Post Office Scheme : सिर्फ 50 रुपये रोजाना के जमा पर मिलेंगे 35 लाख रुपये, जानिए कैसे उठाएं फायदा.

Post Office Saving Scheme : ग्राम सुरक्षा योजना स्कीम में कोई भी 19 साल से 55 साल की उम्र का व्यक्ति निवेश कर सकता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कम से कम 10,000 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 10 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। इसमें किसी भी तरह का जोखिम नहीं है। गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है.

 

Post Office Scheme: अगर आप निवेश की तलाश में हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। यहां किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं रहता है। पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम हैं जो काफी पॉपुलर हैं। लाखों लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश करना पसंद करते हैं। पोस्ट ऑफिस की रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के तहत कई स्कीमें लॉन्च की गई हैं। इनमें से एक ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) है। इस स्कीम के लिए आप रोजाना 50 रुपये की बचत करके 35 लाख रुपये तक राशि हासिल कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस ने अपनी कई स्कीमों को खासतौर पर ग्रामीण आबादी के लिए बनाई है।

 

ऐसे पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Scheme), LIC, बैंक FD और सरकारी स्कीम अच्छी मानी जाती है। यहां किसी भी तरह का जोखिम नहीं रहता है। बता दें कि पोस्ट ऑफिस एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म है। इनकी योजनाओं में निवेश करने पर लंबी अवधि में मोटा फंड तैयार कर सकते हैं।

 

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.

जानिए क्या है ग्राम सुरक्षा योजना :

ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने वाले को पूरे 35 लाख का फायदा (benefit of Gram Suraksha Scheme ) हासिल कर सकते हैं। इस स्कीम की ये राशि बोनस के साथ निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है। अगर निवेश करने वाले व्‍यक्ति की मृत्यु 80 साल की आयु से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ये राशि मिल जाती है। इस स्‍कीम में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है। इसमें 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख तक का निवेश किया जा सकता है। आप इसकी किश्त मासिक, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर भर सकते हैं।

यह भी पढ़े :  Govt Schemes : बड़ी खबर ! व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों के ल‍िए द‍िया नया आदेश, अब ग्राहकों को सीधा म‍िलेगा यह फायदा.

मिलता है बोनस :

इस स्कीम में निवेश करने वालों को चार साल बाद लोन की सुविधा मिलती है। अगर किसी पॉलिसीधारक को इसे सरेंडर करना है, तो पॉलिसी के शुरू होने की तारीख के तीन साल बाद इसे सरेंडर कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश पर पांच साल के बाद बोनस भी मिलता है।

 

कितनी मिलेगी रकम? 

अगर कोई पात्र व्यक्ति इस स्कीम में हर महीने 1,500 रुपये जमा करते हैं। यानी रोजाना महज 50 रुपये खर्च करना है। स्कीम के मैच्योर होने पर 35 लाख रुपये तक का रिटर्न मिल सकता है।

 

कब मिलती है पूरी रकम? 

एक निवेशक को 55 साल की अवधि में मैच्योरिटी पर 31,60,000 रुपये, 58 साल की मैच्योरिटी पर 33,40,000 रुपये और 60 साल में 34.60 लाख रुपये मिलेंगे। ग्राम सुरक्षा योजना के तहत 80 साल उम्र पूरी होने पर सौंप दी जाती है। वहीं अगर व्यक्ति की मृत्यु हो गई है, तो ये पैसे नॉमिनी को दिए जाते हैं।