Follow Us On Goggle News

Business Ideas : सिर्फ 5000 रुपए में Post Office के साथ शुरू करें अपना बिजनेस, पहले दिन से होगी बंपर कमाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Business Ideas: 5,000 रुपए इन्वेस्ट करके आप Post Office की इस फ्रेंचाइजी से अच्छे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें आपको आपके काम के हिसाब से एक निश्चित कमीशन (Commission) दिया जाता है.

Business Ideas : अगर आप भी इन्वेस्टमेंट के अलग-अलग ऑप्शंस ढूंढ़ रहे हैं, जो कि कम बजट में होने चाहिए, तो यहां आपको एक बेहतर ऑप्शन मिल जाएगा. पोस्ट ऑफिस (post Office) की इस स्कीम में पैसा लगाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस फ्रेंचाइजी में अगर आप पैसा लगते हैं, तो वो एकदम सुरक्षित होगा. साथ ही इसमें कम कीमत यानी की आपको सिर्फ इसमें 5,000 रुपए खर्च कर शुरुआत करनी होगी.

 

पोस्ट ऑफिस की हर जगह है पहुंच : बता दें देश में फिलहाल लगभग 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस (Post Office) हैं, लोगों ने काफी तेजी के साथ इसमें अपने अकाउंट ओपन किए हैं. ऐसे में पोस्ट ऑफिस अपनी हर जगह पहचान हासिल कर चुका है. बता दें अपनी पहुंच को सभी जगह पहुंचाने के लिए पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी देता है. फायदा उठाने के लिए आप इसमें अच्छी कमाई वाला काम कर सकते हैं, जिसमें पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी आपका साथ देगी. आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे सिर्फ 5000 रुपए में पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. पोस्ट ऑफिस फिलहाल दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है. पहली आउटलेट फ्रेंचाइजी (Outlet Franchise) है और दूसरी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी (Postal Agents Franchise). आप इन दोनों में से कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : छोटी निवेश से शुरू करें मधुमक्खी पालन (Bee Keeping), हर महीने होगी अच्छी आमदनी, यहाँ पढ़े पूरी जानकारी.

 

हालांकि अभी भी कई ऐसी जगह हैं जहां पोस्ट ऑफिस खुलने बेहद जरूरी है. लेकिन कई जगह ऐसी है जहां ऐसा संभव नहीं है. इसके लिए पोस्ट ऑफिस अपनी सर्विस वहां तक पहुंचाता है, जी हां पोस्ट ऑफिस के फ्रैंचाइज आउटलेट को वहां तक पहंचाया जा सकता है. इसके अलावा ऐसे एजेंट्स जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचाते हैं. इसको पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी के नाम से जाना जाता है. अब ऐसे में इनके लिए कुछ शर्ते भी लागू होती हैं. इसे लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. वहीं फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपका इंडियन होना भी जरूरी है. डॉक्यूमेंट के तौर पर मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं पास का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है. इसके लिए आपको 5000 रुपए खर्च करने होंगे.

 

5000 रुपए देने होंगे सिक्योरिटी डिपॉजिट : पोस्ट ऑफिस (Post Office) की फ्रैंचाइजी पाने के लिए आपको इसके लिए 5000 रुपए का सिक्यॉरिटी डिपॉजिट (Security Deposit) देना होगा. फ्रैंचाइजी आपको जैसे ही मिलेगी, उसके बाद आपको आपके काम के हिसाब से एक निश्चित कमीशन (Commission) दिया जाता है. हालांकि यह हजारों रुपए महीने का भी हो सकता है. इंट्रेस्टेड कस्टमर्स को आप घर-घर पोस्टल एजेंट बनकर पोस्ट ऑफिस से मिलने वाली कई सुविधाएं पहुंचा सकते हैं. इन सुविधाओं में स्टाम्प, स्पीड पोस्ट, आर्टिकल्स, स्टेशनरी, मनी ऑर्डर की बुकिंग के लिए आपको अपनी तरफ से सुविधाएं मुहैया करानी होती हैं.

यह भी पढ़ें :  Gold Price Today : शादी विवाह में आयी तेजी से सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, जानिए आज क्या है सोना-चांदी का भाव.

 

फ्रेंचाइजी के लिए फिल करना होगा फॉर्म : पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी लेने के लिए कस्टमर्स को अप्लाई करना होगा. अप्लाई करने के लिए आप indiapost की ऑफिशियल साइट पर, यानी इस लिंक (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf) पर क्लिक कर सकते हैं. यहां से आप फॉर्म डाउनलोड करें और फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करें. बता दें जिन भी लोगों को चुना जाएगा उनको पोस्ट डिपार्टमेंट (Post Department) के साथ एक एमओयू साइन करना होता है. इसके बाद ही वह ग्राहकों को सुविधाएं दे सकेंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page