Follow Us On Goggle News

Railway Business Ideas: रेलवे टिकट एजेंट बनकर घर बैठे कमाएं 60-70 हजार रुपये महीना.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Railway Business Ideas: अगर आप भी छोटी निवेश से  मोटी कमाई करना चाहते हैं या फिर आप किसी ऐसे काम की तलाश में है जहां बिना रुपये लगाए एक अच्छी खासी कमाई हो सके। तो आज हम आपके लिए लेकर आ चुके हैं भारतीय रेलवे के साथ जुड़कर लाखों रुपए तक कमाने का शानदार तरीका. Railway Business Ideas

Railway Business Ideas: भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर कई सुविधाएं मुहैया कराती है. यही नहीं, आप IRCTC की मदद से हर महीने हजारों रुपये कमा (how to earn money) सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको बस करना ये होगा कि टिकट एजेंट (Ticket Agent) बनना होगा. जिस तरह रेलवे काउंटर (Railway ticket counter) पर क्लर्क टिकट काटते हैं, उसी तरह आपको भी यात्रियों को टिकट काट कर देना होगा.

यह भी पढ़ें :  Village Business Ideas : अपने गांव में सिर्फ 10 हज़ार की लागत से शुरू करें ये बिज़नेस, एक महीने में बन जायेंगे लखपति.

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आप अच्छे से जानते होंगे कि ट्रेन के टिकट की बुकिंग स्टेशन पर बने टिकट काउंटर के अलावा ऑनलाइन भी होती है. अधिकतर लोग ऑनलाइन टिकट बुकिंग का ही इस्तेमाल करते हैं. भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग का जिम्मा आईआरसीटीसी (IRCTC) को दे रखा है. कुछ लोग सीमित संख्या में खुद भी लॉगिन आईडी बनाकर आईआरसीटीसी पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं, जबकि दूसरा तरीका एजेंट का होता है. यह दूसरा तरीका करियर के लिए भी बहुत फायदेमंद है. दरअसल, आप आईआरसीटीसी के टिकट एजेंट बनकर हर महीने 60-70 हजार रुपये कमा सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं, आखिर कैसे बन सकते हैं टिकट एजेंट.

ऐसे बन सकते हैं एजेंट : Railway Business Ideas

आपको बता दें कि IRCTC टिकट बुकिंग के लिए ट्रैवल एजेंट की नियुक्ति करता है. ये एजेंट आम लोगों की जरूरत के हिसाब से ट्रेन टिकट की बुकिंग करते हैं. टिकट बुक करने के बदले एजेंट को आईआरसीटीसी द्वारा तय की गई कमिशन राशि देता है. अगर आप भी आईआरसीटीसी से एजेंट के रूप में जुड़ेंगे तो आपको एक लॉगिन आईडी दी जाएगी. आपको आगे से इसी के जरिये टिकट बुक करना होगा. आईआरसीटीसी का ऑथराइज्ड एजेंट बनने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होते हैं. सबसे पहले तो अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड निकालकर रख लें. इसके अलावा एक स्टैम्प पेपर पर एग्रीमेंट तैयार करवा लें. अब आपको आईआरसीटीसी के नाम से 20 हजार रुपये का एक डिमांड ड्राफ्ट बनवाना होगा. बाद में इसे बैंक में जमा कराना पड़ेगा. आपसे ली जाने वाली सिक्योरिटी मनी को आईआरसीटीसी तब लौटा देता है जब आप अपनी एजेंट लॉगिन आईडी को सस्पेंड कराते हैं. अगर आपने आईआरसीटीसी का एजेंट बनने का मन बना लिया है तो बता दें कि एजेंट आईडी को हर साल रिन्यु भी कराना होता है. रिन्युअल कराने के लिए 5000 रुपये की अतिरिक्त राशि देनी होती है. आखिरी स्टेप की बात करें तो आपको सर्विस एजेंट बनने के लिए क्लास पर्सनल डिजिटल सर्टिफिकेट भी लेना होगा.

यह भी पढ़ें :  Free Business Ideas : नौकरी के साथ शुरू करें ये बिजनेस, होगी करोड़ों रुपये की मोटी कमाई.

हर महीने होती है इतने की कमाई : Railway Business Ideas

आईआरसीटीसी अपने एजेंट को हर टिकट बुक करने पर कुछ कमीशन देता है. एक आम टिकट बुकिंग पर एजेंट को कम से कम लगभग 15 से 20 रुपये मिल पाते हैं. कुछ केस में ये अधिक भी हो सकते हैं. अगर सीजन या वैकेशन का समय है तो यह कमाई 70 से 80 हजार रुपये महीने तक पहुंच जाती है. Railway Business Ideas


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page