Follow Us On Goggle News

Post Office Mobile Banking से इन खातों में जमा कर सकते हैं पैसे, जानिए फंड ट्रांसफर का क्या है नियम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Post Office Mobile Banking की मदद से आप आरडी और टीडी अकाउंट भी खोल सकते हैं. मोबाइल ऐप के होम पेज पर इसका टैब दिखेगा जिस पर क्लिक कर आरडी और टीडी अकाउंट खोला जा सकता है. हालांकि अकाउंट बंद कराने के लिए मोबाइल बैंकिंग में कोई सुविधा नहीं दी गई है.

Post Office Mobile Banking : इंडिया पोस्ट (India Post) ने इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सर्विस शुरू की है. कोर बैकिंग सॉल्यूशन के तहत ग्राहकों को इन दोनों बैंकिंग की सेवा दी जा रही है. इंटरनेट बैंकिंग (India Post Internet Banking) और मोबाइल बैंकिंग शुरू होने से आप किसी पोस्ट ऑफिस से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, खाते में पैसे जमा करा सकते हैं. अन्य खातों में भी पैसे जमा कराए जा सकते हैं. मोबाइल बैंकिंग (India Post Mobile Banking) या इंटरनेट बैंकिंग की सर्विस लेने से पहले एक बार जान लेना चाहिए कि फंड ट्रांसफर का नियम क्या है. फंड ट्रांसफर के साथ कहीं से फंड मंगाना हो तो उसका नियम क्या है. इंडिया पोस्ट ने अपने एफएक्यू में इसकी विस्तृत जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें :  Bank Loan : कर्ज वसूलने के मामले में अब पहले से ज्यादा सख्त बैंक, उठाए जा रहे हैं ये ठोस कदम.

 

फंड ट्रांसफर के बारे में इंडिया पोस्ट ने बताया है कि अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट से अपने दूसरे पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट में या किसी थर्ड पार्टी के पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. दूसरे खातों में भी अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट से पैसे जमा करा सकते हैं. मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट से अपने आरडी अकाउंट, आरडी अकाउंट का रीपेमेंट, पीपीएफ अकाउंट और पीपीएफ के लोन अकाउंट में पैसे जमा कराए जा सकते हैं.

 

 

किन खातों में जमा कर सकते हैं पैसे :

मोबाइल बैंकिंग की मदद से आप आरडी और टीडी अकाउंट भी खोल सकते हैं. मोबाइल ऐप के होम पेज पर इसका टैब दिखेगा जिस पर क्लिक कर आरडी और टीडी अकाउंट खोला जा सकता है. हालांकि अकाउंट बंद कराने के लिए मोबाइल बैंकिंग में कोई सुविधा नहीं दी गई है. इससे अलग इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आरडी और टीडी खातों को बंद कराया जा सकता है और इसमें पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक का नियम काम करेगा.

यह भी पढ़ें :  Adani Wilmar IPO : अब से थोड़ी देर में Adani Wilmar IPO की लिस्टिंग, इतनी हो सकती है कमाई?

मोबाइल बैंकिंग की कुछ और भी लिमिटेशन हैं. जैसे कि पीपीएफ विड्रॉल के पैसे को मोबाइल बैंकिंग के जरिये नहीं प्राप्त कर सकते. मोबाइल बैंकिंग से आपको यह सुविधा नहीं मिलती, लेकिन इंटरनेट बैंकिंग में यह सर्विस उपलब्ध है. पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक रूल्स में बताया गया है कि पीपीएफ का कितना पैसा इंटरनेट बैंकिग के जरिये लिया जा सकता है. मोबाइल बैंकिंग को बंद करने के लिए पोस्ट ऑफिस ने खास नियम बनाया है. आपको इसके लिए पोस्ट ऑफिस की होम ब्रांच से संपर्क करना होगा और फॉर्म भर कर देना होगा.

 

India Post Internet Banking Post Office Mobile Banking से इन खातों में जमा कर सकते हैं पैसे, जानिए फंड ट्रांसफर का क्या है नियम.

 

मोबाइल बैंकिंग कैसे शुरू करें :

  • आपको इस लिंक पर क्लिक कर एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा.
  • इस फॉर्म को भर लें और पोस्ट ऑफिस में जमा करा दें, साथ में कुछ कागजात भी देने होंगे.
  • फॉर्म भरे जाने के बाद पोस्ट ऑफिस आपको रजिस्टर कर देगा.
  • इसके बाद गूगल प्ले स्टोर से इंडिया पोस्ट मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें. इसमें एक्टिवेट मोबाइल बैंकिंग पर क्लिक करें.
  • इसमें सिक्योरिटी से जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए होगी जिसे दें और ओटीपी दर्ज करें.
  • एक्टिवेशन होने के बाद आपसे 4 डिजिट का एमपिन बनाने को कहा जाएगा.
  • एमपिन दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करे. आपकी मोबाइल बैंकिंग सेवा शुरू हो जाएगी.

इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page