Follow Us On Goggle News

Rules Changed Today : आज से बदल गए ये जरूरी नियम, लोगों की जेब पर पड़ने वाला है ऐसा असर.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Rules Changed from 1st August 2022 : एक अगस्त से देश में कई नियमों में बदलाव हुआ है. इन बदलावों का आम लोगों पर काफी प्रभाव पड़ने वाला है. इन बदलावों में बैंक से लेकर सिलेंडर के दाम तक शामिल है. आइए जानते हैं इन बदलावों को :

Rules Changed Today : अगस्त महीने की शुरुआत हो चुकी है और इस महीने की शुरुआत के साथ ही कई नियमों में बदलाव भी हुआ है. इन नियमों में बदलाव से लोगों की जेब पर भी असर पड़ सकता है. साथ ही ये नियम लोगों को कई तरह से प्रभावित भी करने वाले हैं. ऐसे में जल्दी से इन नियमों के बारे में जान लेना जरूरी है ताकी किसी समस्या का सामना न करना पड़े. 1 अगस्त से होने वाले बदलावों में कमर्शियल सिलेंडर के दाम में कटौती कर लोगों की थोड़ी राहत भी दी गई है, जिसका असर भी दिखने वाला है.

1.सस्ता हुआ कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर :

आज यानि 1 अगस्त से कमर्शियल सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder) के दाम में कटौती की गई है.  कमर्शियल गैस सिलेंडर 36 रुपए सस्ता हुआ है. राजधानी दिल्ली में अब इसकी कीमत घटकर 1976 रुपए हो गई है जो पहले 2012.50 रुपए थी. 14 किलोग्राम वाले डोमेस्टिक गैस सिलेंडर की कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं आया है.अभी तक दिल्ली में कमर्शियल गैस की कीमत 2012.50 रुपए, कोलकाता में 2132 रुपए, मुंबई में 1972.50 रुपए और चेन्नई में 2177.50 रुपए थी. इसके साथ ही अब कम कीमत में कमर्शियल सिलेंडर खरीदी जा सकती है.

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today : बढ़ती महंगाई से परेशान आम लोगों के लिए खुशखबरी ! पेट्रोल-डीजल की कीमत पर वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान.

2. बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदला चेक से पेमेंट का नियम :

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देशानुसार बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) 1 अगस्त से 5 लाख रुपये या उससे अधिक के चेक जारी करने के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली (Positive Pay System) लागू करेगा. ऐसे में चेक क्लियर होने से पहले ऑथेंटिकेशन के लिए बैंक को जानकारी देनी पड़ेगी. दरअसल, बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है.

3. PM Kisan के लिए KYC का बदला नियम :

पीएम किसान के जरिए आर्थिक मदद हासिल करने के लिए केवाईसी करवानी जरूरी है. किसानों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएमकेएसएनवाई) चलाई जा रही है. इसकी केवाईसी करवाने की तारीख की समय सीमा 31 मई से बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गई थी, जो कि अब खत्म हो चुकी है.

4. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन :

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के लिए पंजीकरण 31 जुलाई को समाप्त हो गया. जो लोग पंजीकरण से चूक गए हैं वे इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

यह भी पढ़ें :  Multibagger Stock : 15 रुपये वाले इस मल्टीबैगर स्टॉक ने 1 लाख रुपये को 10 साल में बनाए 1.35 करोड़ रुपये.

 

5. अब आईटीआर दाखिल करने पर जुर्माना लगेगा :

आईटीआर रिटर्न फाइलिंग (Income Tax Return) की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी. वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 अब जा चुकी है. अब 1 अगस्त से आईटीआर दाखिल करने पर जुर्माना लगेगा. अगर सरकार की ओर से आईटीआर भरने की तारीख को नहीं बढ़ाया जाता है तो टैक्सेबल इनकम वाले लोगों को आईटीआर दाखिल करने के साथ ही जुर्माना भी देना होगा.

 

इस महीने कुल 18 दिन बंद रहेंगे बैंक :

अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, तो ध्यान से सुन लें. इस महीने बैंक कुल 18 दिन बंद रहने वाले हैं. दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI बैंक की छुट्टियों की लिस्ट बनाता है. यह लिस्ट उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. इस लिस्ट के मुताबिक, इस महीने में 18 दिन बैंक की छुट्टी रहेगी.

आप इन छुट्टियों को ध्यान से देख लें, जिससे आपको पता लग जाए कि इन दिनों पर बैंक से जुड़ा कोई कामकाज नहीं किया जा सकता है. इस महीने रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, मुहर्रम, जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे बड़े त्योहार भी हैं, जिन दिनों पर बहुत सी जगह बैंक बंद रहेंगे. तो आप आरबीआई की वेबसाइट पर जाकर ध्यान से बैंक छुट्टी की लिस्ट को देख लें.

यह भी पढ़ें :  Gold-Silver Price in Bihar Today : सोना-चांदी हुआ सस्ता, जानें बिहार में आज क्या है भाव?

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page