Follow Us On Goggle News

Lulu Faishan Store : यूपी में खुला उत्तर भारत का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल, खासियतें ऐसी कि एक बार अवश्य देखना चाहेंगे आप.

इस पोस्ट को शेयर करें :

India’s Biggest Shopping Mall : सुपरमार्केट श्रृंखला का संचालन करने वाले लुलु ग्रुप इंडिया ने लखनऊ में एक मॉल की शुरुआत की है. इसका नाम लुलु मॉल है. इसके साथ ही उन्होंने अपने कारोबार का विस्तार भी किया है.

Lulu Mall open in Lucknow : यूपी के राजधानी लखनऊ में देश का सबसे बड़ा मॉल खुला है, जो सुशांत गोल्फ सिटी (Shushant Golf City) में 11 एकड़ जमीन में करीब 2 हजार करोड़ रुपये की लागत से बना है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को शाम में इसका उद्घाटन किया। आज यानि सोमवार, 11 जुलाई को सुबह 10 बजे से यह मॉल पब्लिक के लिए खुल जाएगा। यह मॉल देश के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल्स (India’s Biggest Shopping Mall) में से एक है।

 

lulu mall inaugration 1 Lulu Faishan Store : यूपी में खुला उत्तर भारत का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल, खासियतें ऐसी कि एक बार अवश्य देखना चाहेंगे आप.

 

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) स्थित लुलु समूह ने बताया कि कोच्चि, बैंगलोर और तिरुवनंतपुरम के बाद लखनऊ चौथा शहर है जहां उसने अपना सुपरमार्केट खोला है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कितना बड़ा है लुलु ग्रुप और किसका है।

यह भी पढ़ें :  Good News : सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले ! पीएफ खाते में आया इतना पैसा, फटाफट ऐसे चेक करें पैसे.

 

एक नजर लुलु मॉल की खासियत पर :

  • 300 से अधिक इंटरनेशनल और नेशनल ब्रांड
  • 11 स्क्रीन का सुपरप्लेक्स
  • 15 रेस्टोरेंट, 25 आउटलेट का फूडकोर्ट
  • 1,600 लोग फूडकोर्ट में एक साथ बैठ सकेंगे
  • 50 हजार लोग एक साथ शॉपिंग कर सकेंगे
  • 3,000 गाड़ियों की हो सकती है पार्किंग
  • मल्टी लेवल कार पार्किंग

इनके अलावा लखनऊ के लुलु मॉल में ATM, बेबी केयर रूम, बैगेज काउंटर, कस्टमर लिफ्ट, कार वॉशिंग, पीने का पानी, दिव्यांगों के लिए वॉशरूम की व्यवस्था, एस्केलेटर, हेलमेट पार्किंग की सुविधा होगी। वहीं दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं के लिए पार्किंग की अलग व्यवस्था है। योगी आदित्यनाथ ने रविवार शाम को इस मॉल का उद्घाटन किया।

कहां है ये मॉल, कैसे पहुंचें?

लुलु मॉल नेशनल हाईवे 27 पर है, जो लखनऊ-सुल्तानपुर नेशनल हाईवे (National Highway) है। इस मॉल के लिए हाईवे के बगल में एक डेडिकेटेड सर्विस लेन भी है। सिटी सेंटर और एयरपोर्ट से इस मॉल में जाने में करीब 20 मिनट का वक्त लगता है। सुशांत गोल्ड सिटी में यह मॉल 1,85,800 स्क्वायर मीटर में बना है।

यह भी पढ़ें :  Tech News : 9 मार्च को लॉन्च होगा Redmi Note 11 Pro, Redmi Note 11 Pro+, जानिए क्या है कीमत और स्पेसिफिकेशंस.

 

दुनियाभर में 57 हजार कर्मचारी हैं ग्रुप :

लुलु ग्रुप का सालाना टर्नओवर 8 अरब डॉलर का है। इस ग्रुप का कारोबार सबसे अधिक अरब देशों खासतौर पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में फैला है। UAE की राजधानी अबू धाबी में लुलु ग्रुप का मुख्यालय (Lulu Group Head Quarter) है। इस ग्रुप का बिजनस मध्य पूर्व, एशिया, अमेरिका और यूरोप में समेत 22 देशों में है। दुनिया भर में फैले बिजनस के जरिए लुलु ग्रुप ने करीब 57 हजार लोगों को रोजगार (Lulu Group Employment) दिया हुआ है।

लुलु ग्रुप इंटरनेशनल एक मल्टीनेशनल कंपनी है। यह ग्रुप हाइपरमार्केट और रिटेल कंपनियों की एक बड़ी चेन चलाता है। इसे एक भारतीय एम. ए. यूसुफ अली ने शुरू किया था, जो केरल के नाट्टिका के रहने वाले हैं। लुलु ग्रुप इंटरनेशनल ने अबू धाबी में अपना पहला सुपरमार्केट (Super Market) खोला था।

खुदरा परियोजनाओं के अलावा, समूह ने 500 करोड़ रुपये के खाद्य प्रसंस्करण केंद्र (Food Processing Centre) की भी घोषणा की, जिसका निर्माण ग्रेटर नोएडा में किया जा रहा है। लखनऊ मॉल में 15 रेस्तरां और कैफे हैं, इसके अलावा 25 ब्रांड आउटलेट वाले फूड कोर्ट के अलावा 1,600 लोगों के बैठने की क्षमता है। इसमें ज्वैलरी, फैशन और प्रीमियम वॉच ब्रांड्स के साथ एक डेडिकेटेड वेडिंग शॉपिंग अखाड़ा होगा।

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price : देश भर में एक बार फिर सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल ! सरकार ने दी यह जानकरी.

लुलु समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एमए युसूफ अली ने पहले ही अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद और नई दिल्ली सहित भारत के कई प्रमुख शहरों के लिए अपने पदचिह्न को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक विस्तार योजना की घोषणा की है। अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में मुख्यालय, लुलु ग्रुप इंटरनेशनल एक विशाल भौगोलिक परिद्दश्य में फैले संचालन के साथ एक अत्यधिक विविध इकाई है, जिसमें जीसीसी देशों, मिस्र, मलेशिया और इंडोनेशिया में 233 से अधिक हाइपरमार्केट और 24 शॉपिंग मॉल हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page