Follow Us On Goggle News

Petrol Diesel Price Today : देश भर में पेट्रोल-डीजल के नये रेट जारी, जानिए आज क्या है आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Petrol Diesel Price Today : देश की तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल के नये रेट जारी कर दिए हैं। आज सुबह 6 बजे जारी किए गए पेट्रोल-डीजल के नये रेट के मुताबिक लगातार 24वें दिन तेल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.

Petrol Diesel Price Today : देश की तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल के नये रेट जारी कर दिए हैं। आज सुबह 6 बजे जारी किए गए पेट्रोल-डीजल के नये रेट के मुताबिक लगातार 24 वें दिन तेल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है और लोगों के लिए राहत बरकरार है. बता दें कि तेल कंपनियों ने आखिरी बार 22 मई को पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव किया था, जब 21 मई को केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने की घोषणा की थी. जिससे जनता को राहत मिली थी.

 

तेल कंपनियों के लेटेस्ट अपडेट की बात करें तो भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, आज, 15 जून को भी राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर पर टिकी है. मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपए और डीजल 97.28 रुपए प्रति लीटर के रेट पर बिक रहा है. उधर, चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के दाम 102.63 रुपए और डीजल के दाम 94.24 रुपए हैं. इसके अलावा कोलकाता में आज पेट्रोल का भाव 106.03 रुपए और डीजल का भाव 92.76 रुपए प्रति लीटर है. देश के 4 महानगरों में पेट्रोल-डीजल के मौजूदा दामों में तुलना करें तो मुंबई में तेल की कीमतें सबसे ज्यादा हैं तो दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम सबसे कम हैं.

यह भी पढ़ें :  Flipkart Big Bachat Dhamaal Sale: एक हजार रुपये से कम में खरीदें ये 5 जबरदस्त Smartphones, जानिए बेस्ट डील्स.

 

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव :

शहर का नाम पेट्रोल रु. प्रति लीटर पेट्रोल रु. प्रति लीटर
दिल्ली 96.72 89.62
मुंबई 111.35 97.28
चेन्नई 102.63 94.24
कोलकाता 106.03 92.76

 

बिहार के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव :

बिहार की राजधानी पटना में बुधवार को पेट्रोल की कीमत 107.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 94.36 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं भागलपुर में पेट्रोल के दाम 107.82 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.56 रुपये प्रति लीटर है. दरभंगा की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 107.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 94.65 रुपये प्रति लीटर है. मधुबनी में पेट्रोल की कीमत 108.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.55 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है.

 

10 साल के हाई रिकॉर्ड पर कच्चे तेल का दाम :

आपको बता दें कि एक तरफ इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल (Crude oil price) का भाव बढ़ रहा है. इस समय यह 123 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है, जो 2012 के बाद से यानी 10 साल में हाई रिकॉर्ड पर है. इसके बावजूद अपने देश में पेट्रोल और डीजल का भाव नहीं बदल रहा है तो इसमें रूस का बड़ा योगदान है. रूस 30 परसेंट डिस्काउंट पर अपना तेल दुनिया को बेच रहा है. भारत इसका फायदा उठा रहा हैं और रूस से बड़े पैमाने पर आयात किया जा रहा है. नतीजन रूस भारत का दूसरा सबसे बड़ा सप्लायर बन गया है. उसने सऊदी अरब को पीछे छोड़ दिया है. पहले नंबर पर इराक है.

यह भी पढ़ें :  Sahara Scam : सहारा ग्रुप के चेयरमैन सुब्रत राय सहित नौ अफसरों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज.

 

मई में भारत ने रूस से 16 फीसदी तेल आयात किया :

उद्योग के आंकड़ों से पता चलता है कि यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine crisis) के बाद भारी छूट पर उपलब्ध रूसी कच्चे तेल को देश की रिफाइनिंग कंपनियों ने खरीदना शुरू कर दिया है. भारतीय रिफाइनिंग कंपनियों ने मई में लगभग 2.5 करोड़ बैरल रूसी कच्चा तेल खरीदा था. यह भारत के कुल कच्चा तेल आयात का 16 फीसदी बैठता है. अप्रैल में पहली बार भारत के समुद्र के रास्ते कुल कच्चा तेल आयात में रूस की हिस्सेदारी 5 फीसदी पर पहुंची थी. आंकड़ों के अनुसार बीते साल यानी 2021 और 2022 की पहली तिमाही में यह एक फीसदी से भी कम थी. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल आयातक और उपभोक्ता देश है.

 

इराक से सबसे ज्यादा तेल खरीदता है भारत :

इराक मई में भारत का शीर्ष आपूर्तिकर्ता देश बना रहा और सऊदी अरब अब तीसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है. भारत ने ऐसे समय में रूस से कच्चे तेल का आयात बढ़ाने के लिए छूट का लाभ उठाया है जब वैश्विक ऊर्जा की कीमतें बढ़ रही हैं. भारत अपनी जरूरत का 85 फीसदी तेल आयात करता है. भारत अपनी जरूरत का 27 फीसदी तेल इराक से, 17 फीसदी सऊदी अरब से और 13 फीसदी UAE से आयात करता था. हालांकि, रूस ने अब सऊदी अरब की जगह ले ली है.

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today : सोने-चांदी में भारी गिरावट, 2050 रुपए सस्ती हुई चांदी, जानिए आज क्या है 10 ग्राम सोने का भाव.

 

जानिए आपके शहर क्या है में पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव :

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं, इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें. 

बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. बता दें कि राज्य स्तर पर पेट्रोल उत्पादों पर लगने वाले टैक्स की वजह से अलग अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग होती हैं. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page