Follow Us On Goggle News

कहानी देश के भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की : रिलायंस इंडस्ट्रीज, जिओ एवं कई कंपनियों के मालिक | Mukesh Ambani Biography, Net Worth, House, Family, Education.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Mukesh Ambani Biography : मुकेश धीरूभाई अंबानी एक भारतीय अरबपति व्यवसायी हैं, और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और सबसे बड़े शेयरधारक हैं, जो कि फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी है और बाजार मूल्य के हिसाब से भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी है। फोर्ब्स के अनुसार, वह 14 अक्टूबर 2021 तक 102.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

Mukesh Ambani Biography

Mukesh Ambani Biography : भारत में एक ऐसे उद्योगपति हैं जिन्होंने न केवल अपने आलीसान जीवन शैली से दूसरों को प्रभावित किया है बल्कि अपनी काबीलियत और क्षमता से एक ऐसा मुकाम हासिल किया कि विश्वभर में उनकी पहचान बड़े और अमीर उद्योगपतियों में होती है. हम बात कर रहे हैं कभी वैश्विक कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स में भारत की तरफ से सबसे अमीर भारतीय बनने का दर्जा हासिल करने वाले तो कभी अपने काले धन की वजह से विवादों में रहने अरबपति मुकेश अंबानी की.

प्रारंभिक जीवन :

मुकेश धीरूभाई अंबानी ( Mukesh Ambani Biography) का जन्म 19 अप्रैल 1957 को ब्रिटिश क्राउन कॉलोनी अदन (वर्तमान यमन) में धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी के घर हुआ था। दरअसल जिस वक्त इनका जन्म हुआ था, उस वक्त पिता धीरूभाई अंबानी 1958 में मुंबई जाने से पहले यमन में एक फर्म में काम करते थे और इसी शहर में अपनी पत्नी के साथ रहा करते थे। मुकेश अंबानी के अलावा इनके माता – पिता की तीन और संताने हैं, जिनमें से ये सबसे बड़े हैं। इनके छोटे भाई अनिल भी जाने माने बिजनेसमैन है, इसके आलावा इनकी दो बहने भी है जिनका विवाह हो चूका है।  बाद में उनके पिता ने कपड़ा व्यवसाय की ओर रुख किया, इस वजह से अंबानी कुछ समय के लिए ही यमन में रहे। उनके पिता ने 1958 में मसालों और वस्त्रों पर केंद्रित एक व्यापारिक व्यवसाय शुरू करने के लिए भारत वापस जाने का फैसला किया। मुंबई आकर उन्होंने कपडा का व्यवसाय शुरू किया से जिसे “विमल” नाम दिया गया था, लेकिन बाद में इसे “ओनली विमल” में बदल दिया गया।

 

मुकेश अंबानी के परिवार :

जन्म जन्म 19 अप्रैल, 1957 (अदेन, वर्तमान यमन)
आयु 63 वर्ष
व्यवसाय अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (रिलायंस उद्योग)
पत्नी  नीता अंबानी
बच्चे  अनंत अंबानी (पुत्र)
आकाश अंबानी (पुत्र)
ईशा अंबानी (बेटी)
कुल संपत्ति US$102.1 बिलियन ( 14 अक्टूबर 2021 तक)
राष्ट्रीयता भारतीय
माता-पिता धीरूभाई अंबानी (पिता)
कोकिलाबेन अंबानी (माँ)
भाई-बहन अनिल अंबानी (भाई)
नीना भद्रश्याम कोठारी (बहन)
दीप्ति दत्ताराज सालगांवकर (बहन)

 

70 के दशक तक उनका परिवार भुलेश्वर, मुंबई में दो बेडरूम वाले एक साधारण अपार्टमेंट में रहता था। जब वे भारत आ गए तो परिवार की वित्तीय स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ, लेकिन अंबानी अभी भी एक सामुदायिक कॉलोनी में रहते थे। सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करते थे और उन्हें कभी भत्ता नहीं मिला। धीरूभाई ने बाद में कोलाबा में ‘सी विंड’ नामक एक 14-मंजिल का अपार्टमेंट ब्लॉक खरीदा, जहां, कुछ समय पहले तक, मुकेश अंबानी और उनके भाई अलग-अलग मंजिलों पर अपने परिवारों के साथ रहते थे।

 

ambani family कहानी देश के भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की : रिलायंस इंडस्ट्रीज, जिओ एवं कई कंपनियों के मालिक | Mukesh Ambani Biography, Net Worth, House, Family, Education.

