Follow Us On Goggle News

Small Business Ideas: कम लगत एक बार शुरू करें ये बिजनेस, बन जाएंगे करोड़पति, जानें कैसे करें स्टार्ट?

इस पोस्ट को शेयर करें :

Small Business Ideas: अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा आइडिया दे रहे हैं, जिसे मामूली निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।आज हम आपको एक बेहतर आइडिया (Business Idea) दे रहे हैं. जिससे आप जल्द ही करोड़पति बन सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू (how to start a business) कर आप लाखों रुपये महीना आराम से कमा सकते हैं.

बहुत से लोग ऐसे हैं, जो नौकरी के साथ बिजनेस करते हुए बंपर कमाई कर रहे हैं. अगर आपका बिजनेस करने का मन है तो आप इस बिजनेस में हाथ अजमा सकते हैं.

 

Small Business Ideas जानिए क्या है ये बिजनेस:

आप भैंस पालकर डेयरी से जुड़े बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. दरअसल भैंसों की नस्ल में मुर्रा नस्ल सबसे बेहतर मानी जाती है. इन नस्लों की भैंसों की मांग भी काफी है. भैंसों में इस नस्ल का एक खास महत्व है. इसकी वजह ये है कि इनकी कद काठी अच्छी होती है और अन्य नस्लों के मुकाबले दूध भी अच्छा देती हैं.

यह भी पढ़ें :  Success Story : छोटे शहर की बड़ी कहानी, मिथिला के ननद-भौजाई के 'JhaJi' अचार ने देश भर में मचाई धूम.

 

Small Business Ideas क्या है मुर्रा भैंस की पहचान:

मुर्रा भैंस की पहचान की बात करें तो इसे दूर से पहचाना जा सकता है. इस नस्ल के पशुओं का रंग काला होता है और सिर का साइज काफी छोटा होता है. वहीं, सींग की बात की जाए तो यह छल्ले की तरह की होती है. इनकी पूंछ भी अन्य भैंसों के मुकाबले काफी अलग होती है. पूंछ की लंबाई काफी अधिक होती है. मुर्रा नस्ल की भैंस का वजन काफी अधिक होता है. आमतौर ऐसी भैंसें हरियाणा, पंजाब जैसे इलाकों में अधिक पाला जाता है. इन नस्लों की भैंसों का इस्तेमाल इटनी, बुल्गारिया, मिस्र की डेयरी में भी किया जाता है, ताकि वहां डेयरी प्रोडक्शन को बेहतर बनाया जा सके.

 

Small Business Ideas कितनी होगी कमाई:

अगर आप मुर्रा भैंस पालना चाहते हैं तो इससे बंपर कमाई कर सकते हैं. डेयरी से जुड़े बिजनेस का प्रोडक्ट शुरू कर सकते हैं. ये भैंस अन्य नस्लों की भैंस के मुकाबले अधिक दूध देती है. मुर्रा नस्ल की एक भैंस रोजोना 20 लीटर तक दूध दे सकती है. इतना ही अगर मुर्रा नस्ल की भैंसों को अच्छे से खिलाया जाए उनकी बेहतर रखवाली की जाए तो यह 30-35 लीटर तक दूध दे सकती हैं.

यह भी पढ़ें :  Tax Free Income : कौन से इनकम पर लगता है टैक्स और कौन से इनकम हैं टैक्स फ्री, जानिए आयकर के नियम और शर्ते.

 

Small Business Ideas लाखों में होती है कीमत:

यह काफी लंबी और उंची होने के कारण बाजार में पशुपालकों को इससे भी अच्छी कीमत प्राप्त हो जाती है. इस नस्ल की भैंसों की कीमत 4-5 लाख रुपये 50 लाख तक होती है. आम नस्लों की भैंसों के मुकाबले ये दोगुनी कीमत की होती हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page