Follow Us On Goggle News

Small Business Ideas: घर से सिर्फ 25,000 रुपये में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने लाखों रुपये की होगी कमाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Small Business Ideas: अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा आइडिया दे रहे हैं, जिसे मामूली निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसके बिना लोगों का सुबह का नाश्ता अधूरा रहता है। हम आपको बता रहे हैं पोहा बनाने की यूनिट (Poha Manufacturing) के बारे में। यह एक अच्छा बिजनेस है। इसकी हर महीने डिमांड बनी रहती है।

पोहा को न्यूट्रिटिव फूड माना जाता है। इसे ज्‍यादातर नाश्ते के रूप में खाया जाता है। इसे बनाना और पचाना दोनों आसान है। यही वजह है कि पोहा का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आप पोहा मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Small Business Ideas पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस में लागत:

खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (Khadi and Village Industries Commission/KVIC) की एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में करीब 2.43 लाख रुपये की लागत आती है। इसमें 90 फीसदी तक आपको लोन मिल जाएगा। ऐसे में आपको पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए करीब 25,000 रुपये का इंतजाम करना होगा।

यह भी पढ़ें :  Multibagger Stock 2022 : 28 रुपये वाले स्टॉक ने बनाया करोड़पति,1 लाख के बन गए 1.29 करोड़.

 

Small Business Ideas पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में सामान की जरूरत:

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए करीब 500 वर्ग फुट की जगह की जरूरत पड़ती है। एक पोहा मशीन, भट्टी, पैकिंग मशीन और ड्रम समेत छोटे-मोटे सामानों की जरूरत पड़ेगी। KVIC की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बिजनेस की शुरुआत में थोड़ा कच्चा माल लाएं, फिर इसकी मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं। इस तरह अनुभव भी अच्छा मिलेगा, साथ ही बिजनेस भी बढ़ेगा।

Small Business Ideas ऐसे मिलेगा लोन:

KVIC की इस रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करते हैं और ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत लोन अप्लाई करते हैं तो करीब 90 फीसदी लोन मिल सकता है। KVIC द्वारा हर साल विलेज इंडस्‍ट्री को प्रमोट करने के लिए लोन दिया जाता है। आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

Small Business Ideas कितनी होगी कमाई:

प्रोजेक्‍ट शुरू करने के बाद आपको रॉ मैटिरियल लेना होगा। इस पर करीब 6 लाख रुपये खर्च हो जाएंगे। इसके अलावा आपको लगभग 50 हजार रुपये खर्च करने होंगे। इस तरह आप लगभग 1000 क्विंटल पोहा का प्रोडक्‍शन करेंगे। जिस पर कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन 8.60 लाख रुपये आएगी। आप 1000 क्विंटल पोहा लगभग 10 लाख रुपये में बेचा जा सकता है। यानी आपको करीब 1.40 लाख रुपये की कमाई हो सकती है।

यह भी पढ़ें :  बेकाबू कीमत : देश के कई जिलों में 120 रुपये के पार हुआ पेट्रोल, 110 से ऊपर गया डीजल, इस राज्य में आधे से भी कम है दाम | Petrol crossed Rs 120

 

 

Source: moneycontrol.com


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page