 

व्यक्तिगत जीवन :

 

  • मुकेश अंबानी  ने ( Mukesh Ambani Biography ) 1985 में नीता अंबानी से शादी की और उनके दो बेटे, आकाश और अनंत और एक बेटी ईशा हैं। उनके पिता के एक नृत्य प्रदर्शन में भाग लेने के बाद वे मिले, जिसमें नीता ने भाग लिया और दोनों के बीच विवाह की व्यवस्था करने के विचार के बारे में सोचा।
  • वर्तमान में वे मुंबई में एक निजी 27-मंजिला इमारत एंटीलिया में रहते हैं, जिसकी कीमत 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी और जिस समय इसे बनाया गया था, यह दुनिया का सबसे महंगा निजी आवास था। भवन के रखरखाव के लिए 600 कर्मचारियों की आवश्यकता है, और इसमें तीन हेलीपैड, एक 160-कार गैरेज, निजी मूवी थियेटर, स्विमिंग पूल और फिटनेस सेंटर शामिल हैं।
  • 2007 में, अंबानी ने अपनी पत्नी को उनके 44वें जन्मदिन के लिए $60 मिलियन का एयरबस A319 उपहार में दिया। 180 यात्रियों की क्षमता वाली एयरबस को एक बैठक, शयनकक्ष, उपग्रह टेलीविजन, वाईफाई, स्काई बार, जकूज़ी और एक कार्यालय को शामिल करने के लिए कस्टम-फिट किया गया है।
  • 2008 में आईपीएल क्रिकेट टीम मुंबई इंडियंस को 111.9 मिलियन डॉलर में खरीदने के बाद अंबानी को “द वर्ल्ड्स रिचेस्ट स्पोर्ट्स टीम ओनर” का खिताब दिया गया था।
  • मार्च 2017 में राजदीप सरदेसाई के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि उनका पसंदीदा भोजन इडली सांबर रहा और उनका पसंदीदा रेस्तरां मैसूर कैफे, किंग्स सर्कल (मुंबई) में एक रेस्तरां है, जहां वे यूडीसीटी में एक छात्र के रूप में खाते थे। मुकेश अंबानी एक सख्त शाकाहारी और शराब पीने वाले हैं। वह बॉलीवुड फिल्मों का बहुत बड़ा प्रशंसक है, सप्ताह में तीन बार देखता है क्योंकि वह कहता है “आपको जीवन में कुछ हद तक पलायनवाद की आवश्यकता है।”
  • 31 मार्च 2012 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के दौरान, उन्होंने कथित तौर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के प्रमुख के रूप में अपने वार्षिक वेतन से लगभग ₹ 240 मिलियन का त्याग करने का फैसला किया। उन्होंने ऐसा करने के लिए चुना, भले ही आरआईएल के शीर्ष प्रबंधन कर्मियों के लिए कुल पारिश्रमिक पैकेज उस वित्तीय वर्ष के दौरान बढ़े। मुकेश अंबानी की कंपनी में 50.4% हिस्सेदारी है। इस कदम ने उनके वेतन को लगातार चौथे वर्ष ₹150 मिलियन तक सीमित रखा।
  • 2019 की शुरुआत में, मुंबई की एक अदालत ने उनके छोटे भाई, अनिल अंबानी को स्वीडिश गियरमेकर एरिक्सन पर बकाया व्यक्तिगत रूप से गारंटीकृत ऋण रिलायंस कम्युनिकेशंस का भुगतान न करने के लिए आपराधिक अवमानना ​​​​में रखा। अदालत ने जेल के समय के बजाय, अनिल को धन के साथ आने के लिए एक महीने का समय दिया। महीने के अंत में, मुकेश ने कर्ज चुकाते हुए अपने छोटे भाई को जमानत दे दी।
यह भी पढ़ें :  Jio लेकर आया जबरदस्त ऑफर ! पुराने फोन के बदले दे रहा नया 4G स्मार्टफोन, जल्दी करें कहीं मौका चूक न जाए .

 

mukesh ambani कहानी देश के भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की : रिलायंस इंडस्ट्रीज, जिओ एवं कई कंपनियों के मालिक | Mukesh Ambani Biography, Net Worth, House, Family, Education.

