Follow Us On Goggle News

Petrol Diesel Prices Hike : एक सप्ताह में 5वीं बार बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में आज क्या है कीमत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Petrol Diesel Prices Hike : आज रविवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में फिर से बढ़ोतरी की गई है. देश भर में आज फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है. पेट्रोल के दाम 47 से 53 पैसे तक बढ़े हैं तो डीजल के दाम भी 53 से 58 पैसे तक बढ़े हैं। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 99.11 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 90.42 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

 

Petrol Diesel Prices Hike : देश में महंगाई का डोज लगातार बढ़ता ही जा रहा है. आज रविवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में फिर से बढ़ोतरी की गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 50 पैसे और डीजल के दाम 55 पैसे बढ़ाए गए हैं, जिसके बाद राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 99 रुपए 11 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 90 रुपए 42 पैसे हो गई है.

 

शनिवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 80 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी. चार महीने से ज्यादा के अंतराल के बाद मंगलवार को पहली बार इन कीमतों में बदलाव किया गया था, जिसके बाद पिछले 6 दिनों के अंदर 5वीं बार ईंधन महंगा हुआ है.मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 113 रुपए 88 पैसे: देश की आर्थिक राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 113 रुपए 88 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 98 रुपए 13 पैसे हो गई है. यहां पेट्रोल की कीमत में में 84 पैसे और डीजल की कीमत में 85 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. हाल ही में कच्चे तेल की कीमतों में तंग आपूर्ति के डर से लगभग 35-40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

जानें प्रमुख महानगरों में कितनी है कीमत :  आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस प्रकार हैं.
 
शहर डीजल पेट्रोल
दिल्ली 90.42  99.11
मुंबई 98.13  113.88 
कोलकाता 95.00 108.53
चेन्नई 94.47 104.90
पटना 94.83 109.72
यह भी पढ़ें :  Good News : पीएम मोदी का बड़ा ऐलान ! कहा - 'बैंक के डूबने पर भी अब खाताधारकों को पांच लाख रुपये मिलेंगे'.

गौरतलब है कि नवंबर की शुरूआत से मंगलवार तक ईधन की कीमतें स्थिर रहीं थी, उस दौरान केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपए और 10 रुपए प्रति लीटर की कमी की थी.रूस के खिलाफ प्रतिबंध भारत के लिए चिंता का विषय: आशंका है कि रूस के खिलाफ मौजूदा प्रतिबंध ज्यादा वैश्विक आपूर्ति को कम कर देंगे और विकास को प्रभावित करेंगे. कच्चे तेल की कीमत सीमा भारत के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि इससे पेट्रोल और डीजल 15 से 25 रुपए महंगा हो सकता है. फिलहाल भारत अपनी जरूरत का करीब 85 फीसदी कच्चे तेल का आयात करता है.

इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल का भाव :

बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये चल रहा है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है.

जानिए आपके शहर में कितना है दाम : 

यह भी पढ़ें :  RBI Digital Currency : प्रधानमंत्री मोदी ने खुद बताया कैसा होगा आरबीआई की डिजिटल करेंसी.

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा.

 

बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं. डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं. वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं. पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है.

यह भी पढ़ें :  National Pension Scheme : पत्नी के नाम से खोलें ये स्पेशल अकाउंट और 60 की उम्र में बने करोड़पति, जानिए क्या है तरीका.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page