Follow Us On Goggle News

RBI Update : कल से बदलेगा ट्रेडिंग का समय, RBI ने दी जानकारी, जानिए नया टाइम टेबल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

RBI Update on Trading Timings : 18 अप्रैल 2022 से, विदेशी मुद्रा डेरिवेटिव्स, रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव्स, कॉरपोरेट बॉन्ड्स में रेपो आदि सहित विदेशी मुद्रा (FCY)/ भारतीय रुपया (INR) ट्रेडों जैसे RBI विनियमित बाजारों में ट्रेडिंग अपने पूर्व-कोविड समय यानी सुबह 10 बजे के बजाय 9:00 बजे सुबह से शुरू होगी.

 

RBI Update on Trading Timings : बाजार के कारोबारी समय को लेकर ताजा अपडेट आ गया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्तीय बाजार के कारोबार के समय में बदलाव किया है. आरबीआई की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, बाजार का नया टाइम टेबल 18 अप्रैल, सोमवार से लागू होगा. अभी तक कारोबार का समय सुबह 10 बजे से था. लेकिन अब 18 अप्रैल यानी कल से कारोबार 9 बजे से ही शुरू होगा और 3.30 बजे तक जारी रहेगा. आरबीआई ने बाजार के कारोबारी समय में 30 मिनट बढ़ा दिया है.

यह भी पढ़ें :  Free Business Ideas : अब नौकरी करने की जरूरत नहीं, शुरू करें यह काम हर महीने होगी मोटी कमाई.

 

आरबीआई ने दी जानकारी :

आरबीआई ने इसके लिए विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है, ‘कोविड प्रतिबंध खत्म होने और लोगों की आवाजाही पर लगी पाबंदियां हट जाने तथा दफ्तरों में कामकाज सामान्य होने के चलते वित्तीय बाजारों में कारोबार की शुरुआत सुबह नौ बजे से करने का फैसला किया गया है. अब विनियमित वित्तीय बाजारों के लिए उनके महामारी पूर्व समय सुबह 9:00 बजे खुलने का समय बहाल किया जाए.

 

बाजारों में ट्रेडिंग का समय :

आरबीआई ने अपनी विज्ञप्ति में यह भी कहा है कि विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार और सरकारी प्रतिभूतियों में लेनदेन अब बदले हुए समय के साथ ही हो पाएगा. 18 अप्रैल 2022 से, विदेशी मुद्रा डेरिवेटिव्स, रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव्स, कॉरपोरेट बॉन्ड्स में रेपो आदि सहित विदेशी मुद्रा (FCY)/ भारतीय रुपया (INR) ट्रेडों जैसे RBI विनियमित बाजारों में ट्रेडिंग अपने पूर्व-कोविड समय यानी सुबह 10 बजे के बजाय 9:00 बजे सुबह से शुरू होगी. 

 

पुरानी व्यवस्था फिर से लागू :

गौरतलब है कि साल 2020 में कोरोना संक्रमण को देखते हुए आरबीआई ने 7 अप्रैल को बाजार के कारोबार के समय में बदलाव किया था. कारोबार के समय को आधा घंटा कम करते हुए बाजार का समय सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 3.30 बजे तक किया गया था. लेकिन अब स्थितियां सामान्य हो रही है, जिसके बाद अब आरबीआई पुराने टाइम टेबल को फिर से लागू कर रही है. 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page