Gold Bond Scheme  : गिरते शेयर बाजार ने अगर आपको परेशान कर रखा है, तो अब आपके लिए सोने में इन्वेस्ट करने का बढ़िया मौका है. लंबे समय के बाद सरकार गोल्ड बांड (Invest in Gold Bond) रिलीज करने जा रही है. ये वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सॉवरेन गोल्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme)की पहली सीरीज होगी. जानिए इस बार किस रेट पर मिल रहा है सोना…

 
 

20 से 24 जून तक मिलेगा मौका

अगर आप गोल्ड बांड में निवेश करना चाहते हैं, तो आपके पास 20 जून से 24 जून का वक्त होगा. इस बार गोल्ड बांड के लिए इश्यू प्राइस 5091 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है. वहीं अगर आप डिजिटल मोड या ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं, तो आपको हर ग्राम के लिए 50 रुपये की छूट मिलेगी. यानी तब आपको गोल्ड बांड का इश्यू प्राइस 5041 रुपये पड़ेगा.

यह भी पढ़ें :  Millionaire Coin : एक रुपये की इस सिक्के ने खोल दी कईयों की किस्मत ! क्या आपके पास है यह सिक्का?

क्या है Sovereign Gold Bond स्कीम :

निवेश के लिए सोने की खपत और देश में इसके आयात को कम करने के लिए RBI ने नवंबर 2015 में Sovereign Gold Bond Scheme शुरू की थी. RBI भारत सरकार की ओर से हर वित्त वर्ष में इसकी कई सीरीज जारी करती है. हर सीरीज के लिए उस समय के सोने के दाम के अनुरूप गोल्ड बांड का दाम तय किया जाता है. 

Sovereign Gold Bond में निवेश की लिमिट :

कोई व्यक्ति एक बार में 1 ग्राम से शुरू करके कुल 4 किलोग्राम तक के मूल्य के बराबर Sovereign Gold Bond खरीद सकता है. हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के लिए भी ये लिमिट 4 किलोग्राम है, जबकि ट्रस्ट इत्यादि के लिए 20 किलोग्राम है.

Sovereign Gold Bond पर रिटर्न :

Sovereign Gold Bond का मैच्योरिटी पीरियड 8 साल होता है. जबकि 5 साल का लॉक-इन पीरियड है. अगर आपको उससे पहले इसे भुनाना है तो आप इसे स्टॉक मार्केट में ट्रेड कर सकते हैं. इस बांड पर आपको 2.5% का ब्याज मिलता है साथ में बांड भुनाने के वक्त जो सोने का मूल्य होता है उसके हिसाब से इसका दाम मिलता है.

यह भी पढ़ें :  Marriage Cancelled Due To Corona : अब कोरोना के कारण शादी कैंसिल होने पर मिलेंगे 10 लाख रुपए, जानिए क्या है तरीका.

यहां से खरीदें Sovereign Gold Bond :

स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट्स बैंक को छोड़कर बाकी अन्य सभी बैंक से Sovereign Gold Bond की खरीद की जा सकती है. इसके अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, चुनिंदा डाकघर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बीएसई से भी इनकी खरीद की जा सकती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page