Follow Us On Goggle News

Petrol Diesel Price Today : आज फिर बढे पेट्रोल – डीजल के दाम, 8 दिनों में चार रुपये बढ़ चुकी है पेट्रोल की कीमत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Petrol Diesel Price Today : राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये पार पहुंच गई है. पेट्रोल में अब पेट्रोल 100.21 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 91.47 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. बता दें कि पिछले आठ दिन में सातवीं बार तेल की कीमत में बढ़ोतरी की गई है.

 

Petrol Diesel Price Today : देश में पेट्रोल और डीजल के दाम एक बार फिर आउट ऑफ कंट्रोल होते दिखाई दे रहे हैं. इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में नरमी के बीच राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. भारतीय तेल कंपनियों ने आज (मंगलवार), 29 मार्च को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है.

 

इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम करीब 26 फीसदी तक घट चुके हैं. इसके बावजूद देश में पेट्रोल और डीजल के भाव में लगातार महंगाई की आग भड़क रही है. 22 मार्च से अब यानी 8 दिन में 7 बार तेल कंपनियों ने वाहन ईंधन (Fuel Price) पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए हैं.

यह भी पढ़ें :  SBI Credit Card : एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, जानिए आप पर क्या होगा इसका असर.

 

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 100 के पार :

भारतीय तेल कंपनियों के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, दिल्ली में आज यानी 29 मार्च सुबह छह बजे से पेट्रोल 80 पैसे तो डीजल 70 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. इसी के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये पार पहुंच गई है. पेट्रोल में अब पेट्रोल 100.21 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 91.47 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. बता दें कि इंडियन ऑयल कंपनियों ने एक दिन पहले यानी सोमवार को पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया था. पिछले आठ दिन में सातवीं बार तेल की कीमत में बढ़ोतरी की गई है.

 

मुंबई में 115 रुपये के पार पेट्रोल का भाव :

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 29 मार्च 2022 को पेट्रोल का रेट 115.04 रुपये प्रति लीटर जा पहुंचा है. जबकि डीजल की कीमत 99.25 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है. दिल्ली समेत सभी प्रमुख महानगरों में अब पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल देश के नए दाम जारी, यहां चेक करें अपने शहर की कीमतें

 

महानगरों में आज क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट?

शहर का नाम पेट्रोल डीजल
दिल्ली 100.21 91.47
मुंबई 115.04 99.25
कोलकाता 109.68 94.62
चेन्नई 105.94 96.00

 

कच्चे तेल की कीमतों में नरमी लेकिन पेट्रोल-डीजल महंगा :

इंटरनेशनल मार्केट में रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच फरवरी में कच्चे तेल के दाम 130 डॉलर प्रति बैरल के उच्चतम स्तर से गिरकर अब 103 डॉलर तक आ गए हैं, लेकिन इस बीच राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल के भाव में भारी उछाल आ रहा है. एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि अभी कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला थमने वाला नहीं हैं.

प्रतिदिन अपडेट होती हैं तेल की कीमतें :

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. 

यह भी पढ़ें :  SBI Alert : एसबीआई ने 44 करोड़ ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट! जानिए बैंक के नाम से आने वाले फर्जी मैसेज को कैसे पहचानें?

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव :

आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page