 

 

शिक्षा :

अंबानी ने अपने भाई और आनंद जैन के साथ मुंबई के पेडर रोड स्थित हिल ग्रेंज हाई स्कूल में पढ़ाई की, जो बाद में उनके करीबी सहयोगी बन गए।[ अपनी माध्यमिक स्कूली शिक्षा के बाद, उन्होंने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज में अध्ययन किया। इसके बाद उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री प्राप्त की।

 

अंबानी ने बाद में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एमबीए के लिए दाखिला लिया, लेकिन 1980 में अपने पिता को रिलायंस बनाने में मदद करने के लिए वापस ले लिया, जो उस समय एक छोटा लेकिन तेजी से बढ़ने वाला उद्यम था। उनके पिता ने महसूस किया कि वास्तविक जीवन कौशल का उपयोग अनुभवों के माध्यम से किया जाता है, न कि कक्षा में बैठकर, इसलिए उन्होंने अपनी कंपनी में यार्न निर्माण परियोजना की कमान लेने के लिए अपने बेटे को स्टैनफोर्ड से भारत वापस बुलाया।

 

अंबानी को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि वे अपने शिक्षकों विलियम एफ. शार्प और मन मोहन शर्मा से प्रभावित थे क्योंकि वे “उस तरह के प्रोफेसर हैं जिन्होंने आपको लीक से हटकर सोचने पर मजबूर किया।”

मुकेश अंबानी के जीवन से जुड़ी निजी जानकारी (Personal Information) :

  • मुकेश अंबानी का जन्म जिस वक्त हुआ था, उस वक्त इनका परिवार इतना अमीर नहीं हुआ था और ये अपने परिवार के साथ दो रूम के बैडरुम में रहा करते थे.
  • मुकेश अंबानी को इनका व्यापार इनके पिता से विरासत में मिला हुआ है और ये काफी अच्छे तरीके से अपने पिता का ये व्यापार संभाल रहे हैं.
  • मुकेश अंबानी 18 वर्ष की आयु में ही अपने पिता के साथ मिलकर उनका व्यापार संभालने लगे थे. कहा जाता है कि जब ये 18 साल के थे, तब इनको इनके पिता धीरूभाई अंबानी ने अपनी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड मेंबर में शामिल कर लिया था.
  • मुकेश अंबानी के पिता की मृत्यु के बाद उनका व्यापार उनके दो बेटो के बीच में बांट दिया गया था और इस वक्त से ये भाई अपना अपना व्यापार अगल-अलग संभाल रहे हैं.
यह भी पढ़ें :  Business Ideas : सिर्फ 25 हज़ार रुपये में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपये की कमाई.

 

मुकेश अंबानी का लुक (Look) :

मुकेश अंबानी देखने में काफी सरल व्यक्ति हैं और ये लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करते हैं –

 

रंग (colour) गेहुंआ
लम्बाई (Height) 5’ फीट 7 इन्च
वजन (Weight) 90 किलो
आंखो का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) काला

मुकेश अंबानी की पसंदीदा चीजें :

 

खाना (Favourite Food) साउथ इंडियन खाना, गुजराती खाना और मूंगफली
एक्टर (Favourite Actor)  बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान, ऋतिक रोशन और शाहरुख खान
बिजनेसमैन (Favourite Businessman) धीरूभाई अंबानी और आनंद महिंद्रा
कार (Favourite Car)  मेबैक
रेस्तरां (Restaurant)  मैसूर कैफे, माटुंगा, मुंबई
रंग (Favourite Colour)  सफेंद
लेखक (Favourite author) वाल्टर आइजैकसन

ambani group कहानी देश के भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की : रिलायंस इंडस्ट्रीज, जिओ एवं कई कंपनियों के मालिक | Mukesh Ambani Biography, Net Worth, House, Family, Education.

 

कैरियर :

1981 में उन्होंने अपने पिता धीरूभाई अंबानी को उनके पारिवारिक व्यवसाय, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को चलाने में मदद करना शुरू किया। इस समय तक, यह पहले से ही विस्तारित हो चुका था ताकि यह रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स में भी काम कर सके। व्यापार में खुदरा और दूरसंचार उद्योगों में उत्पाद और सेवाएं भी शामिल थीं। रिलायंस रिटेल लिमिटेड, एक अन्य सहायक कंपनी, भारत की सबसे बड़ी रिटेलर भी है। रिलायंस की जियो ने 5 सितंबर 2016 को अपने सार्वजनिक लॉन्च के बाद से देश की दूरसंचार सेवाओं में शीर्ष पांच स्थान अर्जित किया है।

