Follow Us On Goggle News

Mineral Water Business: नौकरी से ज्यादा पैसा देगा यह बिजनेस, महीने में होगी लाखों की कमाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Mineral Water Business: अगर आप भी नौकरी करते हुए पार्ट टाइम बिजनेस कर लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं सुनहरा बिजनेस आइडिया जिसे आप नौकरी के साथ-साथ कर सकते हैं एवं इसमें सरकार की मदद से आपको लोन भी काफी आसानी से मिल जाएगा. 

 

हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया (How to start own business?) के बारे में बता रहे हैं. इसे आप केवल हज़ारों रुपये सालाना खर्च करके औसतन 1 लाख रुपये कमा (Profitable business) सकते हैं. हम बात कर रहे हैं मिनरल वाटर (Mineral Water Business) के कारोबार के बारे में. भारत में बोतल बंद पानी का बिज़नेस सालाना 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. आरओ या मिनरल वाटर बिजनेस के धंधे में ब्रांडेड कंपनियां दौड़ रही हैं.

मार्केट में 1 रुपये के पाउच से लेकर 20 लीटर की बोतल तक उपलब्ध है. लेकिन बोतल बंद पानी के बाजार में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी 1 लीटर वाली पानी की बोतल की है. तो आप भी ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ये बिज़नेस कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने का जरिया है.

यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas: बिना कुछ किये घर के छत से हर महीने करें लाखों की कमाई.

 

bottle Water Mineral Water Business: नौकरी से ज्यादा पैसा देगा यह बिजनेस, महीने में होगी लाखों की कमाई.

 

मिनरल वाटर (Mineral Water Business) कैसे करें प्लानिंग:

यदि आप मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले एक कंपनी बना लें. कंपनी एक्ट के तहत इसका रजिस्ट्रेशन करवाएं. कंपनी का पैन नंबर और जीएसटी नंबर आदि लें क्योंकि इसकी हर जगह जरूरत पड़ती है. बोरिंग, आरओ और चिलर मशीन व कैन आदि रखने के लिए 1000 से 1500 स्क्वायर फिट जगह होनी चाहिए ताकि पानी के स्टोरेज के लिए टंकियां बन सकें.

 

मिनरल वाटर (Mineral Water Business) ऐसे लगाएं वाटर प्‍लांट:

इसके लिए सबसे पहले आपको ऐसी जगह चुननी होगी, जहां पानी का टीडीएस लेवल अधिक न हो. इसके बाद आपको प्रशासन से लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना होगा. कई कंपनियां कॉमर्शियल आरओ प्‍लांट बना रही हैं जो 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक के हैं. इसके साथ ही आपको कम से कम 100 जार (20 लीटर कैपेसिटी) खरीदने होंगे. इन सब में 4 से 5 लाख रुपये का खर्च आएगा. आप बैंक से लोन के लिए अप्‍लाई भी कर सकते हैं. अगर आप ऐसा प्‍लांट लगाते हैं, जहां 1000 लीटर प्रति घंटा पानी का प्रोडक्‍शन होता है तो आप कम से कम 30 से 50 हजार रुपये कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : सिर्फ 10 हजार रुपए से शुरू करें ये बिजनेस ! हर महीने होगी लाखों की कमाई, जानिए कैसे.

 

waterr 55 Mineral Water Business: नौकरी से ज्यादा पैसा देगा यह बिजनेस, महीने में होगी लाखों की कमाई.

 

मिनरल वाटर (Mineral Water Business) यहां से मिलेगा प्लांट लगाने के लिए लोन:

आरओ प्लांट के लिए विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी बैंकों से लोन भी ले सकते हैं. 10 लाख का लोन किसी भी बैंक से मिल सकता है. बशर्तें आपका प्रोजेक्ट पुलप्रूफ हो. इसके लिए सरकार भी आपकी मदद करेगी. अब बैंकों से मुद्रा लोन ले सकते हैं.

 

मिनरल वाटर (Mineral Water Business) फिल्टर्ड पानी के बिजनेस में कितना मुनाफा:

आरओ के पानी के बिजनेस में बहुत से लोग काम कर रहे हैं. गुणवत्ता और डिलीवरी ठीक है तो कमाई खूब है. यदि 150 रेगुलर कस्टमर हैं तो और प्रतिदिन प्रति व्यक्ति एक कंटेनर की सप्लाई है और प्रति कंटेनर 25 रुपये कीमत है तो हर महीने में 1,12,500 रुपये की कमाई होगी. इसमें सैलरी, किराया, बिजली बिल, डीजल और अन्य खर्चे निकाल कर 20-25 हज़ार का प्रॉफिट होगा. जैसे-जैसे कस्टमर्स बढ़ते जाएंगे अच्छा प्रॉफिट मिल सकता है.

यह भी पढ़ें :  Farming Business Ideas: बेकार जमीन में करें इस पेड़ की खेती, 30 हजार रुपये लगाएं और होगा 70 लाख तक का प्रॉफिट.

 

मिनरल वाटर (Mineral Water Business) हो सकती है ये दिक्कत:

वाटर सप्लाई में कोई दिक्कत हुई तो बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हो सकता है. बोतलें और जार बहुत टूटते और चोरी होते हैं, यही इस बिजनेस का डैमेज है.

 

मिनरल वाटर (Mineral Water Business) डीलरशिप लेकर करें बिजनेस:

देश में बोतलबंद पानी का बिजनेस कई बड़ी कंपनियां कर रही हैं. बिसलरी, एक्‍वाफीना, किनले ऐसे ब्रांड हैं, जिनकी 200 एमएल से लेकर एक लीटर तक की पानी की बोतलों की बहुत डिमांड है. इसके अलावा ये 20 लीटर का जार भी सप्‍लाई करते हैं. आप इन कंपनियों से डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप ले सकते हैं. इस पर आपको 5 से 10 लाख रुपये का इन्‍वेस्‍टमेंट करना पड़ेगा. आप अपना इन्‍वेस्‍टमेंट भी बढ़ा सकते हैं.

 

वीडियो देखें: मिनरल वाटर (Mineral Water Business)

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page