Follow Us On Goggle News

New Lpg Connection : नया गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, अब इतने रूपये देने होंगे सिक्योरिटी मनी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

New Lpg Connection: नए रेट के अनुसार, घर में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो सिलेंडर के लिए अब 2200 रुपये की सिक्योरिटी देनी होगी. पहले यही सिक्योरिटी 1450 रुपये की होती थी. 5 किलो वाले सिलेंडर के लिए सिक्योरिटी 800 रुपये के बदले 1150 रुपये होगी.

 

New Lpg Connection: लगातार बढ़ती महंगाई ने एक और जोर का झटका दिया है. अब गैस कनेक्शन लेना पहले से अधिक महंगा हो गया है. पहले एलपीजी सिलेंडर के रेट (LPG Price) बढ़े, अब कनेक्शन लेने का खर्च बढ़ गया है. पहले जितने पैसे में गैस कनेक्शन मिलते थे, अब उसी कनेक्शन के लिए अधिक रकम चुकानी होगी. दरअसल, गैस सिलेंडर की सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है, जिससे गैस कनेक्शन (LPG Cylinder) महंगा हो गया है. अब आपको 14.2 किलो वाले सिलेंडर के लिए 2200 रुपये देने होंगे. पहले इसी सिलेंडर के लिए 1450 रुपये ही देने होते थे. इस तरह ग्राहक को अब पहले की तुलना में 750 रुपये अधिक देने होंगे. ध्यान रखें कि सिक्योरिटी का पैसा रिफंडेबल होता है और जब कनेक्शन लौटाया जाता है तो गैस कंपनियां इसे वापस कर देती हैं.

यह भी पढ़ें :  LIC ने अपनी इन दो पॉलिसी के लिए बढ़ाया एन्युटी रेट, 1 फरवरी से प्रभावी हुई नई दरें.

 

इंडियन ऑयल, एचपीसीएल और बीपीसीएल ने रसोई गैस सिलेंडर की सिक्योरिटी बढ़ाई है. यही तीनों कंपनियां भारत में गैस सिलेंडर की सप्लाई करती हैं. इनकी एजेंसियों से लोग घरेलू गैस सिलेंडर लेते हैं. हाल के महीनों में एलपीजी के दाम में तेजी से वृद्धि देखी गई है. इसकी कीमत 1000 रुपये के आसपास पहुंच गई है. अब इसमें और भी महंगाई देखने को मिल रही है क्योंकि गैस सिलेंडर की सिक्योरिटी में बड़ी वृद्धि की गई है.

सरकारी तेल कंपनियों ने कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए सिक्योरिटी की रकम बढ़ाई है. एलपीजी की बड़ी खेप विदेश से आयात करनी होती है, खासकर सऊदी अरब से. इसके अलावा एलपीजी में लगने वाली गैस प्रोपेन और ब्यूटेन को भी आयात करना होता है. ये सभी गैस क्रूड ऑयल और नेचुरल गैस से निकाली जाती हैं. विश्व बाजार में इन तेलों और गैसों के दाम में बड़ी बढ़ोतरी देखी जा रही है. रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद तो और भी महंगाई दिख रही है. लिहाजा गैस कंपनियों ने इसकी भरपाई के लिए सिलेंडर की सिक्योरिटी प्राइस को महंगा कर दिया है.

यह भी पढ़ें :  Soya Milk Plant : सोया दूध बनाओ और लाखों में कमाओ ! घर पर बनाइए सोया मिल्क, हाथों हाथ होगी बिक्री | Small Business Ideas

 

कितना महंगा हुआ नया गैस कनेक्शन लेना :

नए रेट के अनुसार, घर में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो सिलेंडर के लिए अब 2200 रुपये की सिक्योरिटी देनी होगी. पहले यही सिक्योरिटी 1450 रुपये की होती थी. 5 किलो वाले सिलेंडर के लिए सिक्योरिटी 800 रुपये के बदले 1150 रुपये होगी. हालांकि उज्ज्वला योजना के ग्राहकों के लिए सिक्योरिटी में कोई बदलाव नहीं किया गया है. उज्ज्वला योजना गरीब तबके लिए शुरू की गई स्कीम है जिसमें मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है. अभी हाल में सरकार ने एक घोषणा के तहत उज्ज्वला स्कीम के सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देने का ऐलान किया था. इस तरह उज्ज्वला का एलपीजी सिलेंडर 800 रुपये के आसपास मिल रहा है.

 

एलपीजी का दाम :

भोजन पकाने में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस के सिलेंडर की कीमत 19 मई को 3.50 रुपये बढ़ाई गई थी. मई महीने में एलपीजी सिलेंडर के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए. राष्ट्रीय राजधानी में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये हो गई है जो पहले 999.50 रुपये थी. सात मई को प्रति सिलेंडर 50 रुपये की वृद्धि की गई थी, इससे पहले 22 मार्च को भी प्रति सिलेंडर कीमतों में इतनी ही वृद्धि की गई थी. अप्रैल 2021 के बाद से एलपीजी सिलेंडर के दाम 193.5 रुपये बढ़ चुके हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page