Follow Us On Goggle News

UPI123Pay : RBI ने फीचर फोन के लिए लॉन्च की नई UPI सर्विस, अब बिना इंटरनेट के भेज सकेंगे पैसे.

इस पोस्ट को शेयर करें :

UPI123Pay : फीचर फोन उपयोगकर्ता अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन कर सकते हैं.

UPI123Pay : भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने एक नई सेवा शुरू की, जिसके जरिए 40 करोड़ से अधिक फीचर फोन (Feature Phone) या सामान्य मोबाइल फोन उपयोगकर्ता सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान कर सकेंगे. जिन लोगों के पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, वे ‘यूपीआई 123पे’ (UPI123Pay) नाम से शुरू की गई इस सेवा के जरिए डिजिटल भुगतान कर सकते हैं और यह सेवा साधारण फोन पर काम करेगी. दास ने कहा कि अब तक यूपीआई की सेवाएं मुख्य रूप से स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध हैं, जिसके चलते समाज के निचले तबके के लोग इनका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. उन्होंने कहा कि खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसा है.

उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक यूपीआई लेनदेन 76 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 41 लाख करोड़ रुपये था. उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है, जब कुल लेनदेन का आंकड़ा 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा.

यह भी पढ़ें :  LIC Policy 2022 : लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी हुआ महंगा ! 40% तक बढ़ा प्रीमियम, जानिए किस कंपनी ने कितना बढ़ाया रेट.

 

एक अनुमान के मुताबिक देश में 40 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के पास सामान्य फीचर फोन हैं. डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर ने कहा कि इस समय यूपीआई सेवाएं यूएसएसडी (USSD)आधारित सेवाओं के जरिए ऐसे उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन यह काफी बोझिल है और सभी मोबाइल परिचालक ऐसी सेवाओं की अनुमति नहीं देते हैं.

आरबीआई ने कहा कि फीचर फोन उपयोगकर्ता अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन कर सकते हैं.

1. आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स) नंबर पर कॉल करना 2. फीचर फोन में ऐप की कार्यक्षमता 3. मिस्ड कॉल आधारित विधि 4. प्रॉकिस्मिटी साउंड बेस्ट पेमेंट.

 

 

 

बिना इंटरनेट कर सकेंगे लेनदेन :

UPI 123Pay ग्राहकों को स्कैन और भुगतान को छोड़कर लगभग सभी लेनदेन के लिए फीचर फोन का उपयोग करने की अनुमति देगा. इसे लेनदेन के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं है. इस सुविधा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को अपने बैंक खाते को फीचर फोन से लिंक करना होगा. फीचर फोन उपयोगकर्ता अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन करने में सक्षम होंगे. ग्राहक बैंक खातों को लिंक करने, यूपीआई पिन सेट करने या बदलने में भी सक्षम होंगे.

यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : 5 लाख रुपए महीने की कमाई वाला बिजनेस, केंद्र सरकार की तरफ से मिलती है 85% सब्सिडी.

इस सेवा के जरिए उपयोगकर्ता दोस्तों और परिवार को पैस भेज सकते हैं, विभिन्न उपयोगिता बिलों का भुगतान कर सकते हैं और वाहनों के फास्ट टैग को रिचार्ज करने तथा मोबाइल बिलों का भुगतान करने की सुविधा भी इसमें मिलेगी.

आरबीआई गवर्नर दास ने डिजिटल पेमेंट के लिए एक हेल्पलाइन भी शुरू की गई, जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने तैयार किया है. ‘डिजीसाथी’ (Digisaathi) नाम की इस हेल्पलाइन की मदद वेबसाइट ‘डिजीसाथी डॉट कॉम’ (www.digisaathi.info) और फोन नंबर – ‘14431’ और ‘1800 891 3333’ के जरिए ली जा सकती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page