Follow Us On Goggle News

Rules Changes : 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम ! तुरंत निपटा लीजिए जरूरी काम, वरना बाद में पड़ेगा पछताना.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Rules Changes From 1st July 2022 : कुछ दिनों जुलाई का महीना शुरू होने जा रहा है। इस महीने की शुरुआत से ही कुछ नियमों में बदलाव हो रहा है। इसका सीधा असर आपकी जेब पड़ेगा यानि 1 जुलाई से आपकी जेब को तगड़ा झटका लगने वाला है.

 

Rules Changes From 1st July 2022 : नया महीना जुलाई शुरु होने में सात दिन का समय बचा है। 1 जुलाई से आपकी जेब को तगड़ा झटका लगने वाला है। आपका घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder Price) बढ़ सकता है। आधार को पैन से लिंक कराने के चार्ज 1 जुलाई से बढ़ जाएंगे। ऐसे में गैस की बुकिंग, आधार को पैन से लिंक करने और डीमैट अकाउंट की kyc का काम 1 जुलाई से पहले निपटा लें।

 

आधार-पैन लिंक (Aadhar-PAN Linking) :

अगर आपने अब तक अपने आधार कार्ड (Aadhar Card) को पैन कार्ड (PAN Card) से लिंक नहीं किया है तो आप 30 जून से पहले लिंक जरूर कर लें। यदि आप 30 जून, 2022 को या उससे पहले अपने पैन को आधार से लिंक करते हैं, तो आपको 500 रुपये का शुल्क देना होगा। 1 जुलाई, 2022 को या उसके बाद पैन-आधार लिंक पूरा होने पर 1,000 रुपये का शुल्क देना होगा। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने 29 मार्च, 2022 के नोटिफिकेशन में कहा था, कि अब पैन-आधार को लिंक करने पर फीस देनी होगी।

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today : तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, जानिए आज कितनी है आपके शहर का रेट.

 

क्रिप्टोकरेंसी पर TDS (TDS On Cryptocurrency) :

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में पैसा लगाने वाले निवेशकों को 1 जुलाई 2022 से बड़ा झटका लग सकता है। एक जुलाई 2022 से सभी क्रिप्टो ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी TDS देना होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने क्रिप्टो को प्रॉफिट में बेचा है या नुकसान में।

 

डीमैट अकाउंट की KYC (Demat Account KYC)

अगर आपके पास डीमैट (Demat) और ट्रेडिंग (Trading) अकाउंट (Account) हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। आपको 30 जून 2022 तक अपने डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की केवाईसी (KYC) करानी होगी। अगर आपने केवाईसी नहीं कि तो आप 1 जुलाई को शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं कर पाएंगे। यानी, डीमैट की KYC नहीं होने पर 10 दिन बाद आपका डीमैट अकाउंट अस्थायी तौर पर बंद हो सकता है और आप शेयर बाजार से शेयर न ही खरीद पाओगे और न ही बेच पाओगे।

 

दिल्ली में प्रॉपर्टी टैक्स पर मिलेगी छूट (Discount On Property Tax In Delhi) :

अगर आप दिल्ली में अपने घर में रहते हैं, तो आपके लिए जरूरी सूचना है। अगर आप भी प्रॉपर्टी टैक्स जमा करते हैं तो 30 जून 2022 तक जमा कर दें। ऐसा करने पर आप 15 फीसदी डिस्काउंट का फायदा उठा सकते हैं। अगर आप 30 जून तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा करते हैं तो आपको 15 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा। 30 जून के बाद आपको डिस्काउंट नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें :  Sim Card Rules : अगर आप भी एक से ज्यादा सिम रखते है, तो हो जाएं सावधान ! जानिए सिम कार्ड से जुड़े नए नियम.

 

बढ़ेगी रसोई गैस की कीमत (LPG Rasoi gas cylinder price) :

हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर यानी रसोई गैस की कीमतें तय होती है। 1 जुलाई को इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कॉमर्शियल एलपीजी गैस की कीमते तय होती हैं।

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page