Follow Us On Goggle News

PNB Fuel Cashback: PNB ने अपने ग्राहकों के लिए बंद की ये बड़ी स्कीम, अब अकाउंट में नहीं आएगा कैशबैक का पैसा

इस पोस्ट को शेयर करें :

PNB Fuel Cashback: 2016 में नोटबंद के बाद लोगों को डिजिटल पेमेंट में बढ़ावा देने के लिए तेल खरीद पर छूट देने की स्कीम लाई गई थी. सरकार ने इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से तेल की खरीदारी पर 0.75 फीसद इनसेंटिव देने का निर्देश दिया था.

 

PNB Fuel Cashback: तेल कंपनियों ने डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) पर मिलने वाली छूट बंद कर दी है. तेल कंपनियां अपने ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट से तेल की खरीदारी पर इनसेंटिव देती थीं, लेकिन महंगाई के चलते उसे बंद कर दिया गया है. पेमेंट में यह छूट पेट्रोल पंपों पर दी जाती थी. तेल कंपनियों के ऑफर बंद करते ही पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी अपने ग्राहकों को तेल खरीदारी पर छूट देना बंद कर दिया है. तेल खरीदने पर 0.75 परसेंट की छूट मिलती थी जिसे अब बंद कर दिया गया है. पीएनबी ने पिछले महीने से ही इसे रोक दिया है. पीएनबी ने कहा है कि चूंकि तेल कंपनियां ही डिजिटल पेमेंट पर इनसेंटिव नहीं दे रही हैं, इसलिए वह भी ग्राहकों के लिए इस सुविधा को बंद करने जा रहा है.

यह भी पढ़ें :  Bank News : इस बैंक के खाताधारकों के लिए बड़ी खबर ! खाता हो गया बंद तो लगेगा 150 रुपये चार्ज, 5 मार्च से लागू होगा नियम.

 

पीएनबी ने बताया है कि इस साल मई महीने से पेट्रोल इनसेंटिव को बंद कर दिया गया है. पीएनबी के मुताबिक, 10 मई, 2022 से यह नया बदलाव किया गया है. इस तारीख के बाद से पीएबी पॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल पर डिजिटल पेमेंट से पेट्रोल खरीदारी पर कोई छूट नहीं मिलेगी. पहले हर ट्रांजैक्शन पर 0.75 परसेंट की छूट मिलती थी, लेकिन इसे बंद कर दिया गया है.

क्यों शुरू की गई थी सुविधा

दरअसल, 2016 में नोटबंद के बाद लोगों को डिजिटल पेमेंट में बढ़ावा देने के लिए तेल खरीद पर छूट देने की स्कीम लाई गई थी. सरकार ने इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से तेल की खरीदारी पर 0.75 फीसद इनसेंटिव देने का निर्देश दिया था. यह फायदा तभी दिया जाता था जब लोग कैश के बदले डिजिटल मोड से ट्रांजैक्शन करते थे. अब डिजिटल पेमेंट का चलन बढ़ गया है और लोग इसे तेजी से अपना रहे हैं. साथ ही कच्चे तेल की महंगाई ने घरेलू बाजार में तेलों की कीमत सैकड़े में पहुंचा दी है. ऐसे में तेल कंपनियों और बैंकों पर भी बड़ा असर देखा जा रहा है. इससे राहत के लिए इनसेंटिव बंद करने का फैसला लिया गया.

यह भी पढ़ें :  EPFO Update: अब नहीं होगी 'पेंशन की टेंशन' ! पेंशनरों के लिए ईपीएफओ ने शुरू की ये नई पहल, जानिए पूरी डिटेल.

डिजिटल पेमेंट पर लाभ

डिजिटल पेमेंट करने पर ही इनसेंटिव का फायदा दिया जा रहा था. डिजिटल पेमेंट में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ऑनलाइन पेमेंट और यूपीआई ऐप जैसे कि पेटीएम, गूगल पे और फोनपे से तेल का पैसा चकाने पर छूट मिल रही थी. शुरू में क्रेडिट कार्ड पर 0.75 परसेंट पेट्रो इनसेंटिव को खत्म किया गया. उसके बाद डेबिट कार्ड पर भी यह सुविधा बंद कर दी गई. अब डिजिटल पेमेंट पर भी कोई छूट नहीं दी जाएगी. अब हर तरह के डिजिटल पेमेंट से इस सुविधा को वापस ले लिया गया है.

13 दिसंबर, 2016 से पेट्रोल खरीद पर 0.75 परसेंट का डिस्काउंट दिया जाता था. प्लास्टिक मनी से पेट्रोल और डीजल की खरीद पर इनसेंटिव मिलता था. यह डिस्काउंट कैशबैक के रूप में दिया जाता था. तेल की खरीदारी करने और ट्रांजैक्शन करने के तीन दिनों के भीतर खरीदार के खाते में कैशबैक का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता था.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page