Follow Us On Goggle News

Small Business Ideas: आसानी से शुरू करें ईंट बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख की कमाई, जानिए कैसे करें स्टार्ट ?

इस पोस्ट को शेयर करें :

Small Business Ideas : अगर आपके पास अपनी जमीन हैं और बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो फ्लाई एश ब्रिक्स बनाने का कारोबार शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने में आप सरकार की भी मदद ले सकते हैं.

 

हम आपको घर बैठे बिज़नेस (Small Business Ideas) करने का एक आइडिया बता रहे हैं. अगर आपके पास अपनी जमीन है और आप कम निवेश में कारोबार शुरू (Start your own Business) करना चाहते हैं तो आप राख की ईंटें बनाने का कारोबार शुरू (you can start fly ash bricks) कर सकते हैं. इसके लिए 100 गज जमीन और कम से कम 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा. इससे आप हर महीने 1 लाख रुपये और सालाना करोड़ो की कमाई कर सकते हैं. Small Business Ideas

 

बता दें कि तेजी से हो रहे शहरीकरण (Urbanization) के दौर में बिल्डर्स फ्लाई ऐश (Fly Ash Business) से बने ईंटों का ही इस्तेमाल कर रहे हैं. अबमिट्टी की लाल ईंट की जगह थर्मल पावर प्‍लांट की कोयले की राख (Fly Ash) से बनी ईंटों का चलन बढ़ गया है. मकान, दुकान, नालियां बनाने तक में इसका उपयोग होने लगा है. अब तो छोटे शहरों में भी राख से बनी ईंटों (Fly Ash Bricks) से ही घर बनने लगे हैं. अगर आपके पास अपनी जमीन हैं और बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो फ्लाई एश ब्रिक्स बनाने का कारोबार शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने में आप सरकार की भी मदद ले सकते हैं.

Fly Ash Brick 16361046753x2 1 Small Business Ideas: आसानी से शुरू करें ईंट बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख की कमाई, जानिए कैसे करें स्टार्ट ?

 

रोजाना 3 हजार ईंट बना सकते हैं : Small Business Ideas

इन ईंटों को बिजली संयंत्रों से निकलने वाले राख, सीमेंट और स्टोन डस्ट के मिश्रण से बनाया जाता है. इस कारोबार के लिए निवेश का अधिकतर हिस्सा आपको मशीनरी पर लगाना होगा. इसके लिए इस्तेमाल होने वाली मैन्युअल मशीन को करीब 100 गज की जमीन में लगाया जाता है. इस मशीन के जरिए आपको ईंट उत्पादन के लिए 5 से 6 लोगों की जरूरत होगी. इससे रोजाना करीब 3,000 ईंटों का उत्पादन किया जा सकता है. बता दें कि इस निवेश में कच्चे लागत की रकम शामिल नहीं है. Small Business Idea

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : इंडियन रेलवे दे रहा लाखों रुपए कमाने का शानदार मौका, जानिए क्या है तरीका.

 

सरकार दे सकती है लोन( Mudra Loan )  :

इस कारोबार को बैंक से लोन लेकर भी शुरू किया जा सकता है. प्रधानमंत्री रोजगार योजना और मुख्यमंत्री युवा स्व रोजगार के जरिए भी इस कारोबार के लिए लोन लिया जा सकता है. इसके अलावा मुद्रा लोन का भी विकल्प उपलब्ध है. उत्तराखंड और हिमांचल प्रदेश जैसे राज्यों में मिट्टी की कमी के कारण ईंटो का उत्पादन नहीं होता. ( Small Business Idea )

 

कैसे लें लोन ? (How to take loan?) :


अगर आपके पास ब्रिक्स निर्माण बिजनेस के लिए पैसा नहीं है तो आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना तथा मुद्रा लोन योजना के जरिये लोन लेकर यह कारोबार कर सकते हैं. यदि बिहार के निवासी है तो मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत लोन लेकर भी यह कारोबार शुरू कर सकते हैं. 

ऑटोमेटिक मशीन से बढ़ते हैं मौके : Small Business Ideas

यदि आप मैन्युअल की बजाय ऑटोमेटिक मशीन के जरिये ईंट का निर्माण करना चाहते हैं तो आपको 10 से 12 लाख रुपये का अतिरिक्त इन्वेस्टमेंट करना होगा. इस ऑटोमेटिक मशीन के जरिये कच्चे माल बनाने से लेकर ईंट का निर्माण आसानी से किया जा सकता है. इस मशीन से आप एक घंटे में 1 हजार ईंटों का निर्माण आसानी से कर सकते हैं. वहीं महीने में 3 से 4 लाख ईंट बना सकते हैं. ( Small Business Idea)

यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : नौकरी के साथ 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख रुपये की कमाई.