2016 तक, अंबानी 36 वें स्थान पर थे और पिछले दस वर्षों से लगातार फोर्ब्स पत्रिका की सूची में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब अपने नाम किया है। वह फोर्ब्स की दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में एकमात्र भारतीय व्यवसायी हैं। अक्टूबर 2020 तक, मुकेश अंबानी को फोर्ब्स द्वारा दुनिया के छठे सबसे धनी व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया था। उन्होंने जुलाई 2018 में $44.3 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए अलीबाबा समूह के कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा को पीछे छोड़ दिया। वह उत्तरी अमेरिका और यूरोप के बाहर दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति भी हैं। चीन के हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, 2015 तक, अंबानी भारत के परोपकारी लोगों में पांचवें स्थान पर थे। उन्हें बैंक ऑफ अमेरिका के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया और वह इसके बोर्ड में शामिल होने वाले पहले गैर-अमेरिकी बन गए।

रिलायंस के माध्यम से, वह इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के भी मालिक हैं और इंडियन सुपर लीग, भारत में एक फुटबॉल लीग के संस्थापक हैं। 2012 में, फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर खेल मालिकों में से एक का नाम दिया। वह एंटीलिया बिल्डिंग में रहता है, जो दुनिया के सबसे महंगे निजी आवासों में से एक है, जिसका मूल्य $1 बिलियन तक पहुंच गया है।

 

मुकेश अंबानी को मिले अवॉर्ड और उपलब्धि (Award And Achievement) :

 

संख्या अवॉर्ड का नाम किसके द्वारा दिए गए अवॉर्ड और किस साल दिया गया अवॉर्ड 
1 वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवार्ड फॉर द मोस्ट इंफ्लुएंटीएल पर्सन इन टेलीकम्युनिकेशन्स टोटल टेलीकॉम, साल 2004
2. ‘यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल लीडरशिप अवार्ड’ यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल, साल 2007
3 चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर अवार्ड गुजरात सरकार, साल 2007
4 बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर एनडीटीवी इंडिया, साल 2010
5 बिजनेसमैन ऑफ द ईयर वित्तीय क्रॉनिकल, साल 2010
6 स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड अप्लाइड साइंस डीन मेडल यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया, साल 2010
7 ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड अंतर्राष्ट्रीय व्यापार परिषद, साल 2010
8 मानद डॉक्टरेट (विज्ञान के डॉक्टर) महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय, बड़ौदा, साल 2010
9 एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवॉर्ड एशिया सोसाइटी, वाशिंगटन डी.सी., यूएसए
10 दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की फोर्ब्स सूची में 36 वां स्थान पर साल 2014

 

यह भी पढ़ें :  LIC IPO: एलआईसी के इन पॉलिसीधारकों को नहीं मिलेगा आईपीओ में आरक्षण का लाभ.

 

family-of-mukesh-ambani

 

मुकेश अंबानी के पास कुल संपत्ति (Mukesh Ambani Total Assets and Net Worth) :

विश्व के सबसे अमीर लोगों में शामिल मुकेश अंबानी ने अपने व्यापार के जरिए कई सारे पैसे कमा रखे हैं और इन्होंने दुनिया के कई देशों में कई सारी प्रॉपर्टी भी खरीद रखी है.  हाल ही में ये एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी बन गए हैं और विश्व के सबसे अमीर परिवार में इनका नंबर सातवें स्थान पर है.

 

नेट वर्थ (Net worth) 2,60,622 करोड़
सालाना इनकम (Annual income) 15 करोड़
घर (House) 12,000 करोड़
वैनिटी वैन (Vanity van) एक, 25 लाख रुपए
कुल कारें (Car) 55 करोड़ की कीमत (आठ)
कुल विमान (Plane) बोइंग बिजनेस जेट 2, फाल्कन 900EX, एयरबस 319 कॉरपोरेट जेट (तीन)

उपलब्धियां :

 

