Follow Us On Goggle News

Petrol Diesel Price Today : बढ़ती महंगाई से परेशान आम लोगों के लिए खुशखबरी ! पेट्रोल-डीजल की कीमत पर वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

FM Nirmala Sitharaman on Fuel Tax : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा है कि सरकार अब हर 15 दिन में कच्चा तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

 

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई से परेशान आम लोगों के लिए खुशखबरी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा बयां दिया है. वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार अब हर 15 दिन में कच्चा तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय कीमतों को ध्यान में रखते हुए करों की समीक्षा हर पखवाड़े की जाएगी. इसी बीच इस तिमाही का महंगाई दर भी आरबीआई के अनुमानित लक्ष्य से ज्यादा है.

 

वित्त मंत्री ने कही बड़ी बात :

 

यह भी पढ़ें :  Royal Enfield Classic 350 : आखिरकार लॉन्च हुई न्यू जेनरेशन क्लासिक 350 रेट्रो क्रूजर बाइक, मिले एडवांस फीचर्स, जानें कीमत.

पेट्रोल, डीजल और विमान ईंधन पर निर्यात टैक्स :

इससे पहले सरकार ने सरकार ने पेट्रोल, डीजल और विमान ईंधन के निर्यात पर कर लगाने की घोषणा भी की. आपको बता दें कि पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर छह रुपये प्रति लीटर और डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर की दर से कर लगाया गया है. यह नया नियम एक जुलाई से प्रभाव में आ गया है.

 

स्थानीय स्तर पर उत्पादित तेल पर भी टैक्स :

इसके साथ ही ब्रिटेन की तरह स्थानीय स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर भी कर लगाने की घोषणा की गई. घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर 23,250 रुपये प्रति टन का कर लगाया गया है. राजस्व सचिव तरूण बजाज ने कहा कि नया कर सेज इकाइयों पर भी लागू होगा लेकिन उनके निर्यात को लेकर पाबंदी नहीं होगी. इसके साथ ही रुपये की गिरावट पर वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक और सरकार स्थिति पर नजर रख रही है. सरकार आयात पर रुपये के मूल्य के असर को लेकर पूरी तरह सचेत है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page