Follow Us On Goggle News

Post Office Gram Suraksha Yojana : सिर्फ 50 रुपए प्रतिदिन का निवेश कर पाएं 35 लाख रुपए का रिटर्न, जानिए पुरी डीटेल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Post Office Gram Suraksha Yojana : पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना कम निवेश पर ज्यादा मुनाफा कमाने का मौका देती है. इसके लिए आपको प्रतिदिन सिर्फ 50 रुपए का निवेश करना होगा.

 

Post Office Gram Suraksha Yojana : इंडिया पोस्ट निवेश का एक सुरक्षित तरीका माना जाता है, क्योंकि यह मार्केट रिस्क पर निर्भर नहीं करता है इसलिए यह सुरक्षित होता है. अगर आप कम निवेश में ज्यादा रिटर्न का फायदा उठाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश कर सकते हैं. यहां आपको बेहद कम निवेश 50 रुपए रोजाना यानी 1500 रुपए महीना पर करीब 35 लाख का फंड मिल सकता है. भविष्य में प्रॉपर्टी, शादी जैसे खर्च के लिए पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश कर सकते हैं. आइए जानते हैं इससे जुड़ी खास बातों के बारे में.

 

 

  1. इस योजना में निवेश करने के लिए व्यक्ति की उम्र 19 से 55 साल के बीच होना चाहिए, और व्यक्ति को भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  2. इस योजना में निवेश पर कम से कम 10 हजार रुपए और ज्यादा से ज्यादा 10 लाख रुपए तक की बीमा राशि मिलती है. 
  3. इस योजना में आप 1 महीना, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर निवेश कर सकते हैं. 
  4. अगर आप प्रीमियम का पैसा देने से चूक जाते हैं तो आप 30 दिन के अंदर इसे चुका सकते हैं. 
  5. इस योजना में निवेशक को लोन का फायदा भी मिलता है. अगर आप पॉलिसी खरीदने के बाद 4 साल तक प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो इसके बाद लोन की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं.
यह भी पढ़ें :  Bank News : इस बैंक के खाताधारकों के लिए बड़ी खबर ! खाता हो गया बंद तो लगेगा 150 रुपये चार्ज, 5 मार्च से लागू होगा नियम.

 

इस तरह करें प्रीमियम भुगतान :

कोई भी निवेशक जिसकी उम्र 19 से 55 साल के बीच है वो इस स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) के तहत निवेशक को 10,000 रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक निवेश करने का विकल्प मिलता है. अगर कोई 19 साल का व्यक्ति 10 लाख रुपए की स्कीम में निवेश करता है तो उसे 55 साल के लिए हर माह 1515 रुपए का प्रीमियम देना होगा. वहीं 58 साल के लिए 1463 रुपए महीना और 60 साल के लिए 1411 रुपए महीना की दर से प्रीमियम का भुगतान करना होगा. ऐसे में निवेशक को 55 सालों के लिए निवेश पर 31.60 लाख रुपए, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपए और 60 साल के लिए 34.60 रुपए की मैच्योरिटी राशि प्राप्त होती है. निवेश करने वाले व्यक्ति के 80 वर्ष के हो जाने के बाद ये धनराशि उसे प्रदान कर दी जाती है. इस बीच यदि व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो ये रकम उसके नॉमिनी को दे दी जाती है. स्कीम लेने के 3 साल बाद आप इसे सरेंडर भी कर सकते हैं लेकिन इसमें फिर आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page