Follow Us On Goggle News

SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दिया तोहफा, ब्याज दरें बढ़ाई, अब डिपॉजिट पर मिलेगा मोटा मुनाफा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

SBI FD Interest Rates Hike : भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों बड़ा तोहफा दिया है. एसबीआई ने अपने बल्क टर्म डिपॉजिट्स (2 करोड़ रुपये और उससे अधिक) पर ब्याज दर (Interest Rate) में 40 से 90 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है.

SBI FD Interest Rates Hike : देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों बड़ा तोहफा दिया है. एसबीआई ने अपने बल्क टर्म डिपॉजिट्स (2 करोड़ रुपये और उससे अधिक) पर ब्याज दर (Interest Rate) में 40 से 90 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है. नई दरें आज यानी 10 मई 2022 से लागू हो गई है. बैंक ने कहा कि ब्याज की संशोधित दरें नए डिपॉजिट्स और मैच्योर होने वाले डिपॉजिट्स के रिन्युअल्स पर लागू होंगी. एनआरओ टर्म डिपॉजिट (NRO Term Deposit) पर ब्याज दर डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट्स के समान होगी. बैंक ने अपनी आधिकारिक बेवसाइट पर यह जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Prices Hike : आज रात से बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें ! जानिए लेटेस्ट अपडेट.

SBI की वेबसाइट के मुताबिक 2 करोड़ रुपये या इससे अधिक 5 से 10 साल के टेन्योर और 3-5 साल टेन्योर पर अब 4.50 फीसदी ब्याज मिलेगा. इससे पहले ब्याज दर 3.60 फीसदी थी. इसमें 90 बेसिस प्वाइंट्स का इजाफा किया गया है.

नई ब्याज दरें :

एसबीआई 46 से 179 दिन और 180 से 210 दिन के बल्क डिपॉजिट 3.5 फीसदी ब्याज देगा. वहीं, 211 दिन से अधिक 1 साल से कम और 1 साल से अधिक 2 साल से कम की एफडी पर 3.75 फीसदी और 4 फीसदी ब्याज मिलेगा. हालांकि, 7 दिनों से 45 दिनों में मैच्योर होने वाली जमा राशि पर पहले की तरह 3 फीसदी ब्याज मिलेगा.

2 से 3 वर्ष के लिए बल्क डिपॉजिट के टेन्योर पर ब्याज दर 4.25 फीसदी होगी. पहले ब्याज दर 3.60 फीसदी थी. इसमें 65 बेसिस प्वाइंट्स का इजाफा किया गया है. वहीं 1 से 2 वर्ष की एफडी पर बैंक 4 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है. इसमें 40 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें :  Gold Investment : गोल्ड निवेशकों के लिए बड़ी खबर ! अब शेयर की तरह सोने में भी कर सकेंगे निवेश.

डिपॉजिट रेट्स में बढ़ोतरी मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी द्वारा बेंचमार्क इंट्रेस्ट रेट (Repo Rate) 40 बेसिस प्वाइंट्स बढ़ाकर 4.40 फीसदी किए जाने के बाद हुई है.

 

वरिष्ठ नागरिकों 50 बेसिस प्वाइंट ज्यादा ब्याज :

ब्याज की संशोधित दरें नई एफडी और मैच्योर एफडी दोनों के रिन्यूवल्स पर लागू होंगी. वरिष्ठ नागरिक आम लोगों के मुकाबले 50 बीपीएस की अतिरिक्त ब्याज दे रहा है.

 

इन बैंकों ने भी जमा पर बढ़ाई दरें :

आरबीआई के फैसले के बाद बंधन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, जना स्मॉल फाइनेंस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की हैं.

वहीं कंज्यूमर फाइनेंस कंपनी बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) ने 5 करोड़ रुपये तक फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट्स तक का इजाफा किया है. यह बढ़ोतरी आज से लागू हो गई है. 36 महीने से 60 महीने के टेन्योर पर अधिक ब्याज मिलेगा.

बैंक 7 दिनों से 10 साल के बीच की एफडी पर आम ग्राहकों को 2.9 फीसदी से 5.5 फीसदी तक ब्याज दे रही है. वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर 3.4 फीसदी से 6.30 फीसदी इंट्रेस्ट मिल रहा है. ये दरें 15 फरवरी 2022 से प्रभावी हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page