Follow Us On Goggle News

Small Business Ideas : 2 लाख रुपए में शुरू करें ये बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई – जानिए कैसे?

इस पोस्ट को शेयर करें :

Small Business Ideas : अगर आप भी लखपति बनने ( How to become lakhpati ) का सपना देखते हैं और खुदका बिजनेस (Own Business) शुरू करना चाहते हैं. तो आपके पास एक अच्छा मौका है.  केवल 2 लाख रुपए लगाकर आप लाखों की कमाई ( How to Earn Money )कर सकते हैं.

Small Business Ideas : अगर आप भी घट बैठे लाखों कमाने की सोच रहे हैं. तो आपके लिए हम एक बेहतरीन आईडिया लेकर आए हैं. इसके लिए आपके पास एक छोटी सी जगह और 2 लाख रुपए होने चाहिए. यहां हम बात कर रहे हैं राख से बनी ईंट उद्योग (Fly Ash Bricks)  के बिजनेस को शुरू करने की. आइए जानते हैं कि कैसे आप इस बिजनेस का शुरुआत कर सकते हैं.

 

Small Business Ideas : अगर आप भी घट बैठे लाखों कमाने की सोच रहे हैं. (Best Business plan) तो आपके लिए हम एक बेहतरीन आईडिया लेकर आए हैं. इसके लिए आपके पास एक छोटी सी जगह और 2 लाख रुपए होने चाहिए. यहां हम बात कर रहे हैं राख से बनी ईंट (Fly Ash Bricks) के बिजनेस को शुरू करने की. आइए जानते हैं कि कैसे आप इस बिजनेस का शुरुआत कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Rail News : भारतीय रेलवे ने फिर शुरू की रद्द की गई ये ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट.

 

दरअसल आज के समय में लगभग हर घर और बिल्डिंग के कामों में लाल ईंट की जगह थर्मल पावर प्लांट की कोयले की राख (Fly Ash Bricks) से बनी ईंटें लगाई जाती हैं. इन ईंटों का चलन छोटे कस्बों और गांव में भी शुरू हो गया है. (Small Business Ideas ) वहीं मौके देख आप भी इसी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. अगर आपके पास खाली जगह या प्लॉट है तो आप राख से ईंट बनाने (Fly Ash Bricks) का ये बिजनेस जल्द से जल्द शुरू कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी मुद्रा योजना (Mudra Scheme) के तहत आपकी मदद करेगी.

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत मिल रहा है लोन:

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की एक रिपोर्ट में राख से ईंट बनाने ((Fly Ash Bricks) के बिजनेस का पूरा खाका तैयार किया गया है. इस रिपोर्ट के अनुसार ( How to Start Bricks Udhyog 2022) बिजनेस को स्टार्ट करने में 20 लाख रुपये तक का खर्चा आता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं. प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत इस बिजनेस के लिए लोन लिया जा सकता है. इसके अलावा मुद्रा लोन स्कीम (PM Mudra Loan Scheme) की भी मदद ली जा सकती है.

Bricks Udhyog के लिए आपके पास एक छोटी सी जगह और 2 लाख रुपए होने चाहिए. यहां हम बात कर रहे हैं राख से बनी ईंट (Fly Ash Bricks) के बिजनेस को शुरू करने की. आइए जानते हैं कि कैसे आप इस बिजनेस का शुरुआत कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें :  Airports in Bihar : मुजफ्फरपुर और रक्‍सौल हवाई अड्डे से जुड़ी बड़ी खबर, दरभंगा एयरपोर्ट के बारे में भी आया अपडेट.

ईंट उद्योग (Bricks) के लिए कहा मिलेंगी Fly Ash :

इस बिजनेस में कच्चे माल के रूप में Power Plan से निकली राख की जरूरत होती है. ऊर्जा मंत्रालय ने इसके लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू की है. ऊर्जा मंत्रालय (Power Ministry) के मुताबिक, यह निर्देश दिया गया है कि बिजली संयंत्र (Power Plants) हमेशा पारदर्शी बोली प्रक्रिया के माध्यम से फ्लाई ऐश की नीलामी करेंगे. इस उद्देश्य के लिए मंत्रालय ने 22 सितंबर 2021 को एक परामर्श जारी किया है. (Small Business Ideas) अगर बोली के बाद भी राख पावर प्लांट में बच जाती है तो उसे फ्री में ही आप ले सकते हैं. लेकिन ये ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर दी जाएगी.

ईंट उद्योग (Bricks) शुरू करने लिए कितना लगाना पड़ेगा पैसा :

KVIC की रिपोर्ट की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार इस बिजनेस की कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 20.30 लाख रुपये है, जिसमें इक्विपमेंट पर 8.55 लाख रुपये खर्च होंगे. वर्कशेड बनाने पर 6 लाख रुपये लगेंगे. (Fly Ash Bricks) साथ ही वर्किंग कैपिटल के रूप में 5.75 लाख रुपये चाहिए.ईंट उद्योग के प्लांट से हर साल 5 लाख ईंटें बनाई जा सकती हैं. जिसमें 34.75 लाख रुपये की लागत आएगी.

यह भी पढ़ें :  SBI New Rules : महंगा हुआ ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करना… अब एसबीआई के ग्राहकों को देना होगा इतना चार्ज.

ईंट उद्योग (Bricks) से कितना होगा मुनाफा :

KVIC की प्रोजेक्ट में बताया गया है कि 5 लाख ईंटें (Bricks) 40 लाख रुपये में बेची जा सकती हैं. (How to Start Bricks Udhyog 2022) इसमें से सारे खर्च घटाने के बाद 4.90 लाख रुपये का मुनाफा होगा. यानी महीने में 34,000 रुपये से ज्यादा की कमाई होगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page