Follow Us On Goggle News

LPG Price Hike : आम आदमी को महंगाई का एक और झटका, आज से घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत बढ़ी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

LPG Cylinder Rates : महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को एक और झटका लगा है. आज से घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी की गई है. LPG सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा हुआ है.

 

LPG Cylinder Price Hike : आम आदमी को महंगाई का एक और झटका लगा है, क्योंकि तरल पेट्रोलियम गैस (LPG) सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की वृद्धि की गई है। घरेलू LPG सिलेंडर की बढ़ी हुई कीमत आज से ही पूरे देश में लागू हो गई हैं. नवीनतम संशोधन के साथ, घरेलू एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में 999.50 रुपये में खुदरा बिक्री करेंगे।

सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है, जब देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग पहले से ही परेशान हैं। एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी से भारत में आम आदमी की परेशानी और बढ़ेगी।

घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत बढ़ी :

बता दें कि घरेलू रसोई गैस की कीमत में इससे पहले 22 मार्च को 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी जिसके बाद दिल्ली में सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का दाम 949.50 रुपये पर पहुंच गया था। आज दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में अब घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 999.50 रुपये हो गई है।

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price : GST के दायरे में नहीं आने से राहत की उम्मीद टूटी, और बढ़ सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें.

इस महीने की शुरुआत में, कर्मिशयल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि की गई थी। 1 मई को, 19 किलो के वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 102.50 रुपये बढ़कर 2355.50 रुपये हो गई, जो पहले 2253 रुपये थी। साथ ही 5 किलो के एलपीजी कर्मिशयल सिलेंडर की कीमत बढ़ाकर 655 रुपये कर दी गई।

इससे पहले, 1 अप्रैल को 19 किलोग्राम कर्मिशयल एलपीजी की दर 250 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाकर 2,253 रुपये कर दी गई थी। इसके अलावा, कर्मिशयल एलपीजी की कीमत में 1 मार्च, 2022 को 105 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

एलपीजी की खपत में आई कमी :

पेट्रोलियम उद्योग के आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में एलपीजी की खपत मासिक आधार पर 9.1 फीसदी गिरकर 22 लाख टन रही, यह अप्रैल, 2021 की तुलना में 5.1 फीसदी अधिक है। मार्च से पहले घरेलू एलपीजी के दाम में पिछले साल 6 अक्टूबर को बदलाव हुआ था।

पेट्रोल और पेट्रोलियम उत्पादों में हाल ही में कीमतों में बढ़ोतरी रूस-यूक्रेन की स्थिति के परिणामस्वरूप वैश्विक ऊर्जा कीमतों में तेज वृद्धि के कारण हुई है, जिससे आपूर्ति की चिंता बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें :  LPG Gas Cylinder Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट, यहाँ देखें लिस्ट.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page