Follow Us On Goggle News

Motor Insurance Rules : अगर आपके पास हैं कई गाड़ियां तो भी एक ही इंश्योरेंस से चल जाएगा काम, जानिए क्या है नया नियम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Motor Insurance New Rules : IRDAI ने मोटर इंश्योरेंस के नियमों में बाद बदलाव किया है , जिसके लागू होने के बाद आपके गाड़ी के इंश्योरेंस की प्रीमियम आपकी ड्राइविंग स्किल्स पर निर्भर करेगी.

 

Motor Insurance New Rules : देश के करोड़ों वाहन चालकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आई है. आईआरडीए (Insurance Regulatory and Development Authority of India) ने मोटर इंश्योरेंस के नियमों को कुछ बदलाव किए हैं, जिससे वाहन चालकों को गाड़ी का इंश्योरेंस कराने में छूट मिलेगी. आईआरडीए द्वारा मोटर इंश्योरेंस (Motor Insurance) के नियमों में किए गए बदलाव लागू होने के बाद आपके गाड़ी के इंश्योरेंस की प्रीमियम (Vehicle Insurance Premium) आपकी ड्राइविंग स्किल्स (Driving Skills) पर निर्भर करेगी. इसके अलावा अगर आपके घर में एक से ज्यादा गाड़ी हैं तो आप एक इंश्योरेंस में ही अपनी सभी गाड़ियों को कवर करवा सकते हैं. अब चाहे वह मोटरसाइकिल या कोई और टू-व्हीलर हो या फिर कार.

यह भी पढ़ें :  Sand Price in Bihar : बिहार के 8 जिलों में शुरू होगा बालू का खनन, दाम में हो सकता है इजाफा.

 

ड्राइविंग स्किल्स तय करेगी आपकी गाड़ी के इंश्योरेंस की प्रीमियम :

IRDA के नए नियमों के मुताबिक अगर आप गाड़ी चलाते समय सभी नियमों का पालन करते हैं, आपको अच्छी तरह से गाड़ी चलानी आती है और आप सड़क पर अपने साथ-साथ दूसरों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेफ ड्राइविंग करते हैं तो आपको गाड़ी का इंश्योरेंस कराते समय कम प्रीमियम देना होगा. वहीं दूसरी ओर अगर सड़क पर आपका रवैया अच्छा नहीं है तो आपको ज्यादा प्रीमियम देना होगा.

 

तत्काल प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं मोटर इंश्योरेंस के नए नियम :

नए नियमों के तहत आपके गाड़ी के इंश्योरेंस की पॉलिसी आपकी ड्राइविंग स्किल्स के साथ-साथ इस बात पर भी निर्भर करेगी आप एक साल में कितने किलोमीटर गाड़ी चला रहे हैं. यानी, आप जितना ड्राइव करेंगे, आपको प्रीमियम भी उसी हिसाब से ही देना होगा.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोटर इंश्योरेंस के नियमों में किए गए बदलावों को तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है. इतना ही नहीं, देश की तमाम इंश्योरेंस कंपनियों ने भी इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें :  FD Interest Rate Hike : आरबीआई के फैसले से इन बैंकों के ग्राहकों को होगा फायदा, अब FD पर पहले से ज्यादा होगा मुनाफा.

 

कैसे काम करेगा नया नियम :

IRDAI द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, नए नियमों के तहत गाड़ियों में जीपीएस डिवाइस लगाए जाएंगे. ये जीपीएस डिवाइस ही आपकी ड्राइविंग स्किल्स के बारे में डिटेल्स इकट्ठा करेगा और ड्राइविंग स्कोर रिकॉर्ड करेगा. फिर जब आप अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस कराने जाएंगे तो इंश्योरेंस कंपनी आपकी गाड़ी में लगाए गए जीपीएस डिवाइस से आपकी ड्राइविंग स्कोर का पता लगाएगी और फिर आपकी गाड़ी के इंश्योरेंस की प्रीमियम तय की जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page