Follow Us On Goggle News

Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहद कम दाम में हुआ लॉन्च, 181Km की रेंज और कमाल के फीचर्स से है लैस, जानिए क्या है कीमत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

 

Ola electric scooter : Ola S1 and और Ola S1 Pro में ऑल-डिजिटल टचस्क्रीन कंसोल, रिवर्स मोड और अन्य खूबियां हैं। नीचे दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में और पढ़ें.

 

Ola S1 Electric Scooter: देश की प्रमुख कैब सर्विस प्रदाता कंपनी Ola ने आज 75 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर घरेलू बाजार में पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 को लॉन्च कर दिया है। लंबे समय से इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंतजार आखिरकार आज खत्म हो गया है। कंपनी ने इस स्कूटर को दो वेरिएंट्स S1 और S1 Pro में लॉन्च किया है।

Ola S1 की कीमत महज 85,099 रुपये और S1 Pro वेरिएंट की कीमत 1.10 लाख रुपये तय की गई है। ये कीमत दिल्ली के अनुसार है और इसमें राज्य की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी को शामिल किया गया है। इस स्कूटर की सबसे कम कीमत गुजरात में है जहां पर राज्य द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी शामिल किए जाने के बाद S1 मॉडल की कीमत 7,9,999 रुपये और S1 Pro की कीमत 109,999 रुपये है। वहीं दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान के अलावा अन्य सभी राज्यों में इसके S1 वेरिएंट की कीमत 99,999 रुपये और S1 Pro वेरिएंट की कीमत 1,29,999 रुपये तय की गई है।

यह भी पढ़ें :  Gold Price Today : सोने के भाव में भारी उछाल, फटाफट जानें बिहार में क्या रहा आज का भाव !

 

Ola S1 electric scooter launched

Ola ने अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कमाल के फीचर्स को शामिल किया है, जो कि देश में मौजूद किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटरों में नहीं मिलता है। कंपनी ने इस स्कूटर में ऑर्टिफिशियल साउंड सिस्टम दिया है, जिससे आप अपने मूड के अनुसार स्कूटर की आवाज को बदल सकते हैं। इस स्कूटर में कंपनी ने 4G कनेक्टिविटी सिस्टम दिया है, जिससे ये हर वक्त इंटरनेट से कनेक्ट रहता है। आप अपने स्मार्टफोन को इस स्कूटर से कनेक्ट कर तमाम फीचर्स को ऑपरेट कर सकते हैं, जिससे स्कूटर को लॉक/अनलॉक सिस्टम भी शामिल है।

इतना ही नहीं ये स्कूटर आपकी आवाज भी पहचानता है इसमें वॉयस कमांड सिस्टम भी दिया गया है, जिससे आपको महज ‘Hey Ola’ कहना होगा और इसके बाद आप स्कूट में अपना मनपसंद म्यूजिक सुनने के साथ ही जीपीएस नेविगेशन या फिर किसी को कॉल भी कर सकते हैं। इसमें 7 इंच का ट्च स्क्रीन डिस्प्ले और स्पीकर भी दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें :  Air India Disinvestment : 18 हजार करोड़ में बिकी एअर इंडिया, टाटा सन्स को मिली कमान, रतन टाटा बोले-'वेलकम बैक'.

Ola electric scooter-colour

चाबी की नहीं है जरूरत: इस स्कूटर को लॉक और अनलॉक करने के लिए चाबी की भी जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपको स्कूटर को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करना होगा और मोबाइल ऐप के माध्यम से इसे आप लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप जैसे ही स्कूटर के करीब जाते हैं तो ये स्कूटर सेंसर की मदद से आपकी मौजूदगी को जानते हुए अनलॉक हो जाता है और जैसे ही आप सेंसर रेंज से दूर जाते हैं ये स्कूटर लॉक हो जाता है।

बैटरी और ड्राइविंग रेंज: Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 3.9 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है और इसका इलेक्ट्रिक मोटर 8.5 kWका पीक पावर जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 750W की क्षमता के पोर्टेबल चार्जर से तकरीबन 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। इसके अलावा कंपनी के सुपरचार्जर से ये बैटरी महज 18 मिनट में ही 50% तक चार्ज हो सकती है।

यह भी पढ़ें :  Bank Holidays in October : कल से लगातार 8 दिन रहेगी बैंक की छुट्टी, इन शहरों में बैंक रहेंगे बंद ; देखें पूरी लिस्ट.

Ola electric scooter-2

Ola का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 180 से 190 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इतना ही नहीं ये स्कूटर महज 3 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर शामिल है। आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस स्कूटर को कंपनी ने कुल 10 रंगों में पेश किया है।

ओला इलेक्ट्रिक की भारत का सबसे बड़ा फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने की योजना है, जिसे हाइपरचार्जर के नाम से जाना जाता है। कंपनी का लक्ष्य है कि, पूरे देश भर में 400 से अधिक शहरों में 1 लाख से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट के साथ फास्ट चार्जर्स रखे जाएंगे। कंपनी ने बीती रात अपने फैक्ट्री से पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को रोल आउट किया था।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page