 

fly ash brick machine Small Business Ideas: आसानी से शुरू करें ईंट बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख की कमाई, जानिए कैसे करें स्टार्ट ?

 

ईट बनाने का प्रोसेस क्या होता है :

सभी तरह की ईंट को बनाने के लिए अलग अलग तरह का प्रोसेस इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हम यहां एक सिंपल प्रोसेस बता रहे हैं जो सभी तरह की ईंट में कॉमन प्रयोग होता है.

  • कच्चे माल को सही अनुपात में मिलाना मिक्स करना
  • मिक्सर  बनाना
  • मिश्रण को आकार देना
  •  सुखाना

इस तरह सभी प्रोसेस पूरा करने के बाद ईंट तैयार होती है जिसे आप बाजार में बेचने के लिए भेज सकते हैं.

ईंट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें :

ईंट का बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ जरूरी चीजों को देखकर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

  • ईट बनाने का के बिजनेस के लिए सही जगह का चयन करे.
  •  ईट बनाने के मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए आवश्यक लाइसेंस ले.
  • बिजनेस को ब्रांड का नाम दे.
  • आवश्यक मशीनों को खरीदें व उनको लगाने के लिए उचित स्थान का प्रबंध कर ले.
  • मार्केटिंग के लिए पहले से ही उपयुक्त स्ट्रेटजी बनाकर रखें ताकि बिजनेस को अच्छी पहचान मिल सके.
  •  बिजनेस के लिए मजदूर रखना.
  • सही दाम पर रॉ मैटेरियल खरीदना.
  • मुनाफा कमाने का सही तरीका.

ईट बनाने के बिजनेस में मुनाफा कितना होता है : Small Business Ideas

ईंट बनाने के बिजनेस में मुनाफा इस बात पर निर्भर करता है –  

  • ईट की क्वालिटी 
  •  प्रोडक्शन 
  • मार्केटिंग का तरीका

जितनी बढ़िया आपकी ईट की क्वालिटी होगी इसकी डिमांड भी उतनी ही ज्यादा होगी और उसके हिसाब से मुनाफा भी ज्यादा ही होगा. उदाहरण के तौर पर यदि आप 100000 ईंट बेचते हैं तो बाकी खर्चों को घटा कर,  आप एक से डेढ़ लाख रुपए  1 महीने में कमा सकते हैं.

इस तरह ईट के बिजनेस में मार्केटिंग की अच्छी जानकारी व ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सही ऑफर देकर ,आप अपनी पहचान बना सकते हैं और इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Home Business Ideas: घर से शुरू करें ये बिज़नेस, सिर्फ एक पीस बेचकर करें लाखों की कमाई.

पहाड़ी इलाकों में बेहतर मौके :

इसकी वजह से उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों से ईंटें मंगवाई जाती हैं, जिस पर ट्रांसपोर्टेशन का खर्च बढ़ता है. ऐसे में इन जगहों पर सीमेंट और स्टोनडस्ट से बनने वाले यह ईंटों का कारोबार फायदेमंद हो सकता है. पहाड़ी इलाकों में स्टोनडस्ट आसानी से मिलने की वजह से कच्चे माल की लागत भी कम होगी. Small Business Idea

FAQ :

Q: ईट बनाने के बिजनेस में कितने वर्कर लगते हैं?

ईट बनाने के बिजनेस में बिजनेस के लेवल के अनुसार जैसे कि छोटे लेवल पर 5 से 10 तथा बड़े लेवल पर 40 से 50 मजदूरों की आवश्यकता होती है.

Q: ईट बनाने के बिजनेस में कम से कम कितने रुपए की मशीन आती है ?

ईट बनाने के बिजनेस में काम आने वाली मशीन की आरंभिक कीमत ढाई लाख से लेकर ₹300000 तक हो सकती है.

Q: सीमेंट ईंट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए की एकता जरूरत होती है?

सीमेंट ईट का बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम ₹200000 की आवश्यकता होती  है.

Q: ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए कौन सी ईंट का बिजनेस शुरू करें?

ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए बाजार की मांग के अनुसार आप सीमेंट की ईट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Q: ईट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए काम आने वाली मशीनों को चलाने का तरीका कहां से सीख सकते हैं?

ईंट का बिजनेस शुरू करने के काम आने वाली मशीनों की ट्रेनिंग आप विक्रेता से ही ले सकते हैं.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page