Follow Us On Goggle News

Rules Changes From 1st August : ध्यान दें ! 1 अगस्‍त से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर हो सकता है सीधा असर.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Rules Changes From 1st August 2022 : 1 अगस्‍त से आपसे जुड़े कई न‍ियमों में बदलाव होने वाला है. इन न‍ियमों में बदलाव से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा. हर बार की तरह इस बार एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत में तेजी के साथ ही चेक से पेमेंट के स‍िस्‍टम में भी बदलाव होने वाला है.

 

Rules Changes From 1st August : जुलाई का महीना पूरा होने वाला है और 1 अगस्‍त आने वाली है. 1 तारीख के साथ ही हर महीने की तरह इस बार भी कुछ बदलाव होने वाली है. इसमें गैस की कीमत के अलावा बैंक‍िंग स‍िस्‍टम से जुड़े कुछ अपडेट भी शाम‍िल हैं. न‍ियमों में होने वाले बदलाव से आप पर सीधा असर पड़ेगा. इसके अलावा इस महीने बैंकों की भी हर महीने के मुकाबले ज्‍यादा छुट्ट‍ियां होंगी. आइए जानते हैं 1 अगस्‍त से होने वाले बदलावों के बारे में…

 

बैंक ऑफ बड़ौदा का चेक पेमेंट स‍िस्‍टम :

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today : आज फिर महंगा हुआ सोना, चांदी के भाव में गिरावट, खरीदने से पहले जानें ताजा भाव.

अगर आपका अकाउंट बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में है तो यह खबर आपके काम की है. इस 1 अगस्‍त से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में चेक से भुगतान के नियम बदलने वाले हैं. आरबीआई (RBI) की गाइडलाइंस के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि 1 अगस्त से 5 लाख रुपये या इससे ज्‍यादा के अमाउंट वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है. इसके तहत बैंक को चेक से जुड़ी जानकारी SMS, नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप से देनी होती है.

 

रसोई गैस की कीमतें :

हर महीने की पहली तारीख की तरह इस बार 1 अगस्‍त से भी गैस स‍िलेंडर की कीमत में बदलाव की संभावना है. इस बार कंपन‍ियां घरेलू और कमर्श‍ियल दोनों तरह के गैस स‍िलेंडर की कीमत में बदलाव कर सकती हैं. सूत्रों का कहना है कि इस बार एक स‍िलेंडर के रेट में 20 से 30 रुपये का बदलाव आ सकता है. आपको बता दें प‍िछले बार कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर सस्‍ता हुआ था, वहीं घरेलू गैस स‍िलेंडर पर 50 रुपये का इजाफा हुआ था.

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : अपने गांव से शुरू करें ये बिजनेस ! कम लागत में होगा अधिक मुनाफा.

 

18 दिन बंद रहेंगे बैंक :

इस बार अगस्‍त में मुहर्रम (Muharram), रक्षाबंधन (Raksha Bandhan), स्वतंत्रता दिवस (Independence Day), कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार आ रहे हैं. इस कारण इस बार अलग-अलग राज्‍यों को म‍िलाकर कुल 18 द‍िन बैंक बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से भी अगस्त में कई दिन बैंक बंद रहने का ऐलान अपनी सूची में किया है. इस महीने दूसरे व चौथे शन‍िवार और चारों रव‍िवार म‍िलाकर कुल 18 द‍िन बैंक बंद रहेंगे.

 

पॉजिटिव पे सिस्टम :

रिजर्व बैंक ने बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए साल 2020 में चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत की थी. इस सिस्टम के जरिए चेक के माध्यम से भुगतान 50,000 से अधिक के भुगतान के लिए कुछ अहम जनाकारियों की जरूरत पड़ती है.

इस सिस्टम के अनुसार SMS, बैंक के मोबाइल ऐप या फिर एटीम के जरिए चेक जारी करने वाले व्यक्ति को चेक से जुड़ी कुछ जानकारियां बैंकों को देनी होती हैं. फिर इस जानकारी को चेक के भुगतान के समय डिटेल्स से वेरिफाई किया जात है. अगर सभी डिटेल्स सही पाए जाते हैं, तभी चेक का भुगतान किया जाता है. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page