Follow Us On Goggle News

FD interest Rate : इस बैंक में जमा पर होगी अब ज्यादा कमाई, जानिए अब पहले से कितना अधिक मिलेगा ब्याज.

इस पोस्ट को शेयर करें :

FD interest Rate Hike : इससे पहले सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, एसबीआई, पीएनबी भी अपनी अपनी एफडी दरों को बढ़ा चुके हैं. दरों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला रिजर्व बैंक के द्वारा रेपो दरों में बढ़ोतरी के बाद शुरू हुआ है.

 

FD interest Rate : रिजर्व बैंक के द्वारा रेपो दरें बढ़ाने के साथ ही बैंकों में अब जमा दरें आकर्षक होती जा रही हैं. दरअसल लगातार दो महीने में प्रमुख दरों में 0.9 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है. जिसके बाद बैंक अपने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed deposit) की दरों को भी बढ़ा रहे हैं. एफडी दरों को बढ़ाने की इस कड़ी में पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab and Sindh Bank) भी शामिल हो गया है. बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम के डिपॉजिट के लिए दरों में बढ़ोतरी की है. बैंक के मुताबिक नई दरें 11 जुलाई से लागू होंगी. ये बैंक के द्वारा घरेलू टर्म डिपॉजिट में एक महीने के दौरान की गई दूसरी बढ़त है. बैंक के मुताबिक दरें एक से लेकर 10 साल की अवधि तक के लिए बढ़ाई गई हैं.

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस ! हर महीने होगी एक लाख रुपये की कमाई, सालों भर चलेगा काम.

 

 

कितनी बढ़ी हैं दरें :

  • 7 से 45 दिनों के लिए जमा पर 2.8 प्रतिशत, 46 से 90 दिनों के लिए जमा पर 3.7 प्रतिशत, 91 से 179 दिनों के जमा पर 3.9 प्रतिशत, 180 से 269 दिनों के लिए 4.45 प्रतिशत, और 270 से 364 दिन के लिए 4.45 प्रतिशत का ब्याज मिलता रहेगा. इसमें बदलाव नहीं हुआ है.
  • 1 से 2 साल के लिए जमा पर बैंक ने अपनी ब्याज दर 10 बेस अंक बढ़ा दी है. यानि अब इस अवधि के लिए जमा पर ब्याज दर 5.25 प्रतिशत से बढ़कर 5.35 प्रतिशत हो जाएगी.
  • वहीं 2 साल से अधिक और 3 साल से कम की जमा पर बैंक ने दरें 5.35 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.40 प्रतिशत कर दी है.
  • 3 साल से ज्यादा और 5 साल से कम अवधि की एफडी की ब्याज दरें 5.55 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.60 प्रतिशत कर दी गई है.
  • 5 से 10 साल की अवधि के लिए एफडी पर भी ब्याज दर 5.55 प्रतिशत से बढ़कर 5.6 प्रतिशत पर पहुंच गई है.
  • बैंक के मुताबिक 180 दिन से ज्यादा की एफडी के लिए सीनियर सिटीजन को आधा प्रतिशत अतिरिक्त दिया जाएगा
यह भी पढ़ें :  Cryptocurrency News : क्यों भारत में डिजिटल करेंसी की राह आसान नहीं है, यहां जानिए इससे जुड़ी चुनौतियों के बारे में…

 

 

और किस बैंक ने बढ़ाए एफडी की दरें :

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने अलग अलग समय अवधि के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी की ब्याज दरें में 0.10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. वहीं इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी इसी हफ्ते अपनी एफडी दरें बढ़ाई हैं. पिछले महीने ही एसबीआई, पीएनबी और आईडीबीआई बैंक ने भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है.जानकार मान रहे हैं कि अगर आने वाले समय में रिजर्व बैंक प्रमुख दरों में और बढ़ोतरी करता है तो एफडी की दरें और आकर्षक हो सकती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page