Follow Us On Goggle News

Petrol Diesel Price Down : खुशखबरी ! बढ़ती महंगाई के बीच सरकार का बड़ा फैसला, आज से पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 3 रुपये हुआ सस्ता.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Petrol Diesel Price Down Today  : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों में आखिरकार सरकार ने ब्रेक लगा दिया है. आज से पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये और डीजल की कीमत में 3 रुपये की कटौती की गई है, जिससे आम लोगों को फायदा होगा. यह फैसला महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट बैठक में लिया गया है.

 

Petrol Diesel Price Today : देश में बढ़ती महंगाई के बीच सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में कटौती की है. सरकार की इस राहत के बाद महाराष्ट्र में पेट्रोल 5 और डीजल 3 रुपये सस्ता हो गया है. महाराष्ट्र की जनता को 8 महीने बाद ये राहत मिली है. नई सरकार की दूसरी कैबिनेट बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया, जो पिछले महीने पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस्तीफा देने के बाद बनी थी.

बता दें कि एकनाथ शिंदे सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमत पहले ही रेट घटाने का इशारा दे दिया था. इस पर अब कैबिनेट की मीटिंग में मुहर लग गई.

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today: सोने-चांदी के दामों में आज बड़ी गिरावट, जानिए आपके यहां कितने रुपये में मिल रहा.

 

ये होगी नई कीमत :

मुंबई में पेट्रोल अभी पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये लीटर बिक रहा है. इस कटौती के बाद पेट्रोल 106.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये लीटर मिलेगा. पुणे में पेट्रोल की कीमत 105.88 रुपये प्रति लीटर होगी, जबकि डीजल की कीमत एक लीटर के लिए 92.37 रुपये होगी.

नई दरें लागू होने के बाद ठाणे में एक लीटर पेट्रोल की कीमत घटकर 106.49 रुपये हो जाएगी. ठाणे में डीजल की कीमत घटकर 94.42 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी.

बता दें कि केंद्र सरकार ने करीब 1.5 महीने पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की थी. केंद्र ने पेट्रोल और डीजल से क्रमश: 8 रुपये और 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी. इसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने का फैसला किया था. तब महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 2.08 रुपये और 1.44 रुपये प्रति लीटर वैट कम कर दिया था. अब फिर से लोगों को राहत दी गई है.

यह भी पढ़ें :  LIC के बीमा ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 5 साल से बंद पड़ी पॉलिसी भी हो जाएगी एक्टिव.

 

आपातकाल के दौरान जेल में बंद लोंगो को मिलेगा पेंशन :

वहीं महाराष्ट्र की नई सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. जिसके अनुसार साल 1975 में लगे आपातकाल के दौरान जिन लोगों को जेल में बंद किया गया था, ऐसे लोगों को राज्य में पेंशन दी जाएगी. महाराष्ट्र में ऐसे 3600 लोग मौजूद हैं. डिप्टी सीएम के पिता भी दो साल और दो महीने के लिए उस दौरान जेल में रहे थे.

 

किसानों के लिए भी हुआ बड़ा ऐलान :

किसानों के लिए भी एकनाथ शिंदे ने ऐलान किया है. वह बोले कि जो किसान नियमित तौर पर कर्ज़ का भुगतान करते हैं उन्हें 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया था. इसमें जिन किसानों की पूर्व परिस्थिति में नुकसान भरपाई सरकार ने की थी उन्हें शामिल नहीं किया गया था, अब ऐसे किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा.

महाराष्ट्र में इसी महीने नई सरकार बनी है. शिवसेना के करीब 40 विधायकों ने बागी रुख अपनाते हुए बीजेपी संग मिलकर राज्य में सरकार बना ली है. विधायकों के बागी होने के बाद फ्लोर टेस्ट की नौबत आ गई थी, जिस वजह से उद्धव ठाकरे ने सीएम पद इस्तीफा दे दिया था. बाद में बागी और निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी संग मिलकर सरकार बनाई. इसमें एकनाथ शिंदे को सीएम बनाया गया और देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम बने.

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : रेलवे के साथ शुरू करें ये बिजनेस ! हर महीने होगी बंपर कमाई, आसान है तरीका.

 

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page