Follow Us On Goggle News

Small Business Ideas : छोटे निवेश से शुरू करें ये बिजनेस ! हर महीने होगी लाखों की कमाई, केंद्र सरकार का भी मिलेगा सपोर्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Dairy Product Business : आपको बता दें कि डेयरी प्रोडक्ट्स के बिजनेस में सरकार भी आपकी मदद करती है. किसी भी बिजनेस के लिए पूंजी की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है. अगर आप इस स्मॉल बिजनेस (Small Business Ideas) को करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की मुद्रा योजना के तहत पैसों को इंतजाम कर सकते हैं.

Small Business Ideas : अगर आप नौकरी करते-करते थक चुके हैं और अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. यदि हां, तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जहां आपको ना के बराबर नुकसान होने की संभावना है. हम बात कर रहे हैं डेयरी प्रोडक्ट्स ( Dairy Products Business)  की…ये एक ऐसा बिजनेस हैं, जिसके प्रोडक्ट्स रोजाना इस्तेमाल किए जाते हैं, जैसे- दूध, दही, मक्खन आदि. इस बिजनेस में आप 5 लाख रुपए का निवेश करके हर महीने 70 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं. आइए इस बिजनेस और इसकी प्लानिंग के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं :

यह भी पढ़ें :  RBI New Guidelines : डिजिटल लोन देने और लेने वालों के लिए बड़ी खबर! आरबीआई ला रही है नई पॉलिसी, गवर्नर ने दी जानकारी.

 

 

बिजनेस शुरू करने के लिए इतनी जगह चाहिए :

अगर आप ये बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 1000 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत पड़ेगी. इसमें 500 स्कवायर फीट की जगह प्रोसेसिंग एरिया में, 150 स्कवायर फीट की जगह रेफ्रिजरेशन रूम में, 150 स्कवायर फीट में वॉशिंग एरिया, 100 स्कवायर फीट में ऑफिस की जरूरत पड़ेगी.

सरकार भी करती है मदद :

आपको बता दें कि डेयरी प्रोडक्ट्स के बिजनेस में सरकार भी आपकी मदद करती है. किसी भी बिजनेस के लिए पूंजी की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है. अगर आप इस स्मॉल बिजनेस को करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की मुद्रा योजना के तहत पैसों को इंतजाम कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए सरकार आपको फंड के साथ-साथ इस प्रोजेक्ट के बारे में पूरी जानकारी भी देती है, ताकि डेयरी चलाने में कोई परेशानी ना आए.

 

निवेश का 70 फीसदी मिलेगा लोन :

अगर आप इस बिजसने को शुरू करने की सोच रहे हैं तो सरकार की योजना आपके बड़े काम आएगी. अगर आप सरकार की मदद से इस बिजनेस की शुरुआत करेंगे तो सरकार आपको कुल निवेश का 70 फीसदी हिस्सा लोन के तौर पर देगी. इससे बिजनेस शुरू करने में आपको काफी मदद मिलेगी

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission Big Update : फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर आया बड़ा अपडेट, जानिए क‍ब तक बढ़ेगी सैलरी?

बिजसने शुरू करने के लिए इतना करना होगा निवेश :

प्रोजेक्ट प्रोफाइल के अनुसार इस बिजनेस का प्रोजेक्ट करीब 16.50 लाख रुपए तक तैयार किया जा सकता है. इसमें व्यक्ति को सिर्फ 5 लाख रुपए खुद लगाना होगा और थोड़ी मदद आपकी केंद्र सरकार की मुद्रा लोन योजना के जरिए होगी

 

कैसे शुरू कर सकते हैं बिजनेस :

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रोजेक्ट के मुताबिक, इस बिजनेस में साल में 75,000 लीटर फ्लेवर्ड मिल्क का कारोबार हो सकता है. इसके अलावा 36,000 लीटर दही, 90,000 लीटर मक्खन और 4500 किलो घी बनाकर भी बेचा सकता है. इस हिसाब से देखा जाए तो इस बिजनेस से कम से कम 82 लाख के ज्यादा का टर्नओवर हो जाएगा. इसमें 74 लाख रुपए का कॉस्टिंग होगी. इस बिजनेस में आपको 70 हजार रुपए की मासिक कमाई होगी.सालाना कमाई की बात करें तो 8 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई हो सकती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page