Follow Us On Goggle News

NPS Pension Scheme : अब रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी 2 लाख रुपये पेंशन ! हर कोई कर सकता है निवेश, जानिए तरीका.

इस पोस्ट को शेयर करें :

NPS Retirement Planning : करोड़पति बनने के लिए किसी रॉकेट साइंस की जरूरत नहीं बल्कि रेगुलर निवेश और सही स्कीम चुनने की जरूरत होती है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप रिटायरमेंट के बाद हर महीने 2 लाख रुपये तक की पेंशन ले सकते है.

 

NPS pension Calculator: बुढ़ापे के खर्चे की चिंता सभी को होती है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बुढ़ापा सुरक्षित हो और आपको बुढ़ापे में पैसे कि दिक्कत न हो तो आप पहले से प्लानिंग शुरू कर दें. रिटायरमेंट (Retirement) के लिए पैसे बचाने की शुरुआत तभी कर देनी चाहिए जिस दिन आपकी नौकरी शुरू हो. दरअसल, आप जितनी जल्दी सेविंग्स की शुरुआत करेंगे रिटायरमेंट तक आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा. रिटायरमेंट फंड जमा करने के लिए आपके पास बहुत सारे निवेश विकल्प मौजूद हैं जैसे EPF, NPS, शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड्स, रियल एस्टेट वगैरह.

यह भी पढ़ें :  Home Loan Interest Rate : आगे भी सस्ती रहेंगी होम लोन की ब्याज दरें, RBI के फैसले से दूर हुई EMI की टेंशन.

 

सरकार चला रही है कई योजनाएं :

आपके रिटायर्मेंट को सुरक्षित करने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं बनाई है, जहां पर आप निवेश कर सकते है. अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आप भी यह जरूर सोचते होंगे कि जब आप रिटायर हों तो आपको पेंशन के तौर पर हर महीने मोटी रकम मिले. लेकिन इसके लिए आपको आज से ही निवेश करना होगा, ताकि 60 साल के बाद आपका बुढ़ापा सिक्योर रह सके.

क्या है NPS योजना :

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) एक सरकारी पेंशन योजना है, जिसमें इक्विटी और डेब्ट इंस्ट्रूमेंट दोनों में शामिल है. NPS को सरकार की तरफ से गारंटी मिलती है. रिटायरमेंट के बाद ज्यादा मासिक पेंशन पाने के लिए आपको NPS योजना में निवेश करना चाहिए. 

 

आयकर में मिलेगी छूट :

NPS पेंशन योजना सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), सुकन्या समृद्धि योजना आदि की तरह ही सरकारी योजना है. इसमें कोई भी इन्वेस्टर maturity अमाउंट का सही इस्तेमाल कर अपनी मासिक पेंशन राशि को ज्यादा बढ़ा भी सकता है. NPS के जरिए आप सालाना 2 लाख रुपये तक का टैक्स बचा सकते हैं. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं. अगर आप NPS में निवेश करते हैं तो आपको 50,000 रुपये तक का अतिरिक्त टैक्स छूट मिलेगा.

यह भी पढ़ें :  Gramin Mart : गांव में ग्रामीण मार्ट से जीविका दीदियों को हो रही अच्छी आमदनी, सस्ते दर पर मिल रहे सामान- मंत्री श्रवण कुमार.

 

2 लाख रुपये मिलगी मासिक पेंशन :

NPC में 40 सालों तक हर महीने 5000 रुपये जमा करने पर आपको 1.91 करोड़ रुपये मिलेंगे. इसके बाद आपको मैच्युरिटी अमाउंट के निवेश पर 2 लाख मासिक पेंशन मिलेगी. इसके तहत आपको Systematic Withdrawal Plan (SWP) से 1.43 लाख रु और 63,768 रुपये का मासिक रिटर्न भी मिलेगा. इसमें निवेशक के जिंदा रहते तक वार्षिकी से 63,768 रुपये मासिक मिलती रहेगी. 

 

20 साल में 63,768 रु मासिक पेंशन :

यदि आप 20 साल से लेकर सेवानिवृति तक हर महीने 5000 रु निवेश करते है तो 1.91 करोड़ से 1.27 करोड़ की एक मुश्त maturity अमाउंट मिलेगा. इसके बाद 6% रिटर्न से 1.27 करोड़ रुपये पर आपको हर महीने 63,768 रु मासिक पेंशन मिल सकता है.

 

NPS दो तरह के होते हैं :

NPS दो तरह के होते हैं, NPS टियर 1, और NPS टियर -2.  टियर-1 में न्यूनतम निवेश 500 रुपये है जबकि टियर-2 में 1000 रुपये है. हालांकि इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती है. NPS में निवेश के तीन विकल्प मिलते हैं, जिसमें निवेशक को ये चुनना होता है कि उसका पैसा कहां निवेश किया जाएगा. इक्विटी, कॉर्पोरेट डेट और सरकारी बॉन्ड्स. इक्विटी में ज्यादा एक्सपोजर होने पर इसमें रिटर्न भी ज्यादा मिलता है. ध्यान रहे कि कोई भी निवेश आप अपने निवेश सलाहकार से बातचीत करके ही करें. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page