Follow Us On Goggle News

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल और डीजल में आज फिर 80 पैसे की बढ़त, अब 1 लीटर के बदले चुकाने होंगे इतने रुपए.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल डीजल के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. नई कीमतें 30 मार्च से लागू होंगी. दिल्ली में पेट्रोल 101.01 रुपए प्रति लीटर तो डीजल 92.27 रु. प्रति लीटर हो गया है.

 

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी जारी है. सरकारी तेल कंपनियों (IOCL) ने बुधवार के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.01 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.27 रुपए प्रति लीटर हो गई है. नए दाम बुधवार से लागू होंगे.

 

इससे पहले मंगलवार को भी पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol diesel price) में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. एक दिन पहले दिल्ली में पेट्रोल 80 पैसे प्रति लीटर और डीजल 70 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था.

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today : रूस-यूक्रेन संकट के बीच र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचा सोना! कीमत 51,000 के पार, जानिए लेटेस्‍ट रेट.

बता दें कि तेल की कीमतों में पिछले 8 दिनों में यह सातवीं बढ़ोतरी है. तेल कंपनियां 24 मार्च को छोड़कर 22 मार्च से लगातार तेल की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही हैं. इस तरह 8 दिन में पेट्रोल 5.20 रुपये महंगा हुआ है. वहीं, डीजल 5.35 रुपये तक महंगा हुआ है.

 

बढ़ोतरी शुरू होने से पहले दिल्ली में 95 रु. के करीब था पेट्रोल :

नवंबर में दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने ईंधन पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty Cut) में कटौती की थी, जिससे पेट्रोल के रेट 5 रुपये प्रति लीटर की कमी आ गई थी. इसके बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था. फिर 2 दिसंबर 2021 को दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले वैट को लगभग आठ रुपये कम कर दिया था, जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिका था.

यह भी पढ़ें :  Big Breaking :1 अप्रैल से 20 करोड़ रुपये से ज्यादा कारोबार वाली कंपनियों के लिए E-invoice होगा अनिवार्य.

 

देश के प्रमुख महानगरों में आज कितनी है कीमत :
आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस प्रकार हैं :
 
शहर डीजल पेट्रोल
दिल्ली 92.27   101.01
मुंबई 99.25 115.04
कोलकाता 94.62 109.68
चेन्नई 96.00 105.94

(पेट्रोल-डीजल की कीमत रुपये प्रति लीटर में है.) 

 

विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर :

पेट्रोल-डीजल के दाम में हो रही बढ़ोतरी पर विपक्ष सरकार पर हमलावर है. विपक्ष का कहना है कि महंगाई ने देश के हर घर का बजट बिगाड़कर रख दिया है. वहीं केंद्र सरकार का दावा है कि  रूस-यूक्रेन जंग की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. जिसके चलते भारत में भी तेल की कीमतों में इजाफा हो रहा है. 

 

प्रतिदिन अपडेट होती हैं तेल की कीमतें :

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. 

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : OLA के साथ जुड़कर शुरू करें ये बिज़नेस ! हर महीने होगी लाखों रुपए की कमाई, यहां जानिए पूरा प्रोसेस.

जानकारी के लिए बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

 

इस तरह जान सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

आप भी अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page