Follow Us On Goggle News

SBI Bank Alert : एसबीआई ने ग्राहकों को किया अलर्ट ! एटीएम फ्रॉड से बचना है तो OTP के जरिए निकालें पैसे, यहां जानिए पूरा प्रोसेस.

इस पोस्ट को शेयर करें :

SBI Bank Alert : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने पिछले साल जनवरी में ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा शुरू की थी.

SBI Bank Alert : देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) के 44 करोड़ से अधिक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों को एटीएम से जुड़े फ्रॉड (ATM Fraud) को लेकर अलर्ट जारी किया है. एसबीआई ने कहा है कि एटीएम फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए ओटीपी बेस्ट ट्रांजैक्शन करें. एसबीआई ने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस बारे में ट्वीट किया है.

एसबीआई ने एक ट्वीट में कहा, एसबीआई एटीएम (SBI ATM) पर लेनदेन के लिए हमारा ओटीपी (OTP) बेस्ड कैश विड्रॉल सिस्टम धोखेबाजों के खिलाफ टीकाकरण है. धोखाधड़ी से हमेशा आपकी रक्षा करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.

बता दें कि एसबीआई ने पिछले साल जनवरी में ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा शुरू की थी. अगर आपको एसबीआई के एटीएम से पैसे निकालना है तो आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी दर्ज करनी होगी. ये आपको धोखाधड़ी से बचाने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें :  ITR Refund : सरकार ने 98 लाख टैक्सपेयर्स को दिया ITR रिफंड, फटाफट चेक करें आपको मिला या नहीं.

 

 

OTP के जरिए ATM से पैसा निकालने का ये है पूरा प्रोसेस :

पैसे निकालने के लिए जब आप एसबीआई ATM पर जाएंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. ग्राहक इस ओटीपी को दर्ज कर एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं. ओटीपी एक चार डिजिट की संख्या होगी जिससे एक बार ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. यह सुविधा एसबीआई कार्डधारकों को अनधिकृत नकद निकासी से सुरक्षा प्रदान करेगी.

10 हजार रुपये से अधिक निकासी पर होगा लागू :

यह सुविधा एसबीआई एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक की निकासी के एवज में है. इससे एटीएम से अनऑथराइज्ड कैश ट्रांजैक्शन से बचाव होने की उम्मीद है. एसबीआई ने अपने ग्राहकों को किसी भी तरह के फ्रॉड से बचाने के लिए इस दिशा में ये कदम उठाया है.

यह भी पढ़ें :  How to Become Crorepati : इस स्कीम में सिर्फ 20 रुपये रोजाना निवेश कर आप भी बन सकते हैं करोड़पति.

फेक SMS से बचें :

एक अन्य ट्वीट में एसबीआई ने अपने ग्राहकों को फेक एसएमएस को लेकर सचेत किया है. एसबीआई ने कहा, बैंक द्वारा भेजे गए मैसेज में हमेशा ‘SBI’ स्मॉल कोड होंगे. जैसे SBIBNK, SBIINB, SBYONO, ATMSBI आदि. एसबीआई ने कहा, बैंक कभी भी bit.ly Links नहीं भेजता है. अनजान सोर्स से भेजे गए लिंक पर क्लिक न करें.

इसके साथ ही देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के बैंकिंग सेवा जारी रखने के लिए अपने पैन (PAN) को आधार (Aadhaar) से लिंक करने को कहा है. बैंक ने कहा, हम अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करें और एक निर्बाध बैंकिंग सेवा का आनंद लेते रहें.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page