Follow Us On Goggle News

Business Ideas : कम पैसे में शुरू करें बंपर कमाई वाला ये बिजनेस, मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) के तहत मिल रहा है लोन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Business Ideas : अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो सरकार आपकी इस बिजनेस में मदद करेगी, जिसके जरिए आप भी इस मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) के तहत लोन ले सकते हैं और इसके बाद अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

Business Ideas : अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप कटलरी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Cutlery Manufacturers) शुरू कर सकते हैं. ये एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी जरूरत हर घर में होती है. इसके अलावा कटलरी की डिमांड कई अवसरों पर होती है, जैसे की पार्टियों, शादी का खाना, पिकनिक, बेकरी और आइसक्रीम की दुकानों के अलावा बहुत कुछ. कटलरी बिजनेस को शुरू करने के लिए आप सरकार की मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) के तहत लोन ले सकते हैं.

कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे शुरू करे ? : बता दें, सरकार आपकी इस बिजनेस में मदद करेगी, जिसके जरिए आप भी इस मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) के तहत लोन ले सकते हैं और इसके बाद अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. आप इसमें मेटल से बने कटलरी मैन्युफैक्चरिंग (Cutlery Manufacturers Business) का बिजनेस शुरू कर सकते है.

यह भी पढ़ें :  Gold Price Today : सोने की कीमत में हलचल, अब 28129 रुपये में मिल रहा है 10 ग्राम का ये गोल्ड, जानिए ताजा भाव.

इस बिजनेस में लगने वाले इन्वेस्टमेंट का खर्चा? : इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 1.8 लाख तक का खर्चा करना पड़ सकता है इसमें मशीनरी और मैटीरियल पर लगभग 1,20,000 रुपए का खर्च आ सकता है इसके अलावा जो लोग इनको बनाने में लगेंगे, यानी की जिन्हें इस बिजनेस में रोजगार मिलेगा, उनका कम से कम 30,000 तक खर्चा आ सकता है. पूरा मिला कर आपका 3.3 लाख का खर्चा आ सकता है .

लेकिन आपको इसमें लगने वाले इन्वेस्टमेंट को देखकर डरने की जरुरत नहीं है, जैसे की हमने बताया की सरकार आपकी इसमें पूरी मदद करेगी. बस आपको इस बिजनेस में 1.14 लाख रुपए इन्वेस्ट करने होंगे बाकी का खर्च के लिये आपको सरकार की मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) के तहत लोन की सुविधा दी जाती है.

लोन के लिये कहां और कैसे करे अप्लाई? : आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Modi Mudra Yojana) के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपको हर जरूरी डाक्यूमेंट की जरुरत पड़ सकती है. इस फॉर्म में आपको अपने से जुड़ी हर जानकारी देनी पड़ेगी और वो जानकारी बिल्कुल सही और सटीक होनी चाहिए. तभी आपको लोन मिलेगा.

यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : 25 हज़ार रुपए से शुरू करें ये बिज़नेस, महीने की कमाई होगी 3 लाख रुपए, सरकार देती है सब्सिडी.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page