  • एन डी टी वी द्वारा कराये गए सार्वजनिक चुनाव में साल 2007 के बिज़नसमैंन ऑफ़ दा ईयर चुने गए।
  • यूनाईटेड स्टेटस-इंडिया बिज़नस कौंसिल (USIBC) ने वाशिंगटन में 2007 में “ग्लोबल विज़न” के लिए लीडरशिप अवार्ड दिया।
  • विश्व के सबसे सम्मानित बिज़नस लीडरों में 42वा स्थान हासिल किया। प्राईस वाटर हाउस कूपर्स द्वारा कराये गए एवं फाइनेंशियल टाइम्स, लन्दन में नवम्बर 2004 में प्रकाशित सर्वे में चार सी ई ओ में दूसरा स्थान मिला।
  • टोटल टेलिकॉम ने अक्टूबर, 2004 में दूरसंचार के क्षेत्र में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के तौर पर वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवार्ड दिया गया।
  • वौइस् एंड डाटा पत्रिका ने सितम्बर 2004 में टेलिकॉम मैंन ऑफ़ दा ईयर चुना गया।
  • फोर्च्यून पत्रिका के अगस्त 2004 अंक में सबसे शक्तिशाली कारोबारियों की एशिया पॉवर 25 सूचि में 13वा स्थान दिया गया।
  • एशिया सोसाइटी, वॉशिंगटन डी सी द्वारा एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया गया। संयुक्त राज्य अमरीका, मई 2004 .
  • इंडिया टुडे के मार्च 2004 अंक में द पॉवर लिस्ट 2004 में लगातार दुसरे साल पहला स्थान हासिल किया।
  • जून 2007 में भारत के पहले Trillionaire चुने गए।
  • गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों “चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर – 2007” पुरस्कार प्राप्त किया।

 

मुकेश अंबानी के साथ जुड़े विवाद (Controversy) :

  • बिजनेस के बांटवारे से पहले, इनके और इनके भाई के बीच इनके व्यापार को लेकर मतभेद की खबरे अक्सर न्यूज में आती रहती थी. मुकेश अंबानी ने एक इंटरव्यू देते हुए इस बात को कबूला था और कहा था कि ये उनका निजी मामला है.
  • वर्ष 2014 में इनके खिलाफ एक कानूनी शिकायत दर्ज की गई थी और उस एफआईआर में उनके खिलाफ प्राकृतिक गैस के अधिक मूल्य निर्धारण करने का आरोप था. इसके अलावा इनपर ब्यूरोक्रेट्स से सांठ गांठ करना का आरोप भी एक बार लग चुका है.
  • मुंबई में बनाए गए इनके सबसे महंगे घर यानी एंटीलिया को लेकर भी इनकी काफी आलोचना की गई थी. इसके अलावा जिस जमीन पर इन्होंने ये घर बनाया था उस जमीन पर महाराष्ट्र केवक्फ बोर्ड ने अपना हक बताया था.

मुकेश अंबानी से जुड़ी रोचक बातें (Interesting Facts)  :

  • इतने अमीर इंसान होने के बाद भी ये साधारण जीवन जीना पसंद करते थे हैं और आम तौर पर साधारण सफेद शर्ट और काली पैंट पहना पसंद करते हैं
  • स्कूली दिनों में हॉकी गेम इनका मनपसंद गेम हुआ करता था और ये इस खेल को खेलना काफी पसंद किया करते थे. लेकिन अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने के कारण इन्हें इस खेल से दूरी बनानी पड़ी थी.
  • हमारे देश के कई फेमस बिजनेसमैन जैसे आदी गोदरेज, आनंद महिंद्रा और आनंद जैन, इनके स्कूल मेट हुआ करते थे और आज भी इनकी दोस्ती कायम है.
  • मुकेश अंबानी काफी शर्मीले तरह के व्यक्ति हैं और ये पब्लिक स्पीकिंग से काफी डरते हैं. हालांकि इस डर के बावजूद भी इन्होंने कई सारी अच्छी स्पीच दे रखी हैं.
  • मुकेश अंबानी को फिल्में देखने का काफी शौक है और इन्होंने अपने घर में एक थिएटर भी बनवा रखा है और ये हर हफ्ते कम से कम तीन मूवी जरूर देखते हैं.
  • इन्होंने अपनी पत्नी के 50 वें जन्म दिवस पर उन्हें एक प्राइवेट प्लेन गिफ्ट किया था और इस प्लेन का मुल्य 62 मिलियन डॉलर है.
  • मुकेश अंबानी भारत के केवल एक ही ऐसे व्यापारी हैं, जिन्हें सरकार द्वारा जेड सिक्योरिटी दी गई है और हर वक्त ये सिक्योरिटी के साथ ही चलते हैं. इसके अलावा इनके द्वारा सबसे ज्यादा टैक्स भी भारत सरकार को दिया जाता है और भारत के कुल कर राजस्व का 5% कर इनकी कंपनी द्वारा ही भरा जाता है.

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page