Follow Us On Goggle News

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी, देखिए आपके शहर में आज क्या है तेल के भाव.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Petrol Diesel Price Today : कच्चे तेल की जो कीमतें पिछले साल दिसंबर के पहले सप्ताह में 70 डॉलर से भी नीचे थीं, वो इस साल मार्च के पहले सप्ताह में 120 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच चुकी हैं. यानी सिर्फ 3 महीने के भीतर कच्चे तेल के भाव में करीब 50 डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी हो चुकी है.

 

Petrol Diesel Price Today : देश की अग्रणी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने रविवार, 6 मार्च के लिए पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) की नए दाम जारी कर दिए हैं. देशभर में आज भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है. संभावना है कि उत्तर प्रदेश समेत देश के पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी इजाफा हो सकता है. भारतीय बाजार में दिवाली यानी नवंबर 2021 से स्थिर चल रहे पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दामों पर यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे तनाव का असर पड़ सकता है. 

 

इसी के साथ देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव हुए आज 123 दिन हो गए हैं. उधर, दूसरी ओर रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine) में जारी युद्ध के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें ‘आग उगल’ रही हैं. कच्चे तेल की जो कीमतें पिछले साल दिसंबर के पहले सप्ताह में 70 डॉलर से भी नीचे थीं, वो इस साल मार्च के पहले सप्ताह में 120 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच चुकी हैं. यानी सिर्फ 3 महीने के भीतर कच्चे तेल के भाव में करीब 50 डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी हो चुकी है. रविवार, 6 मार्च 2022 को कच्चे तेल की कीमतें 118.1 डॉलर प्रति बैरल हैं.

यह भी पढ़ें :  Gold Price Today : खरमास के कारण सोने-चांदी की मांग हुई कम, जानिए पटना में आज क्या है सोने और चांदी की कीमत.

 

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में 6 मार्च 2022 को भी पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. आइए जानते हैं आज की कीमतें

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का भाव : 

 

शहर का नाम पेट्रोल डीजल
दिल्ली 95.41 86.67
मुंबई 109.98 94.14
कोलकाता 104.67 89.79
चेन्नई 101.40 91.43

 

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल का भाव :

नोएडा

  • पेट्रोल-95.51 रुपये प्रति लीटर
  • डीजल-87.01 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ

  • पेट्रोल- 95.28 रुपये प्रति लीटर
  • डीजल- 86.80 रुपये प्रति लीटर

रांची    

  • पेट्रोल-  98.52 रुपये प्रति लीटर    
  • डीजल- 91.56 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु    

  • पेट्रोल- 100.58 रुपये प्रति लीटर    
  • डीजल- 85.01 रुपये प्रति लीटर

जयपुर    

  • पेट्रोल- 107.06 रुपये प्रति लीटर
  • डीजल- 90.70 रुपये प्रति लीटर

पटना    

  • पेट्रोल-105.92  रुपये प्रति लीटर
  • डीजल- 91.09 रुपये प्रति लीटर

 

कच्चा तेल महंगा होने से महंगी हो जाती हैं सैकड़ों चीजें :

कच्चे तेल की कीमतों में हो रही ये तेज बढ़ोतरी सिर्फ सरकारों के लिए ही नहीं बल्कि हम सभी के लिए भी एक बड़ा सिरदर्द है. कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने का सीधा असर रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली सैकड़ों चीजों के दाम पर पड़ता है. जिसका सीधा मतलब ये हुआ कि अगर कच्चा तेल महंगा होगा तो हमारे डेली यूज में आने वाली सैकड़ों चीजें भी महंगी हो जाएंगी. दरअसल, हम अपने रोजमर्रा के जीवन में जितनी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, उनमें से कई चीजें कच्चे तेल के इस्तेमाल से ही बनकर तैयार होती हैं. जी हां, कच्चे तेल का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर कच्चे माल के रूप में किया जाता है और सैकड़ों चीजें बनाई जाती है.

यह भी पढ़ें :  Gold Price Today : खरमास और कोरोना के कारण सर्राफा बाजार में सुस्ती, जानिए आज क्या है भाव

 

चुनाव के बाद बढ़ सकती हैं पेट्रोल और डीजल की कीमतें :

जानकारों का कहना है कि देश के 5 राज्यों में हो रहे चुनाव के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने लगेगी. दरअसल, चुनाव की वजह से ईंधन की कीमतों में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है, जबकि दूसरी ओर कच्चे तेल की कीमतें आसमान छूती जा रही हैं. लिहाजा, 7 मार्च को होने वाले यूपी चुनाव के आखिरी चरण के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा होना शुरू हो जाएगा. जानकारों का कहना है कि चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 9 रुपये से 20 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

 

ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल की कीमतें :

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

 

SMS से चेक करें अपने शहर का रेट :

आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें :  बिहार की बेटियों के लिए गुड न्यूज, इंटर-ग्रेजुएट छात्राओं को जल्द मिलेंगे 25-50 हजार रुपये | Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page